दैनिक भास्कर हिंदी: क्रिकेट: ICC की मीटिंग में आज टी-20 वर्ल्ड कप पर होगा फैसला, टूर्नामेंट टला तो अक्टूबर-नवंबर के विंडो में हो सकता है IPL

June 25th, 2020

हाईलाइट

  • ICC की मीटिंग में आज टी-20 वर्ल्ड कप पर होगा निर्णायक फैसला
  • टूर्नामेंट टला तो अक्टूबर-नवंबर के विंडो में हो सकता है IPL

डिजिटल डेस्क। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के बोर्ड सदस्यों की आज टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिए मीटिंग होनी है। यह मीटिंग भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे होगी। इस मीटिंग का मुख्य एजेंडा ICC के अगले चेयरमैन के चुनाव का होगा। ICC के मौजूदा चेयरमैन शंशाक मनोहर का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। अब इस मीटिंग में अगले चेयरमैन के नॉमिनेशन पर चर्चा होगी। इसके अलावा मीटिंग में ICC टी-20 वर्ल्ड कप के भविष्य को लेकर भी निर्णायक फैसला किया जा सकता है। वहीं अगर ICC टी-20 वर्ल्ड कप को टालता है, तो BCCI उस समय IPL का आयोजन कर सकता है।  

बता दें कि, टी-20 वर्ल्ड कप के लिए संशोधित तारीखों की घोषणा नहीं की जाएगी, इसका मतलब है कि टी-20 वर्ल्ड कप पर ICC एक निर्णायक फैसला ले सकती है। टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच इस साल ऑस्ट्रेलिया में होना है। लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसके आयोजन पर खतरे के बादल मंडरा रहा है। ICC बोर्ड की पिछली तीन मीटिंग में टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर फैसला टाल दिया गया था।

वर्ल्ड कप टला, तो अक्टूबर-नवंबर के विंडो में हो सकता है IPL
वहीं IPL के 13वें सीजन का आगाज 29 मार्च से होना था, लेकिन कोविड-19 के चलते BCCI ने इसको फिलहाल अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया हुआ है। वहीं टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन टलने पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) कराने का रास्ता खुल सकता है। अगर ऐसा हुआ तो BCCI अक्टूबर-नवंबर के विंडो को IPL के लिए इस्तेमाल में ला सकता है। 

टी-20 वर्ल्ड कप 2020 स्थगित हुआ, तो 2022 में ही करवाया जा सकता है
बता दें कि, अगर ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित होता है, तो इसे 2022 में ही करवाया जा सकता है, क्योंकि भारत में अक्टूबर 2021 में पहले से ही एक टी-20 वर्ल्ड कप निर्धारित है और एक वर्ष में एक ही प्रारूप के 2 वर्ल्ड कपों को शेड्यूल करना संभव नहीं होगा।

हालांकि इससे क्रिकेट का बाजार बुरी तरह प्रभावित नहीं होगा, क्योंकि 2022 में कोई अन्य वर्ल्ड इवेंट भी नहीं है। भारत 2021 में एक टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया 2022 में टी-20 वर्ल्ड कराएगा और फिर 2023 में 50 ओवरों वाला वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा। 

भारतीय बोर्ड मेजबानी की अदला बदली करने के मूड मे नहीं
वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी करने में अपनी असमर्थता जाहिर की थी। CA ने कहा था कि, इस वर्ल्ड कप को स्थगित करने के बजाए ऑस्ट्रेलिया को अगले साल यानी 2021 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी दे देनी चाहिए। 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत को करनी है। लेकिन BCCI अधिकारी के मुताबिक भारतीय बोर्ड मेजबानी की अदला बदली करने के मूड मे नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी-20 वर्ल्ड कप का होना वास्तविकता से परे: CA
इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा था कि, इस साल ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी-20 वर्ल्ड कप का होना वास्तविकता से परे है। हम 16 देशों को ऑस्ट्रेलिया में लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें से अधिकतर देशों में कोरोना वायरस के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में मुझे लगता है कि यह वास्तविकता से परे है और बहुत मुश्किल होने वाला है। 

 

खबरें और भी हैं...