KKR vs CSK: जडेजा के छक्के से जीता चेन्नई, कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल, मुंबई ने किया क्वालियफाई

KKR vs CSK: जडेजा के छक्के से जीता चेन्नई, कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल, मुंबई ने किया क्वालियफाई
हाईलाइट
  • कोलकाता 5वें और चेन्नई 8वें स्थान पर
  • पिछले मुकाबले में कोलकाता ने चेन्नई को हराया था

डिजिटल डेस्क, दुबई। रविंद्र जडेजा की आतिशी पारी और ऋतुराज गायकवाड़ के अर्धशतक की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने बेहद रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराकर उसके प्ले-ऑफ में पहुंचने राह को कठिन बना दिया है। गुरुवार को दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए IPL-2020 के 49वें मैच में टॉस हारकर पहले खेलने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स चेन्नई के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में चेन्नई ने आखिरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल हो गई है और मुंबई इंडियंस ऑफिशियली प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई है। कोलकाता को अब अपना अगला मैच जीतने के साथ बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

चेन्नई को 12 बॉल पर 30 रन की जरूरत थी। रविंद्र जडेजा ने 11 बॉल पर नाबाद 31 रन बनाए और आखिरी दो बॉल पर दो छक्के लगाकर कोलकाता से जीत छीन ली। वहीं, कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती और पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले।

पावर-प्ले में चेन्नई ने 44 रन बनाए
चेन्नई ने पारी की शुरुआत संभलकर की। ओपनर शेन वॉटसन और रितुराज गायकवाड़ ने खराब बॉल पर शॉट लगाए। दोनों ने पावर-प्ले में अपने विकेट नहीं गंवाए और टीम के स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया। शेन वॉटसन 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की।

गायकवाड़-रायडू के बीच 68 रन की पार्टनरशिप
वॉटसन के आउट होने के बाद गायकवाड़ और रायडू ने पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने टीम के स्कोर को 115 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद रायडू 38 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए।

कोलकाता ने 5 विकेट पर 172 रन बनाए
इससे पहले KKR ने 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। नीतीश राणा ने IPL में अपनी 11वीं फिफ्टी लगाते हुए 61 बॉल पर 87 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने नाबाद 21 और कप्तान इयोन मॉर्गन ने 15 रन की पारी खेली। टीम ने आखिरी 5 ओवर में 66 रन बनाए। वहीं, चेन्नई के लुंगी एनगिडी को 2, रविंद्र जडेजा, कर्ण शर्मा और मिशेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला।

राणा ने अपना बेस्ट स्कोर बनाया
नीतीश राणा (87) ने सीजन में अपनी तीसरी फिफ्टी लगाई। यह IPL में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 85 रन था, जो उन्होंने 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बनाया था।

सीजन में पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई
कोलकाता की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर शुभमन गिल और नीतीश राणा ने पहले विकेट के लिए 53 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यह सीजन में कोलकाता के लिए पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप है। इस साझेदारी को कर्ण शर्मा ने तोड़ा। उन्होंने शुभमन गिल को शानदार बॉल पर बोल्ड किया। गिल 26 रन ही बना सके।

चेन्नई में 3 और कोलकाता में एक बदलाव
चेन्नई में 3 बदलाव किए गए। फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर और मोनू सिंह को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह शेन वॉटसन, कर्ण शर्मा और लुंगी एनगिडी को टीम में शामिल किया गया। वहीं, कोलकाता में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह रिंकू सिंह को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

पिछले मुकाबले में कोलकाता ने चेन्नई को हराया था
सीजन में पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तो कोलकाता ने चेन्नई को 10 रन से हराया था। अबु धाबी में खेले गए सीजन के 11वें मैच में कोलकाता ने चेन्नई को 168 रन का टारगेट दिया था। जवाब में चेन्नई 5 विकेट पर 167 रन ही बना पाई थी।

कोलकाता 5वें और चेन्नई 8वें स्थान पर
पॉइंट्स टेबल में कोलकाता 12 पॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर है। कोलकाता ने सीजन में 12 में से 6 मैच जीत और इतने ही हारे हैं। वहीं, चेन्नई 8 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर है। उसने सीजन में 12 में से सिर्फ 4 मैच जीते और 8 हारे हैं।

दोनों टीमें
चेन्नई:
शेन वॉटसन, रितुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, एन जगदीशन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, सैम करन, दीपक चाहर, मिशेल सैंटनर, कर्ण शर्मा और लुंगी एनगिदी।

कोलकाता: शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, इयोन मॉर्गन (कप्तान), रिंकू सिंह, सुनील नरेन, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती और कमलेश नागरकोटी।

Created On :   29 Oct 2020 2:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story