Ind vs Eng 4th Test: भारत ने इंग्लैंड को 157 रन से हराया, सीरीज में 2-1 से बनाई बढ़त

September 6th, 2021

हाईलाइट

  • भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला
  • इंग्लैंड के सामने भारत ने 368 रनों का लक्ष्य रखा था
  • इंग्लैंड की टीम 210 रन पर ऑलआउट हो गई

डिजिटल डेस्क, लंदन। 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 157 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। ओवल में खेले गए इस मैच में  इंग्लैंड के सामने भारत ने 368 रनों का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 210 रन पर ही ऑलआउट हो गई। 50 साल बाद भारतीय टीम ओवल के मैदान पर कोई टेस्ट मैच जीतने में सफल रही है। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा को उनकी शानदार 127 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 63 रन हमीद ने बनाए। बर्न्स ने 50 रन की पारी खेली। भारत के लिए उमेश यादव ने 3 विकेट चटकाए। बुमराह, जडेजा और ठाकुर को 2-2 विकेट मिले। मैच के चौथे दिन हमीद-बर्न्स की जोड़ी 77 रन पर नाबाद लौटी थी। आखिरी दिन भारत को जीत के लिए 10 विकटों की दरकार थी जबकि इंग्लैंड को जीत के लिए 291 रन और बनाने थे। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अखिरी मुकाबला 10 सितंबर को मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

Image

पांचवें दिन का खेल
इंग्लैंड ने आज बिना विकेट खोए 77 रन से आगे खेलना शुरू किया और रोरी बर्न्‍स 108 गेंदों में दौ चौकों की मदद से 31 और हसीब हमीद ने 85 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन से पारी आगे बढ़ाई। दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी कर पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े।

हालांकि, शार्दुल ने बर्न्‍स को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। बर्न्‍स ने 125 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 50 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद डेविड मलान (5) रनआउट हो गए।

मलान के आउट होने के बाद 193 गेंदों में 63 रन बनाकर खेल रहे हमीद को जडेजा ने बोल्ड कर इंग्लैंड की टीम को करारा झटका दिया। हमीद के बाद ओली पोप (2) का विकेट बुमराह ने लिया। फिर विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (0) को बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दे दिया।

नए बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करने आए मोइन अली (0) को जडेजा ने अपने फिरकी में फंसाकर आउट कर दिया। इंग्लैंड को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान जोए रूट को शार्दुल ने आउट किया। रूट ने 78 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 36 रन बनाए। टी ब्रेक से पहले उमेश ने क्रिस वोक्स को पवेलियन भेजा जिन्होंने 47 गेंदों पर एक चौके के सहारे 18 रन बनाए।

उमेश ने फिर क्रैग ओवरटोन (10) को बोल्ड किया और इसके बाद जेम्स एंडरसन को (2) को पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की दूसरी पारी समेट दी। इंग्लैंड की पारी में ओली रॉबिंसन 32 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

मैच समरी
इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने विराट कोहली और शार्दुल ठाकुर के अर्धशतकों की बदौलत पहली पारी में 191 रन बनाए थे। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने 4 और ओली रॉबिंसन ने 3 विकेट चटकाए। जेम्स एंडरसन और क्रैग ओवरटोन एक-एक विकेट अपने नाम किया।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 290 रन बनाकर 99 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 81 रन ओली पोप ने बनाए थे। क्रिस वोक्स ने 50 रन की पारी खेली। भारत के लिए उमेश यादव ने 3, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर को 1 विकेट मिला था।

दूसरी पारी में भारत ने 466 रन बनाने के साथ मेजबान के सामने 368 रनों का टारगेट रखा। भारत के लिए इस पारी में सबसे ज्यादा 127 रन रोहित शर्मा ने बनाए थे। पुजारा ने 61, पंत ने 50 और शार्दुल ने भी 60 रन की पारी खेली थी। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने 3, रॉबिंसन और मोइन अली ने 2-2 विकेट लिए थे। रूट, ओवर्टन और एंडरसन को 1-1 विकेट मिला था। 

प्लेइंग XI:
भारत ने तेज गेंदबाज उमेश और शार्दुल को ईशांत और शमी की जगह शामिल किया था। वहीं बटलर और करन के स्थान पर इंग्लैंड ने पोप और वोक्स को शामिल किया था।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पॉप, क्रिस वोक्स, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।

मैच की कुछ तस्वीरें:

Image

Image

Image

Image

Image

Image

Image

Rohit, Pujara make the most of India's big batting day | Cricbuzz.com -  Cricbuzz

Image

Image

Image

Image

Slika