दैनिक भास्कर हिंदी: Ind Vs SL 2nd T20: श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से हराया, करुणारत्ने के सिक्स ने पलटा मैच

July 28th, 2021

हाईलाइट

  • भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच
  • कोरोना की वजह से टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कई बदलाव

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया। इस रोमांचक मैच में श्रीलंका को आखिरी दो ओवरों में 20 रन की जरुरत थी। 19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार की एक गेंद पर करुणारत्ने ने छक्का जड़कर मैच को पलट दिया। 

कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए थे। भारत के लिए सबसे ज्यादा 40 रन शिखर धवन ने बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम ने 19.4 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 40* रन धनंजय डी सिल्वा ने बनाए।

भारत के लिए कुलदीप यादव ने 2 विकेट लिए जबकि चेतन सकारिया, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर और भुवनेश्वर कुमार को 1-1 विकेट मिला। वहीं श्रीलंका के लिए अकिला धनंजय ने 2 विकेट चटकाए। दासुन शनाका, दुशमंथा चमीरा और वनिन्दु हसरंगा को 1-1 विकेट मिला। इस मैच को जीतकर श्रीलंका ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। गुरुवार को खेले जाने वाले तीसरे टी-20 से सीरीज का फैसला होगा।

श्रीलंका की पारी:
लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने अविष्का फर्नाडो (11) का विकेट जल्द ही गंवा दिया। इसके कुछ देर बाद सदीरा समरविक्रमा (8) भी आउट हो गए। फिर कप्तान दासुन शनाका (3) को कुलदीप ने अपना शिकार बनाया।

मिनोद भानुका ने कुछ देर टिक कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वह बहुत देर तक संघर्ष नहीं कर सके और 31 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 36 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। इसके कुछ देर बाद वनिंदु हसारंगा (15) भी पवेलियन लौट गए।

इसके बाद चेतन ने रमेश मेंडिस (2) को आउट किया जो उनके अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर का पहला विकेट साबित हुआ।

भारत की पारी:
इससे पहले, भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की और धवन तथा गायकवाड़ ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। ऋतुराज (21) हालांकि आउट हो गए और यह साझेदारी टूट गई। इसके बाद धवन और पडिक्कल ने पारी आगे बढ़ाई लेकिन धवन अपना विकेट गंवा बैठे और अर्धशतक बनाने से चूक गए।

इसके कुछ देर बाद पडिक्कल (29) भी तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन भी कमाल नहीं दिखा सके और 13 गेंदों पर सात रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिर नीतीश (9) भी अपना विकेट गंवा बैठे।

भारत की पारी में भुवनेश्वर कुमार 13 और नवदीप सैनी एक रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की तरफ से अकीला धनंजय ने दो विकेट लिए, जबकि हसारंगा, शनाका और दुशमंता चमीरा को एक-एक विकेट मिला।

टीम इंडिया के चार खिलाड़ियों का डेब्यू हुआ
टीम इंडिया के ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या के कोविड-पॉजिटिव होने की वजह से इस मैच पर सस्पेंस बना हुआ था, लेकिन आखिरकर ये मैच 24 घंटे की देरी से शुरु हुआ। इस मैच में टीम इंडिया के चार खिलाड़ियों का डेब्यू हुआ। देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, नीतीश राणा और चेतन साकरिया का ये पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच था। क्रुणाल पंड्या और उनके संपर्क में आए 8 खिलाड़ी इस सीरीज से बाहर हो गए जिसकी वजह से टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में इतने बदलाव किए।

प्लेइंग XI
भारत: शिखर धवन (c), ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (w), नीतीश राणा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया, वरुण चक्रवर्ती

श्रीलंका: अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (डब्ल्यू), धनंजय डी सिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका (सी), रमेश मेंडिस, वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरु उदाना, अकिला धनंजय, दुशमंथा चमीरा

खबरें और भी हैं...