वेस्टइंडीज दौरे के लिए आज होगा भारतीय टीम का चयन, नए चेहरों को मिल सकता है मौका

Indian team selection for West Indies tour today, new faces can get chance, Virat Kohli, MS Dhoni
वेस्टइंडीज दौरे के लिए आज होगा भारतीय टीम का चयन, नए चेहरों को मिल सकता है मौका
वेस्टइंडीज दौरे के लिए आज होगा भारतीय टीम का चयन, नए चेहरों को मिल सकता है मौका
हाईलाइट
  • टीम में नए चेहरों को मिल सकता है मौका
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन आज मुंबई में होगा
  • सीनियर चयन समिति दोपहर 2 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर टीम का ऐलान करेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज दौरे पर रहेगी। वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन आज होगा। एम.एस.के प्रसाद की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय सीनियर चयन समिति मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर टीम का ऐलान करेगी। वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का चयन पहले 19 जुलाई को होना था, लेकिन प्रशासकों की समिति (COA) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच नए नियम को लेकर अस्पष्टता के कारण इसे 2 दिन के लिए टाल दिया गया था। भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर 3 टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज के अलावा 2 टेस्ट मैच भी खेलने हैं। 

दौरे के लिए धोनी उपलब्ध नहीं

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया है कि, वह वेस्टइंडीज दौरे के चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। पहले ऐसी खबरें थी के विराट कोहली को वनडे मैचों के लिए आराम दिया जाएगा, लेकिन उन्होंने आराम करने से इंकार कर दिया है। वहीं वर्ल्ड कप के बाद संन्यास को लेकर कई प्रकार की अटकलों का सामना कर रहे महेंद्र सिंह धोनी ने आराम की मांग की है। ऐसे में तय है कि, ऋषभ पंत वेस्टइंडीज दौरे पर जाएंगे, लेकिन दूसरे विकेटकीपर को लेकर 2-3 नामों पर चर्चा हो सकती है। इनमें संजू सैमसन और ईशान किशन का नाम भी शामिल है। 

गेंदबाजी में कई नए चेहरों को मिल सकता है मौका

कई नए चेहरों का आना तय माना जा रहा है, खासकर गेंदबाजी में। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। तीनों अनुभवी गेंदबाजों की अनुपस्थिति चयन समिति को गेंदबाजी में बेंच स्ट्रैंग्थ को परखने और संभावित विकल्प तलाशने का मौका देगी। इस सूची में नवदीप सैनी प्रमुख हैं। वह वर्ल्ड कप में स्टैंड बाई में भी थे। खलील अहमद, आवेश खान, दीपक चाहर को विंडीज का टिकट मिलने की संभावना है। 

बल्लेबाजी में होंगे कई बदलाव

बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल के आने की पूरी उम्मीद है। अब देखना होगा कि कोहली के चयन के लिए उपलब्ध होने की पुष्टि के बाद क्या चयनकर्ता वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा को आराम देते हैं या नहीं। न्यूजीलैंड दौरे गए पर गए शुभमन गिल का भी स्थान टीम में पक्का सा लग रहा है। केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का टीम से बाहर जाना तय माना जा रहा है। इन दोनों के साथ विजय शंकर का नाम भी शामिल हो सकता है क्योंकि उनकी चोट की स्थिति को लेकर बोर्ड ने अब तक कोई अपडेट नहीं दिया है। शंकर को वर्ल्ड कप के दौरान चोट लगी थी।

टेस्ट में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

वहीं, अगर टेस्ट की बात की जाए तो टीम के सभी प्रमुख खिलाड़ी लौटेंगे। लगभग वही टीम देखने को मिल सकती है जो ऑस्ट्रेलिया में आखिरी सीरीज खेली थी। एक-दो बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चोटिल हैं। टेस्ट सीरीज तक वो फिट हो पाते हैं या नहीं इस पर अभी तक कुछ साफ नहीं है। लोकेश राहुल और मयंक को सलामी जोड़ी में देखा जा सकता है। पृथ्वी अगर नहीं जाते हैं तो उनकी गैरमौजूदगी में तीसरे सलामी बल्लेबाज को ढूढ़ना चयन समिति के लिए माथापच्ची का काम हो सकता है। ऐसे में मुरली विजय को एक बार फिर मौका दिया जा सकता है। 

COA का नया नियम 

COA ने एक नया निमय निकाला है, जिसके तहत चयन समिति का कन्वेनर अब सचिव नहीं होगा। मुख्य चयनकर्ता के ऊपर ही सभी जिम्मेदारियां होंगी। वहीं चयन समिति को किसी भी तरह की मंजूरी के लिए सचिव या बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। पहले चयन समिति को टीम चयन या वैकल्पिक खिलाड़ियों को चुनने के लिए CEO या सचिव की मंजूरी चाहिए होती थी। इसी नए नियम को लेकर बनी असमंजस के कारण BCCI ने चयन समिति की बैठक को 2 दिन के लिए स्थागित कर दिया था। 

Created On :   21 July 2019 5:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story