धोनी ने दस्ताने पर लगाया था पैरा फोर्स का ‘बलिदान बैज’, ICC ने की हटाने की मांग

धोनी ने दस्ताने पर लगाया था पैरा फोर्स का ‘बलिदान बैज’, ICC ने की हटाने की मांग
हाईलाइट
  • ICC ने BCCI से कहा है कि ‘बलिदान बैज’ का चिन्ह धोनी के दस्ताने से हटाया जाए
  • आईसीसी ने भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स पर आपत्ति जताई है
  • स्पेशल फोर्स को सम्मान देने के लिए ‘बलिदान बैज’ का चिन्ह धोनी ने अपने ग्लव्स पर लगाया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटननेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स पर आपत्ति जताई है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से कहा है कि ‘बलिदान बैज’ का चिन्ह धोनी के दस्ताने से हटाया जाए। दरअसल धोनी ने वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए अपने पहले मैच में पैरा स्पेशल फोर्स को सम्मान देने के लिए ‘बलिदान बैज’ का चिन्ह अपने ग्लव्स पर लगाया था।

आईसीसी के महाप्रबंधक - स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशंस, "क्लेयर फर्लांग ने कहा कि यह नियमों के खिलाफ है और हमने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से चिन्ह हटाने का अनुरोध किया है।" भारत अपना अगला मैच रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। यह पूछे जाने पर कि धोनी, जो टेरिटोरियल आर्मी की पैराशूट रेजिमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल हैं, को आईसीसी रेगुलेशन के उल्लंघन के लिए दंडित किया जा सकता है, उन्होंने कहा: "पहली बार इसे ब्रीच किए जाने पर कोई पेनाल्टी नहीं है, हमने बस बैज हटाने का अनुरोध किया है।"

भारतीय सेना के लिए धोनी का प्यार जगजाहिर है। बुधवार को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका विश्व कप मैच के दौरान 40वें ओवर में धोनी के दस्ताने ने विशेष ध्यान आकर्षित किया था। ये ओवर युजवेंद्र चहल का था। चहल की एक गेंद पर एन्डिले फेहलुकवेओ चकमा खा गए और स्टंप आउट हो गए। जब टीवी कैमरों ने एक स्टंपिंग के दौरान ज़ूम इन किया तो धोनी के दस्ताने पर पैरा स्पेशल फोर्स का बलिदान बैज दिखाई दिया। धोनी को सोशल मीडिया पर उनके प्रशंसकों ने बलिदान बैज बगाने पर सलाम किया था।

अर्धसैनिक बलों के रेजिमेंटल डैगर प्रतीक को उनके हरे विकेट कीपिंग ग्लव्स पर उकेरा गया था। हालांकि इस बात की संभावना है कि धोनी ने इन दस्ताने को डैगर प्रतीक चिन्ह के साथ पहले भी कई बार पहना हो। हालांकि सोशल मीडिया पर धोनी के प्रशंसकों को सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देने का धोनी का अपना अनूठा तरीका बेहद पसंद आ रहा है। एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘उन्होंने देश और सेना के लिए अपने प्यार को दिखाया।’ एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘यही कारण है कि हम धोनी से प्यार करते हैं। हमारे सैन्य पैरा स्पेशल फोर्स के प्रति प्यार और समर्थन दिखाने के लिए आपका धन्यवाद।"

बता दें कि पैरा स्पेशल फोर्स भारतीय सेना की स्पेशल ऑपरेशन यूनिट है। ‘बलिदान बैज’ पैराशूट रेजिमेंट के विशेष बलों के पास ही होता है। इस बैज पर ‘बलिदान’ लिखा होता है। धोनी को 2011 में सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी। धोनी ने पैराट्रूपिंग की ट्रेनिंग ली है। उन्होंने पैरा बेसिक कोर्स किया। धोनी ने पैराट्रूपर्स ट्रेनिंग स्कूल (पीटीएस), आगरा में भारतीय वायुसेना के विमान एएन-32 से पांचवीं छलांग लगाकर पैरा विंग्स प्रतीक चिन्ह लगाने की योग्यता प्राप्त की थी।

Created On :   6 Jun 2019 5:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story