IPL 13: लीग का दूसरा मैच दिल्ली और पंजाब के बीच आज, दोनों टीमें जीत से करना चाहेंगी शुरुआत

IPL 13: लीग का दूसरा मैच दिल्ली और पंजाब के बीच आज, दोनों टीमें जीत से करना चाहेंगी शुरुआत
हाईलाइट
  • IPL-13 का दूसरा मैच आज दिल्ली और पंजाब के बीच दुबई के स्टेडियम में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से होगा
  • टॉस 7 बजे होगा

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का दूसरा मैच आज दिल्ली कैपिटल्स (DC) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच दुबई के स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से होगा। पंजाब ने UAE में अब तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम ने यहां 2014 में सभी 5 मैचों में जीत दर्ज की थी। इसके अलावा पंजाब ने लीग के लगातार तीन सीजन में भी अपना पहला मैच जीता है। ऐसे में टीम अपने इस रिकॉर्ड को बनाए रखना चाहेगी। वहीं दिल्ली का UAE में रिकॉर्ड बेहद खराब है। दिल्ली ने यहां लीग के अब तक 5 मैच खेले हैं। जिसमें से 2 मैचों में उसे जीत मिली है, जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में दिल्ली जीत के साथ लीग के इस सीजन की शुरुआत करना चाहेगी। 

एलेक्स-रॉय दिल्ली की बल्लेबाजी को करेंगे मजबूत
2019 में सात साल के लंबे गैप के बाद दिल्ली ने प्लेऑफ में जगह बनाई थी, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से हार गई थी। पिछले साल बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद दिल्ली ने कप्तान श्रेयस अय्यर, विकेटकीपर ऋषभ पंत और कगिसो रबाडा सहित अपनी कोर टीम को बनाए रखा है। टीम ने कुछ अंडर परफॉर्मर खिलाड़ी जैसे कोलिन मुनरो, कोलिन इनग्राम और क्रिस मौरिस को रिलीज कर दिया। इन लोगों के बदले में दिल्ली ने अपनी टीम में एलेक्स कैरी, जेसन रॉय को ला कर अपनी बल्लेबाजी को मजबूत किया। क्रिस वोक्स, मोहित शर्मा, ललित यादव, तुषार देशपांडे को भी टीम शामिल कर मजबूत किया है। फ्रेंचाइजी ने शिमरन हेटमायेर और मार्कस स्टोइनिस को भी महंगी प्राइस पर अपनी टीम में शामिल किया है।

दिल्ली की तेज गेंदबाजी की कमान रबाडा और ईशांत पर 
इन लोगों के अलावा, दिल्ली ने अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन को भी खरीदा है। दिल्ली के पास अक्षर पटेल, मार्कस स्टोइनिस और क्रिस वोक्स जैसे ऑलराउंडर हैं। तेज गेंदबाजी विभाग में रबाडा के अलावा ईशांत शर्मा, आवेश खान और हर्षल पटेल हैं। 2019 में दिल्ली को सफलता शिखर धवन, पंत और श्रेयस की बल्लेबाजी के दम पर मिली थी। यह तीनों सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष-10 बल्लेबाजों में शामिल रहे थे। गेंदबाजों में रबाडा ने 12 मैचों में 25 विकेट लिए थे। टीम प्रबंधन उम्मीद करेगा कि यह सभी इस सीजन भी वैसा ही प्रदर्शन करें जैसा पिछले सीजन में किया था।

दिल्ली ने अश्विन को अपने साथ जोड़ अपने स्पिन विभाग को किया मजबूत
दिल्ली ने अश्विन को अपने साथ जोड़ अपने स्पिन विभाग को मजबूत किया है। लेग स्पिनर अमित मिश्रा के साथ मिलकर अश्विन UAE की धीमी और नीची रहने वाली पिचों पर बाकी टीमों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। वहीं पंजाब के पास हमेशा से शीर्ष स्तर के खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन एक या दो संस्करणों को पीछे छोड़ दें तो अभी तक के सभी संस्करणों में टीम अपनी लय खो बैठती है। 2008 में खेले गए लीग के पहले संस्करण में टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी और 2014 में उप-विजेता रही थी और फाइनल में केकेआर से हार गई थी।

पंजाब में गेल, राहुल और मैक्सवेल को अहम जिम्मेदारी निभानी होगी
किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ तीसरी ऐसी टीम है, जिसने अभी तक खिताब नहीं जीता है। इस बार ओपनर लोकेश राहुल टीम की कप्तानी कर रहे हैं। टीम ने पिछले सीजन के कप्तान अश्विन को इस सीजन रिलीज कर दिया है। पंजाब ने ग्लेन मैक्सवेल, शेल्डन कोटरेल, जेम्स नीशाम, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, क्रिस जॉर्डन और ईशान पोरेल पर भरोसा दिखाया है। मैक्सवेल निश्चित तौर पर मध्य क्रम को मजबूत करेंगे और नीशम और कॉटरेल पंजाब की तेज गेंदबाजी को स्थिरता देंगे।

अनुभवी मोहम्मद शमी पंजाब की तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे
किंग्स इलेवन के पास टॉप ऑर्डर में क्रिस गेल भी हैं और वह अकेले मैच का पासा पलट सकते हैं। गेल के प्रदर्शन में निरंतरता न रहना पंजाब के लिए समस्या हो सकती है। और अगर वह सीजन की शुरूआत में ही लय में आ जाते हैं तो वह किसी भी चुनौती को ध्वस्त कर सकते हैं। काफी कुछ इस बात पर भी निर्भर करता है कि गेल और राहुल की ओपनिंग जोड़ी किस तरह से खेलती है। वहीं अनुभवी मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे। उनका साथ देने के लिए टीम में हर्डस विजोलेन और कॉटरेल भी होंगे। स्पिन अटैक में बिश्नोई, मुजीब उर रहमान और मुरुगन अश्विन टीम के पास हैं।

पंजाब के पास अनिल कुंबले और जोंटी रोड्स जैसे दिग्गज कोच शामिल
जहां तक सपोर्ट स्टाफ की बात है तो वहां भी टीम के पास अनिल कुंबले के रूप में मुख्य कोच, जोंटी रोड्स जैसा फील्डिंग कोच, वसीम जाफर बतौर बल्लेबाजी कोच, सुनील जोशी बतौर स्पिन गेंदबाजी कोच के तौर पर हैं। पिछले संस्करणों में अगर पंजाब के प्रदर्शन का आंकलन किया जाए, तो उसकी सबसे बड़ी कमजोरी एक टीम के तौर पर न खेलना रही है। टीम को अगर 2020 में अच्छा करना है, तो उसे संयुक्त रूप से बेहतर करना होगा। UAE की गर्मी और उमस भरे माहौल के साथ-साथ धीमी पिच स्पिनरों की मदद कर सकती हैं और ऐसे में दिल्ली का पलड़ा पंजाब पर भारी लग रहा है।

हेड-टु-हेड -

दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच IPL में अब तक 24 मुकाबले खेले गए हैं। पंजाब की टीम ने लीग में सबसे ज्यादा 14 मैच दिल्ली के खिलाफ ही जीते हैं। वहीं दिल्ली को पंजाब के खिलाफ अब तक 10 मैचों में जीत मिली है। पिछले सीजन में दोनों को 1-1 मैच में जीत मिली थी।

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन
शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, कीमो पॉल/डेनियमल सैम्स, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और कगीसो रबाडा.

किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग इलेवन
केएल राहुल (कप्तान), मंयक अग्रवाल, सरफराज़ खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मंदीप सिंह, के गौतम, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल.

टीमें :

किंग्स इलेवन पंजाब (CSK) - लोकेश राहुल (कप्तान), करुण नायर, मोहम्मद शमी, निकोलस पूरन, मुजीब उर रहमान, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, हर्डस विजोलेन, दर्शन नालकंडे, सरफराज खान, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत ब्ररार, मुरुगन अश्विन, के. गौतम, जे सुचीथ, ग्लेन मैक्सवेल, शेल्टन कॉटरेल, दीपक हुड्डा, ईशान पोरेल, रवि बिश्नोई, जेम्स नीशाम, क्रिस जॉर्डन, तेजिंदर ढिल्लन, प्रभसिमरन सिंह।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) - श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी, जेसन रॉय, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, आवेश खान, हर्षल पटेल, ईशांत शर्मा, कागिसो रबाडा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, तुषार देशपांडे।

Created On :   20 Sep 2020 3:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story