comScore

IND VS SA 3rd test: तीसरे दिन का खेल खत्म, साउथ अफ्रीका का दूसरी पारी में स्कोर 132/8; भारत 203 रन आगे

IND VS SA 3rd test: तीसरे दिन का खेल खत्म, साउथ अफ्रीका का दूसरी पारी में स्कोर 132/8; भारत 203 रन आगे

हाईलाइट

  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है
  • भारत ने पहली पारी 497/9 के स्कोर पर घोषित की, साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 162 रन पर ऑलआउट
  • भारतीय टीम साउथ अफ्रीका से 203 रनों से आगे और उसे मैच जीतने के लिए चौथे दिन मात्र 2 विकेट लेने है

डिजिटल डेस्क, रांची। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन सोमवार को भारत ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए हैं। थिउनिस डी ब्रुईन 30 और एनरिक नोर्टजे 5 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 3 और उमेश यादव ने 2 विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला। भारत अब भी साउथ अफ्रीका से 203 रनों से आगे है और उसे यह मैच जीतने के लिए चौथे दिन मात्र 2 विकेट लेने हैं।   

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में कागिसो रबादा 12, जॉर्ज लिंडे 27 और डेन पीट 23 रन बनाकर रन आउट हुए। हेनरिक क्लासन 5 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर LBW आउट हुए। डीन एल्गर 16 रन बनाकर चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए। उनकी जगह कनक्शन सब्सीट्यूट के तौर पर डी ब्रुईन को टीम में शामिल किया गया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस 4 और टेम्बा बावुमा बिना खाता खोले शमी का शिकार हुए। उमेश यादव ने क्विंटन डीकॉक को 5 रन पर बोल्ड किया। उसके बाद मोहम्मद शमी ने जुबायर हम्जा को शून्य के स्कोर पर चलता किया। 

साउथ अफ्रीका पहली पारी में 162 रन पर ऑलआउट हो गई। वहीं, भारतीय टीम ने पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी। भारत के लिए उमेश यादव ने 3 विकेट लिए, जबकि मो. शमी, शहबाज नदीम और रविंद्र जडेजा को 2-2 सफलता मिली। शहबाज नदीम ने करियर का पहला विकेट लिया। द. अफ्रीका के जुबैर हम्जा ने 62 रन की पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक लगाया। शहबाज नदीम टेस्ट करियर का पहला विकेट स्टम्प आउट करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए। 

इससे पहले भारतीय टीम ने मैच के दूसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रनों पर घोषित कर दी थी। साउथ अफ्रीका ने इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 9 रन बनाए थे। दूसरे दिन साउथ अफ्रीका भारत के स्कोर से 488 रन पीछे थी, जबकि उसके 8 विकेट शेष थे। कप्तान फॉफ डु प्लेसिस 1 और जुबैर हमजा खाता खोले बिना नाबाद थे। डीन एल्गर खाता खोले बिना आउट हुए, जबकि क्विंटन डी कॉक ने चार रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी और उमेश यादव को 1-1 सफलता मिली थी। खराब रोशनी के कारण निर्धारित समय से पहले ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई थी।

इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी 497 रनों पर घोषित कर दी थी। चायकाल तक भारतीय टीम ने 116.3 ओवर में नौ विकेट पर 497 रन बनाए और कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का निर्णय लिया था। मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया। जबकि अजिंक्य रहाणे ने भी शतक लगाकर टीम के बड़े स्कोर में अपना योगदान दिया। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट जॉर्ज लिंडे (4) ने लिए, कागिसो रबादा को तीन जबकि एनरिक नोर्टजे एवं डेन पीट को 1-1 विकेट मिला।

लंच के बाद शर्मा ने छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा। इस सीरीज में किसी भारतीय बल्लेबाज का यह तीसरा दोहरा शतक है। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और कप्तान विराट कोहली पहले ही दोहरा शतक जड़ चुके हैं। शर्मा ने 255 गेंदों की अपनी पारी में 28 चौके और छह छक्के जड़े।

इसके साथ ही रोहित (19) कसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए थे और पाकिस्तान के वसीम अकरम के 12 छक्कों के रिकार्ड को ध्वस्त किया था। साथ ही रोहित एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। रोहित के अलावा सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे।

दोहरा शतक जड़ने के तुरंत बाद 212 के निजी स्कोर पर कागिसो रबादा का शिकार बने। विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (24) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए, उन्हें लिंडे ने आउट किया। इसके बाद, पीट ने रविचंद्रन अश्विन (14) और लिंडे ने उमेश यादव (31) को पवेलियन की राह दिखाई। शाहबाज नदीम 1 और मोहम्मद शमी 10 बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, मेजबान टीम ने अपने पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 224 रनों से आगे खेलना शुरू किया। शर्मा और रहाणे ने तेजी से रन बनाए। इस बीच रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक भी पूरा किया। रहाणे को 115 के निजी स्कोर पर आउट करके जॉर्ज लिंडे ने मेजबान टीम को चौथा झटका दिया। रोहित और रहाणे के बीच कुल 267 रनों की बड़ी साझेदारी हुई थी।

टीमें - 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शाहबाज नदीम, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

साउथ अफ्रीका : डीन एल्गर, क्विंटन डी कॉक, जुबायर हम्जा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावुमा (उपकप्तान), हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कागिसो रबादा, एनरिक नोर्टजे और लुंगी नगिदी।

कमेंट करें
t7l4O