लंबाई नहीं ऊंचाई का मिल रहा है छक्का, क्रिकेट के मैदान पर हो रहा है अजब-गजब खेल 

Height is not getting six, strange game is happening on the cricket field
लंबाई नहीं ऊंचाई का मिल रहा है छक्का, क्रिकेट के मैदान पर हो रहा है अजब-गजब खेल 
बिग बैश लीग 12 लंबाई नहीं ऊंचाई का मिल रहा है छक्का, क्रिकेट के मैदान पर हो रहा है अजब-गजब खेल 
हाईलाइट
  • यह नियम केवल उन्हीं मैदानों पर लागू होते हैं जहां छत की सुविधा उपलब्ध होती है

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। नए साल की शुरुआत में दुनिया भर में कई देशों में टी-20 लीग्स हो रही है। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर बिग बैश लीग का 12वां सीजन खेला जा रहा है। लेकिन इस टी-20 लीग में क्रिकेट का अजब-गजब खेल देखने को मिल रहा है। बिग बैश लीग के इस सीजन का 41वां मुकाबला शनिवार को मेलबर्न स्टार्स और मेलबर्न रेनेगेट्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में दो बार ऐसे मौके आए जहां बल्लेबाज को लंबाई नहीं बल्कि ऊंचाई का छक्का मिला। 

लंबाई नहीं ऊंचाई का मिला छक्का

दरअसल, मेलबर्न के डॉकलैंड्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दो बार ऐसे मौके आए जहां गेंद बल्लेबाज के बल्ले से लगकर धीरे रुफ पर जा टकराई। जिसकी वजह से बल्लेबाज को लंबाई नहीं बल्कि ऊंचाई का छक्का मिला। पहली बार यह वाकया लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेलबर्न स्टार्स की पारी के तीसरे ओवर में देखने को मिला। जहां तेज गेंदबाज विल सदरलैंड की गेंद पर जो क्लार्क ने मिड-विकेट के ऊपर से शॉट खेलने की कोशिश की। लेकिन क्लार्क गेंद को अच्छी तरह से टाइम नहीं कर सके और गेंद दूर जाने की बजाय ऊंची गई और 38 मीटर ऊंची स्टेडियम से जा टकराई और लेग साइड की ओर गिर गई। लेकिन फिर भी क्लार्क को छक्का मिला। 

इसी पारी के 16वें ओवर में एक बार फिर यही वाकया घटित हुआ। जब टॉम रोजर्स की गेंद पर बीयू वेबस्टर ने शॉट खेलने की कोशिश की। लेकिन गेंद बैट के किनारे पर लगकर ऊपर चली गई और सीधे रुफ से टकरा गई पिच के पास ही गिर गई। बावजूद इसके उन्हें छह रन मिले। दोनों ही मौको पर अगर गेंद रुफ से नहीं टकराती तो फिल्डर्स गेंद को पकड़ सकते थे और बल्लेबाज आउट हो जाते। इस अजब-गजब मोमेंट का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। 

क्या कहते हैं नियम 

बता दें कि, पुराने नियमों के अनुसार अगर गेंद बाउंड्री लाइन के अंदर छत से टकराकर गिर जाती थी तो गेंद को डेड करार दिया जाता था। लेकिन मौजूदा समय में नियमों में बदलाव के बाद अब गेंद अगर बाउंड्री लाइन के अंदर भी छत से टकराती है तो उसे ऊंचाई का छक्का दिया जाता है। यह नियम केवल उन्हीं मैदानों पर लागू होते हैं जहां छत की सुविधा उपलब्ध होती है। जो कि डॉकलैंड्स स्टेडियम में मौजूद था। 
 

Created On :   14 Jan 2023 3:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story