ICC Ranking: ऋषभ पंत की लंबी छलांग, टॉप रैंक वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बने, कोहली नीचे खिसके

ICC ranking: Rishabh Pants  Pant is now worlds best-ranked keeper in Tests
ICC Ranking: ऋषभ पंत की लंबी छलांग, टॉप रैंक वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बने, कोहली नीचे खिसके
ICC Ranking: ऋषभ पंत की लंबी छलांग, टॉप रैंक वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बने, कोहली नीचे खिसके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर मैच विजयी पारी खेलकर भारत को टेस्ट सीरीज जिताने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार आस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने के बाद पंत विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज भी गए हैं। पंत के 691 अंक हो गए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक हैं, जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं।

Image

न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन 919 प्वाइंट्स के साथ टॉप बेट्समैन
बल्लेबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन 919 प्वाइंट्स के साथ पहले और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 891 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। स्मिथ के टीम साथी मार्नस लाबुशेन ने भी करियर की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है।

कोहली एक स्थान नीचे खिसके, लाबुशेन ने ली जगह
लाबुशेन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। कोहली के 862 अंक हैं, जबकि लाबुशेन के अब 878 हो गए हैं। कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया में चार मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे।

जो रूट की टॉप 5 में एंट्री
इंग्लैंड के जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 228 रनों की पारी के दम पर बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पांच में वापसी की है। उनके 783 अंक हैं, जो पिछले दो वर्षों में उनके सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। रूट छह पायदान आगे बढ़े। वहीं भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 760 अंकों के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि अजिंक्य रहाणे 748 अंकों के साथ नौवें नंबर पर खिसक गए हैं। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 21 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 47वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Image

गेंदबाजों की सूची में सिराज और सुंदर 
गेंदबाजों की सूची में मेलबर्न में टेस्ट में पदार्पण करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मैच में 6 विकेट लिए, जिनमें दूसरी पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने योगदान से रैंकिंग में जगह हासिल की है। वॉशिंगटन बल्लेबाजी में 82वें और गेंदबाजी में 97वें जबकि शार्दुल बल्लेबाजी सूची में 113वें और गेंदबाजी में 65वें स्थान पर हैं। 

वहीं तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट सहित मैच में कुल 6 विकेट लिये थे।

Image

Created On :   20 Jan 2021 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story