ICC T20 World Cup Pakistan VS NewZealand : टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत, कीवी टीम को 5 विकेट से दी मात

October 26th, 2021

हाईलाइट

  • पाकिस्तान-135/5
  • न्यूजीलैंड-134/8
  • प्लेयर ऑफ द मैच- हारिस रऊफ

डिजिटल डेस्क, शारजाह। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया। इस मैच में जीत दर्ज करते ही पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड की  टीम से बदला भी ले लिया है, क्योंकि हाल ही में न्यूजीलैंड पाकिस्तान दौरे से ऐन मौके पर पीछे हट गई थी। कीवी टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित ओवरों में 134 रनों का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान के 33 और शोएब मलिक-आसिफ अली के बीच छठे विकेट के लिए हुई 48 रनों की नाबाद पारी के दम पर यह लक्ष्य पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। अपनी शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने वाले हारिस रऊफ को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

आखरी 30 गेंदों में पाकिस्तान को जीत के लिए चाहिए 44 रन, शोएब मलिक और आसिफ अली क्रीज पर  PAK-91/5(15 ओवर)

135 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की पारी बीच में लड़खड़ा गई और अभी तक उनकी आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी है। पिछले मैच के हीरो रहे रिजवान ने (33 रन, 34 गेंद, 5 चौके) कुछ अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका।

आखरी 10 ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए चाहिए 77 रन, रिजवान और हफीज क्रीज पर, PAK-58/2(10 ओवर)

पॉवरप्ले में न्यूजीलैंड गेंदबाजों ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों को रोककर रखा, PAK-30/1(6 ओवर)

135 रन का लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की पिछले मैच के मुकाबले इतनी अच्छी शुरुआत नहीं रही। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने काफी अच्छी गेंदबाजी करते हुए लगाम कसी हुई है। हालांकि पाकिस्तान ने मात्र एक ही विकेट गवायां है, जबकि उसका स्कोर अभी 30 रन है। पाकिस्तान का एकमात्र विकेट कप्तान बाबर आजम (9 रन) के रूप में गिरा है, जबकि पिछले मैच के हीरो मोहम्मद रिजवान (18 रन) फखर जमान (1 रन) के साथ क्रीज पर बने हुए हैं। टिम साउथी ने बाबर को क्लीन बोल्ड किया। पाकिस्तान को अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर 105 रन की आवश्यकता है। 

पाकिस्तान के सामने 135 रन का लक्ष्य, NZ-135/8(20 ओवर)

मुश्किल में न्यूजीलैंड, कप्तान केन के रूप में लगा बड़ा झटका , NZ-100/3(15 ओवर)

न्यूजीलैंड की टीम को बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान केन विलियमसन रन-आउट हो गए। केन ने 26 गेंदों पर एक छक्के और तीन चौकों की मदद से 25 रन बनाए। न्यूजीलैंड अभी भी संघर्ष करती हुई नजर आ रही हैं, फिलहाल उसकी पारी में आखरी 30 गेंद बाकी है जबकि डिवॉन कॉनवे (21 रन) और ग्लेंन फिलिप्स (4 रन) क्रीज पर है। 

10वें ओवर तक आते-आते लड़खड़ाई न्यूजीलैंड की पारी, NZ-60/3(10 ओवर)

पाकिस्तान का शानदार खेल जारी है। बाबर की टीम ने शुरूआती 10 ओवरों में ही न्यूजीलैंड पर दबाव बना दिया है। पॉवरप्ले के बाद न्यूजीलैंड डेरिल मिशेल (27 रन) और जेम्स नीशम (1 रन) के रूप में दो विकेट गवां चुका है। मिशेल और नीशाम को क्रमशः इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज ने फखर जमान के हाथों कैच कराया। अभी क्रीज पर कप्तान विलियमसन (12 रन ) और डेवोन कॉनवे (1 रन) बने हुए है। 

शुरुआती 6 ओवर रहे मिले-जुले

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने एक विकेट खोकर 42 रन बना लिए है। पाकिस्तान के लिए एकमात्र सफलता मार्टिन गुप्टिल (17 रन ) के रूप में मिली, जिन्हे हरिस रउफ ने बोल्ड किया। फिलहाल क्रीज पर कप्तान केन विल्लियम्सन (5 रन) और डेरिल मिशेल (19 रन ) ठीके हुए है। 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (C), डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, टिम सेफर्ट (WK), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद रिजवान (WK), बाबर आजम (C), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन अफरीदी

शुरुआत करना अच्छा है। यहां पर काफी अच्छी मात्रा में दर्शक मौजूद है, भले ही वे हमारे खिलाफ हों। दुर्भाग्य से, लॉकी फर्ग्यूसन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। एडम मिल्ने टीम में शामिल हुए। हमारे पास टिम, ट्रेंट, ईश, सेंटनर और नीशम हमारे गेंदबाज हैं।-केन विलियमसन, न्यूजीलैंड कप्तान 

हम पहले गेंदबाजी करने वाले हैं। उम्मीद है कि हम शुरुआती विकेट ले सकते हैं और उन्हें कम स्कोर तक सीमित कर सकते हैं। ओस भी एक कारण है। जीतना हमेशा आत्मविश्वास देता है, खासकर जब बात टूर्नामेंट के पहले मैच की हो। लड़के आज भी प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहते हैं। सुधार के लिए हमेशा अवसर रहता है। हमारे लिए वही टीम।-बाबर आजम, पाकिस्तान कप्तान 

न्यूजीलैंड के सामने अपनी जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगा पाकिस्तान

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के अपने पहले मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी टीम इंडिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद, बाबर आजम की टीम  न्यूजीलैंड पर अपना दबदबा कायम करना चाहेगी।  

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अपने मैच में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया और 10 विकेट से मैच जीतकर अपने अभियान की जबर्जस्त शुरुआत की। 

PAKISTAN-NEW-ZEALEND

हालांकि पिछले कुछ दिन केन विलियमसन की टीम के लिए उतने प्रभावशाली नहीं रहे है। पिछली सीरीज में उन्हें उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में भी टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन ब्लैककैपज के पास ऐसे खिलाड़ी है जो मैच वाले दिन काम पूरा कर सकते हैं।