IPL-13 RCB VS RR Live: राजस्थान को चौथा झटका लगा, सैमसन के बाद बटलर पवेलियन लौटे

IPL-13 RCB VS RR Live: राजस्थान को चौथा झटका लगा, सैमसन के बाद बटलर पवेलियन लौटे
IPL-13 RCB VS RR Live: राजस्थान को चौथा झटका लगा, सैमसन के बाद बटलर पवेलियन लौटे
हाईलाइट
  • बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टीम में 2 बदलाव किए
  • राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
  • शिवम-सिराज की जगह गुरकीरत-शाहबाज को प्लेइंग इलेवन में जगह दी

डिजिटल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के पांचवें डबल हेडर (एक दिन में 2 मैच) का पहला और लीग का 33वां मैच आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और राजस्थान रॉयलस (RR) के बीच दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। सलामी बल्लेबाज बेन स्टोक्स 15 रन बनाकर क्रिस मौरिस की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने रॉबिन उथप्पा को 41 और संजू सैमसन को 9 रन पर पवेलियन भेजा। 

राजस्थान ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टीम में 2 बदलाव किए हैं। शिवम दुबे और मोहम्मद सिराज की जगह गुरकीरत सिंह मान और शाहबाज अहमद को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है।

दोनों टीमों का लीग स्टेज में यह 9वां मैच है और दूसरी बार दोनों टीमें आमने-सामने हैं। पिछले मैच में बैंगलोर ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया था। अब राजस्थान आज का मैच जीतकर बैंगलोर से मिली पिछली हार का बदला लेना चाहेगी। वहीं बैंगलोर लीग में अपनी 6वीं जीत दर्ज करने मैदान पर उतरी है। बैंगलोर लीग में हुए अपने पिछले 8 मैचों में से 5 जीती और 3 हारी है। वहीं राजस्थान अपने पिछले 8 मैचों में से 3 मैच जीती है और 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो बैंगलोर 10 अकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं राजस्थान 6 अंकों के साथ 7वें नंबर पर है। 

बता दें कि, बैंगलोर को अपने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने हराया था। इस मैच में बैंगलोर की बल्लेबाजी तो चल गई। लेकिन एबी डिविलियर्स को नीचे भेजने के फैसले की काफी आलोचना हुई। हालांकि कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद इस फैसले का बचाव किया। राजस्थान के खिलाफ डिविलियर्स से पहले वॉशिंगटन सुंदर या शिवम दुबे दोबारा भेजे जाएंगे, ऐसा लगता नहीं है, इसलिए एक बार फिर डिविलियर्स को चौथे नंबर पर देखा जा सकता है। बैंगलोर की बल्लेबाजी फॉर्म में है, पिछले मैच में टीम अच्छे स्कोर की ओर जाती नहीं दिख रही थी, लेकिन तभी क्रिस मौरिस ने अपनी उपयोगिता साबित की और बताया कि वह बल्ले से भी कितना अहम रोल निभा सकते हैं। उन्होंने आठ गेंदों पर नाबाद 25 रन बनाए।

बैंगलोर की गेंदबाजी हालांकि पंजाब के खिलाफ नहीं चली। लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने शुरुआत में उनका मनोबल तोड़ा और बाद में क्रिस गेल ने बैंगलोर के गेंदबाजों को हावी होने का किसी भी तरह का मौका नहीं दिया। हां, मैच जरूर आखिरी ओवर की आखिरी गेंद तक गया,लेकिन इसमें पंजाब के बल्लेबाजों की गलती कही जा सकती है। वैसे बैंगलोर की गेंदबाजी भी अच्छी रही है। बल्ले से पहले मौरिस गेंद से अपना कमाल दिखा चुके हैं। वहीं युजवेंद्र चहल को संभालना भी राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल रहेगा। सुदंर और इसुरू उदाना भी फॉर्म में हैं।

राजस्थान की टीम अभी तक सही संतुलन नहीं बना पाई है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछले मैच में वो जीतती दिख रही थी, लेकिन अपनी गलतियों से हार बैठी। स्टोक्स के साथ पारी की शुरुआत कराना भी राजस्थान के लिए काम नहीं आ रहा है। स्टोक्स ने दिल्ली के खिलाफ 41 रन जरूर बनाए थे लेकिन टीम को जीत की दहलीज पर नहीं पहुंचा सके थे। टीम प्रबंधन स्टोक्स को सलामी बल्लेबाज के तौर पर ही आजमाएगा या इसमें बदलाव करेगा- यह मैच में देखने वाली बात होगी।

जोस बटलर, स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन का बल्ला भी चलना राजस्थान के लिए बेहद जरूरी है। रॉबिन उथप्पा टीम के लिए कुछ नहीं कर पाए हैं। पिछले मैच में वो टीम को जीत दिलाने की राह पर थे, लेकिन बीच में ही पिच छोड़कर चल दिए । उथप्पा के साथ हुई गलतफहमी के चलते रियान पराग रन आउट हुए थे। राहुल तेवतिया कभी भी कुछ भी कर सकते हैं यह वो दो मैचों मे बता चुके हैं। इसलिए बैंगलोर को अंत तक राजस्थान को हल्के में नहीं लेना होगा। गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर के अलावा कोई और गेंदबाज कुछ खास नहीं कर सका है। हां, युवा कार्तिक त्यागी ने मैच को प्रभावित जरूर किया है और इस मैच में विश्व के दो दिग्गज बल्लेबाजों के सामने वो कैसा प्रदर्शन करते हैं यह देखने लायक होगा।

हेड टू हेड
बैंगलोर और राजस्थान के बीच IPL में अब तक 22 मैच खेले गए हैं। जिसमें से राजस्थान ने 10 जीते हैं। वहीं बैंगलोर को 9 मैचों में जीत हासिल हुई है। 

टीमें :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) : विराट कोहली (कप्तान), एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन।

राजस्थान रॉयलस (RR) : स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक माकंर्डे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, टॉम कुरैन, बेन स्टोक्स।

Created On :   17 Oct 2020 3:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story