आज से शुरू होने जा रही है टी-20 में बादशाहत की जंग, 29 दिन में खेले जाएंगे 45 मैच 

ICC t-20 World Cup is taking place from today , 45 matches will be played in 29 days
आज से शुरू होने जा रही है टी-20 में बादशाहत की जंग, 29 दिन में खेले जाएंगे 45 मैच 
आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप आज से शुरू होने जा रही है टी-20 में बादशाहत की जंग, 29 दिन में खेले जाएंगे 45 मैच 

डिजिटल डेस्क, दुबई। पिछली साल कोविड महामारी के कारण स्थगित किए गए आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की शुरआत ओमान और यूएई में आज से होने जा रही हैं। इसका आयोजन कई बार टला, पहले ये ऑस्ट्रेलिया में होना था, फिर कोरोना की वजह से इसे भारत शिफ्ट किया गया था। 2016 में आखरी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था जहां फाइनल में कार्लोस ब्रेथवेट ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को विश्व विजेता बनाया था। 

पांच साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। आज इसकी शुरुआत ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच पहले मुकाबले से होगी। फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। 

टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन भले ही ओमान और यूएई में किया जा रहा हैं लेकिन इसका होस्ट भारत और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) होगा। 

आइए, एक नजर डालते हैं इस मेगा इवेंट के कार्यक्रम पर -

भाग लेने वाली टीम 

इस साल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पहले क्वालिफाइंग राउंड खेला जाएगा। इसमें 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है। दोनों ग्रुप से शीर्ष-2 स्थान पर रहने वाली टीमें सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करेंगी।

क्वालिफाइंग राउंड की आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है। सुपर-12 के दो ग्रुप और इसमें शामिल टीमें-

ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, A1 और B2

ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, B1 और A2

सुपर-12 में 30 मैच खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। पूरे टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले जाएंगे।

क्या हैं पॉइंट सिस्टम 

जीतने वाली टीम को 2 पॉइंट दिए जाएंगे। मैच टाई होने पर सुपर ओवर से फैसला होगा। वहीं किसी कारण सुपर ओवर मुमकिन नहीं हो पाया या मैच रद्द हो गया तो दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलेगा। ग्रुप स्टेज में अगर दो टीमों के पॉइंट्स समान रहते हैं तो उनके बीच जीत की संख्या और नेट रन रेट के आधार पर यह फैसला होगा कि आगे कौन सी टीम बढ़ेगी।

यदि सेमीफाइनल के दौरान कोई परिणाम नहीं आया तो जो टीमें सुपर-12 ग्रुप में बेहतर प्रदर्शन कर के आई होंगी वे फाइनल में पहुंच जाएंगी। फाइनल का भी अगर नतीजा नहीं आया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। ग्रुप मैचों के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे है।

पहली बार होगा DRS का प्रयोग

पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में DRS का प्रयोग किया जाएगा। हर टीम को DRS के दो मौके दिए जाएंगे। 

इनामी राशि 

वर्ल्ड कप में विजेता टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (लगभग 12 करोड़) का इनाम दिया जाएगा। वहीं रनर्स-अप टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग 6 करोड़ रुपए) की रकम मिलेगी। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 4 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 3 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

दर्शकों को होगी मैच देखने की अनुमति 

दुबई के स्टेडियम में लगभग 70 फीसदी दर्शकों की अनुमति मिल गयी हैं तो वहीं अबु धाबी में भी दर्शक स्टेडियम आकर मैच देख सकेंगे। ओमान की राजधानी मस्कट में सिर्फ 3 हजार दर्शकों को ही स्टेडियम में एंट्री की इजाजत मिली है।


 

Created On :   17 Oct 2021 10:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story