• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • ICC T-20 World Cup 2020 to be rescheduled to 2022, IPL likely in Oct-Nov if Covid-19 situation in India improves

दैनिक भास्कर हिंदी: क्रिकेट: टी-20 वर्ल्ड कप का 2022 तक टलना तय, आज ICC की बैठक में हो सकता है ऑफिशियल अनाउंसमेंट

May 28th, 2020

हाईलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का टलना लगभग तय
  • 28 मई को होने वाली ICC की बैठक में इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट हो सकती है

डिजिटल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का कोरोनावायरस के कारण स्थिगत होना लगभग तय है। महामारी के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) इस टूर्नामेंट को अब 2022 तक टाल सकती है। मौजूदा हालात में सभी हितधारकों का ख्याल रखते हुए बोर्ड सदस्यों की 28 मई को होने वाली टेली-कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग में इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट हो सकता है। 

ICC बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, इसकी पूरी संभावना है कि गुरुवार को होने वाली बैठक के दौरान टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का फैसला किया जाए। लेकिन सवाल यह है कि वहां औपचारिक घोषणा की जाएगी या नहीं। वर्तमान परिस्थितियों में टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन की बहुत कम संभावनाएं हैं। मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या अन्य शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को इससे परेशानी होगी। हालांकि, ICC ने एक बयान जारी कर इस बात का खंडन किया है कि वर्ल्ड कप को स्थगित करने पर कोई फैसला लिया गया है। उसके मुताबिक इवेंट को लेकर प्लानिंग जारी है।

भारत में अक्टूबर 2021 में पहले से ही एक टी-20 वर्ल्ड कप शेड्यूल किया जा चुका है। ऐसे में एक ही साल में एक ही फॉर्मेट के दो वर्ल्ड कप शेड्यूल करना संभव नहीं है। ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स भी 6 महीने के अंदर 2 वर्ल्ड कप के लिए तैयार नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, अगर भारत में अक्टूबर में IPL होता है, तो ऐसे में 6 महीने में 2 IPL और 2021 में 2 वर्ल्ड कप प्रसारित करना आसान नहीं होगा। मार्केट इस समय अपने निम्नतम स्तर पर है और ऐसे में वह इसके समर्थन की स्थिति में नहीं है। इसी के मद्देनजर मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 में कराया जाएगा। यानी टूर्नामेंट को स्थगित किया जाएगा, रद्द नहीं। इसका मतलब है कि क्रिकेट का बाजार इससे बुरी तरह प्रभावित नहीं होगा, साथ ही 2022 में कोई अन्य वर्ल्ड इवेंट भी नहीं है। 

भारत 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा
भारत 2021 में एक टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया 2022 में टी-20 वर्ल्ड होगा और फिर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप भारत में होगा। यह सोच काफी हद तक बाजार की चिंताओं से जुड़ी है और संभावना जताई जा रही है कि, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ICC की होने वाली बैठक में इस योजना का समर्थन करेंगे। ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) होने के आसार बढ़ गए हैं।  

क्रिकेट गतिविधियां मानसून के बाद ही फिर से शुरू हो पाएंगी
BCCI या प्रसारणकर्ता फिलहाल IPL पर कुछ नहीं कह रहे हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जोहरी कह चुके हैं कि, पूरे मामले में भारत सरकार हमारा मार्गदर्शन करेगी, हम सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। व्यावहारिक रूप से क्रिकेट गतिविधियां मानसून के बाद ही फिर से शुरू हो पाएंगी।

अक्टूबर में IPL वायरस की स्थिति पर निर्भर
जोहरी ने कहा था, यदि वायरस की स्थिति नियंत्रण में आ जाती है, तो अक्टूबर में IPL कराया जा सकता है। इससे जुड़ी औपचारिक घोषणा जुलाई में की जा सकती है। हालांकि यह पूरी तरह से भारत में वायरस की स्थिति पर निर्भर होगी। दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी IPL में खेलते हैं और उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। 

खबरें और भी हैं...