भारत बनाम न्यूजीलैंड : भारतीय टीम ने किया कीवियों का 3-0 से सफाया, आखिरी वनडे में जीत हासिल कर कब्जाया पहला पायदान 

January 24th, 2023

हाईलाइट

  • रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने खेली शतकीय पारी

डिजिटल डेस्क, इंदौर। होल्कर स्टेडियम पर खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी वनडे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से मात देकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया है। इस जीत के साथ भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर भी पहुंच गई है। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की शतकीय पारियों के दम पर ब्लैककैप्ज के सामने 386 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे के शतक के बावजूद मेहमान टीम 42वें ओवर में मात्र 295 रन पर ही सिमट गई।   

कॉनवे का शतक गया बेकार

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और हार्दिक ने सलामी बल्लेबाज फिन एलन को दूसरी ही गेंद पर क्लीन बोल्ड पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद कॉनवे और हेनरी निकोल्स ने टीम को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी कर न्यूजीलैंड की मैच में वापसी कराई। लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कीवी टीम पर लगाम कसते हुए 12 ओवरों के अंदर 4 विकेट निकाले और उसे बैकफुट पर धकेल दिया। हालांकि, इस बीच कॉनवे ने एक तरफ से मोर्चा संभाले रखा और अपना शतक पूरा किया लेकिन इस दौरान उनका कोई साथ नहीं पाया और पूरी टीम लगभग 8 ओवर पहले ही सिमट गई। कॉनवे ने 100 गेंदों पर 8 छक्कों और 12 चौकों की मदद से 138 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से शार्दुल और कुलदीप ने तीन-तीन वहीं चहल ने दो जबकि पंड्या और उमरान ने एक-एक विकेट लिया। 

रोहित-गिल ने जड़ा सैकड़ा

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत देते हुए 212 रन की साझेदारी की। रोहित ने 85 गेंदों पर 6 छक्कों और 9 चौकों की मदद से 101 रन की पारी खेली। वहीं गिल ने मात्र 78 गेंदों पर 5 छक्कों और 13 चौकों की मदद से 112 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक ने 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। विराट मुकाबले के दौरान फॉर्म में नजर आए लेकिन 36 रन के निजी स्कोर पर वह अपना विकेट गंवा बैठे। न्यूजीलैंड के लिए डफ्फी और टिकनर ने तीन-तीन वहीं ब्रेसवेल ने एक विकेट लिया।