ICC T20 World Cup England vs West Indies : गत चैंपियन वेस्टइंडीज पहले ही मैच में फुस्स, 55 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने 6 विकेट से दर्ज की जीत

October 23rd, 2021

हाईलाइट

  • इंग्लैंड-56/4(8.2 ओवर)
  • वेस्टइंडीज-55/10(14.2 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच- मोईन अली

डिजिटल डेस्क, दुबई। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए टी-20 विश्व कप के 14वें मुकाबले में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के आक्रमक बल्लेबाजी क्रम को बुरी तरह से तहस-नहस कर दिया। वेस्टइंडीज की टीम मात्र 55 रन पर ही ऑलआउट हो गई, क्रिस गेल (13 रन) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज दहाई का आकड़ा तक नहीं छू पाया। पहले से ही यह मुकाबला वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों और इंग्लैंड के गेंदबाजों के बीच बताया जा रहा था, लेकिन दुनिया भर की टी-20 लीगों में अपने तेजतर्रार गेम के लिए प्रसिद्ध कैरेबियाई बल्लेबाजों ने यहां निराश किया वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बड़े शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गंवाते चले गए।

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज की टीम अपने दूसरे न्यूनतम टी-20 स्कोर पर ऑलआउट हो गई। उसका न्यूनतम टी-20 स्कोर 45 रन है, जो 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ ही बना था। टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के 39 और 44 के बाद यह तीसरा न्यूनतम स्कोर है। जवाब में इंग्लैंड ने 8.2 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। जेसन रॉय (11), जॉनी बेयरस्टो (9), मोईन अली (तीन) और लियाम लिविंगस्टोन (एक) सस्ते में आउट हो गए। वेस्टइंडीज के लिए बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने 24 रन देकर दो विकेट लिए।

जोस बटलर (नाबाद 24) और कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद सात) ने इंग्लैंड को जीत तक पहुंचाया। इससे पहले रशीद ने 14 गेंद में सिर्फ दो रन देकर कुल चार विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा मोईन अली और टाइमल मिल्स ने दो-दो तो वहीं क्रिस वोक्स और क्रिस जॉर्डन ने एक-एक विकेट लिया। 


लियाम लिविंगस्टोन आउट, अकील होसिन ने अपनी ही गेंद पर पकड़ा अविश्वशनीय कैच ENG-39/4 (6.1 ओवर)

मोईन अली रनआउट, इंग्लैंड को लगा तीसरा झटका, ENG-36/3 (5.2 ओवर)

जॉनी बेयरस्टो आउट, अकील होसिन ने वेस्टइंडीज को दिलाई दूसरी सफलता, ENG-30/2 (4.1 ओवर)

जेसन रॉय आउट, रामपॉल ने दिया इंग्लैंड को पहला झटका, ENG-21/1 (3.1 ओवर)

इंग्लैंड के सामने मात्र 56 रन का लक्ष्य, WI-55/10 (20 ओवर )

कीरोन पोलार्ड आउट, आदिल रशीद ने वेस्टइंडीज की आखरी उम्मीद को दिखाया पवेलियन का रास्ता,WI-/(ओवर)

ओबेद मैककॉय आउट, रशीद ने दिया नौवां झटका,WI-/(ओवर)

रवि रामपॉल आउट, वेस्टइंडीज की टीम ऑलआउट,WI-/(ओवर)

शुरूआती 10 ओवरों में बिखरी वेस्टइंडीज की टीम

इंग्लैंड की मजबूत गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज की पूरी टीम अपनी पारी के शुरूआती 10 ओवरों में ही बिखर गई। क्रिस गेल (13 रन ) को छोड़कर बाकी कोई भी बल्लेबाज दहाई का आकड़ा नहीं छू सका। 

एविन लुइस आउट, वॉक्स ने दिया वेस्टइंडीज को पहला झटका, WI-8/1(1.2 ओवर)

लेंडल सिमंस आउट, मोईन ने दिया वेस्टइंडीज को दूसरा झटका,WI-9/2(2.2 ओवर)

शिमरॉन हेटमेयर आउट, मोईन ने इंग्लैंड को दिलाई तीसरी सफलता,WI-27/3(4.4 ओवर)

क्रिस गेल आउट, टायमल मिल्स ने वेस्टइंडीज को दिया चौथा झटका,WI-31/4(5.6 ओवर)

ड्वेन ब्रावो आउट, वेस्टइंडीज की आधी टीम पवेलियन में,WI-37/5(7.2 ओवर)

निकोलस पूरन आउट, टायमल मिल्स ने वेस्टइंडीज को दिया छठं  झटका,WI-42/6(8.5 ओवर)

आंद्रे रसलआउट, रशीद ने बोल्ड कर वेस्टइंडीज को दिया बहुत बड़ा झटका,WI-44/7(10.1 ओवर)

कीरोन पोलार्ड आउट, आदिल रशीद ने वेस्टइंडीज की आखरी उम्मीद को दिखाया पवेलियन का रास्ता,WI-48/8(12.1ओवर)

ओबेद मैककॉय आउट, रशीद ने दिया नौवां झटका,WI-49/9(12.2 ओवर)

रवि रामपॉल आउट, वेस्टइंडीज की टीम ऑलआउट,WI-55/10(14.2 ओवर)

इंग्लैंड का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला

पुराने जख्म भुलाकर एक नए इरादे के साथ वेस्टइंडीज के सामने उतरेंगे इंग्लैंड के खिलाडी

टी 20 विश्व कप 2021 के 14वें मुकाबले में गत चैंपियन वेस्टइंडीज और पिछले आयोजन के उपविजेता इंग्लैंड आमने-सामने होंगे। यह मैच दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। दोनों टीमें भी इसी मैच के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। 

इंग्लैंड 2016 टी20 विश्व कप फाइनल के दृश्यों को नहीं भूले होंगे, जब कार्लोस ब्रैथवेट ने बेन स्टोक्स को अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को विश्व टी-20 चैंपियन बनाया था। हालांकि, उस फाइनल को पांच साल से अधिक समय बीत चुका है और न तो ब्रैथवेट और न ही स्टोक्स इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। 

stats

दोनों ही टीमें टी20 सुपरस्टार्स से सजी हुई हैं। इंग्लैंड ने हाल के वर्षों में लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। जहां उनकी बल्लेबाजी लाइन-अप चुनौतीपूर्ण लग रही है, वहीं जोफ्रा आर्चर के उपलब्ध नहीं होने के कारण गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा सा कमजोर नजर आ रहा है। वेस्टइंडीज के खेमे में भी कहानी काफी हद तक मिलती-जुलती है। इसलिए, जो टीम अच्छी गेंदबाजी करेगी, वह जीत की प्रबल दावेदार हैं।