Ind vs Eng 1st ODI: टीम इंडिया ने इंग्लैंड काे 66 रन से हराया, शार्दूल और कृष्णा ने 7 विकेट लेकर मैच पलटा

India Vs England 1st Odi Live Score Ind Eng Match Shikhar Dhawan And Virat Kohli Half Century
Ind vs Eng 1st ODI: टीम इंडिया ने इंग्लैंड काे 66 रन से हराया, शार्दूल और कृष्णा ने 7 विकेट लेकर मैच पलटा
Ind vs Eng 1st ODI: टीम इंडिया ने इंग्लैंड काे 66 रन से हराया, शार्दूल और कृष्णा ने 7 विकेट लेकर मैच पलटा

डिजिटल डेस्क, पुणे। पहले बल्लेबाजों और बाद में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने पहले वनडे मैच में इंग्लैड को 66 रन से हरा दिया। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए 3 वनडे मेचों की सीरीज के पहले डे-नाइट मैच में टीम इंडिया ने 5 विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड को 318 रन का टारगेट दिया। ओपनर शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली, क्रुणाल पंड्या और लोकेश राहुल ने फिफ्टी लगाई। टीम इंडिया ने आखिरी 10 ओवर में 112 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 42.1 ओवर में 251 रन पर सिमट गई। 

इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 66 गेंदों पर छह चौकों और सात छक्कों की मदद से सर्वाधिक 94 रन बनाए। उनके अलावा जेसन रॉय ने 46, मोइन अली ने 30, कप्तान इयोन मोर्गन ने 22 और सैम बिलिंग्स ने 18 रन बनाए। भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने चार, शार्दुल ठाकुर ने तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो और क्रुणाल पांड्या ने एक विकेट लिया।

सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना ली है। अगले दोनों मैच 26 और 28 मार्च को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। एक समय इंग्लैंड का स्कोर बिना विकेट गंवाए 135 रन था। यहां लग रहा था कि टीम इंडिया मैच गंवा देगी, लेकिन शार्दूल ठाकुर और डेब्यू मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने मिलकर 7 विकेट लेते हुए बाजी पलट दी। कृष्णा ने 4 और शार्दूल ने 3 विकेट लिए।

डेब्यू में ही प्रसिद्ध हुए कृष्णा: तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड
दाएं हाथ के 25 वर्षीय गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को अपना वनडे डेब्यू किया और पहले ही मैच में खास उपलब्धि हासिल कर ली। कृष्णा डेब्यू वनडे में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व क्रिकेटर नोएल डेविड का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। डेविड ने इससे पहले 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। वहीं अब तक 16 भारतीय गेंदबाजों ने डेब्यू वनडे में 3-3 विकेट लिए थे। इनमें वरुण एरॉन, हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा और जहीर खान जैसे खिलाड़ी हैं।

छवि

धवन समेत 4 भारतीय बल्लेबाजों ने फिफ्टी लगाई
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने इतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट गंवाकर 317 रन बनाए। धवन ने 106 बॉल पर 98 और कोहली ने 60 बॉल पर 56 रन की पारी खेली। यह धवन की वनडे करियर की 31वीं और कोहली की 61वीं फिफ्टी रही। शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच दिया गया। क्रुणाल पंड्या ने 31 बॉल पर 58 और लोकेश राहुल ने 43 बॉल पर 62 रन बनाए। दोनों ने छठे विकेट के लिए 57 बॉल पर 112 रन की पार्टनरशिप की। इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स ने 3 और मार्क वुड ने 2 विकेट लिए। 

डेब्यू वनडे में क्रुणाल की सबसे तेज फिफ्टी
क्रुणाल डेब्यू वनडे में 26 बॉल पर फिफ्टी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के जॉन मौरिस के नाम था। मौरिस ने 1990 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू मैच में 35 गेंद पर फिफ्टी लगाई थी। साथ ही डेब्यू वनडे में 50+ का स्कोर बनाने वाले भारत के 15वें बल्लेबाज बने। इनमें सिर्फ लोकेश राहुल ने डेब्यू पारी में शतक जमाया है।

जेसन रॉय और जॉनी बेयरिस्टो की शतकीय साझेदारी
318 रन का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के ओपनिंग बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की। जेसन रॉय और जॉनी बेयरिस्टो ने पहले विकेट के लिए 86 बॉल पर 135 रन की शतकीय साझेदारी की। 

डेब्यू मैच में कृष्णा ने 4 विकेट लिए
135 रन पर इंग्लैंड को पहला झटका लगा। डेब्यू मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने सब्स्टीट्यूट फील्डर सूर्यकुमार यादव के हाथों जेसन रॉय को कैच आउट कराया। रॉय 35 बॉल पर 46 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद आए बैन स्टोक्स कुछ खास नहीं कर पाए और 1 रन पर प्रसिद्ध कृष्णा ने सब्स्टीट्यूट फील्डर शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। इसके बाद कृष्णा ने सेम बिलिंग्स और टॉम कुरेन को भी पवेलियन भेजा।

शार्दुल ठाकुर ने तीन लिए विकेट
इंग्लैंड के ओपनर जॉनी बेयरस्टो नर्वस 90 का शिकार हुए। वे 66 बॉल पर 94 रन बनाकर आउट हुए। शार्दूल ठाकुर ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराया। यह बेयरस्टो की वनडे करियर की 14वीं फिफ्टी थी। शार्दूल ने 175 रन पर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। उन्होंने कप्तान ओएन मोर्गन (22 रन) कैच आउट कराया। टीम एक रन ही बना सकी थी कि शार्दूल ने 5वां झटका दिया। उन्होंने जोस बटलर को 2 रन पर LBW किया।

अय्यर चोटिल होकर मैदान से बाहर
8वें ओवर में श्रेयस अय्यर चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। उनकी जगह शुभमन गिल फील्डिंग करने आए। शार्दूल के ओवर की चौथी बॉल पर बेयरस्टो ने ऑफ कवर में तेज शॉट खेला था, जिसे रोकने के लिए अय्यर ने छलांग लगाई। बॉल तो उन्होंने रोक ली, लेकिन उनका कंधा चोटिल हो गया।

Created On :   23 March 2021 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story