दैनिक भास्कर हिंदी: IPL: इस साल UAE में आयोजित होगा IPL, BCCI ने सरकार से परमिशन मांगी

July 21st, 2020

हाईलाइट

  • BCCI इस साल आईपीएल का आयोजन UAE में करेगा
  • BCCI ने भारत सरकार से इस लीग के विदेश में आयोजन करने की परमिशन मांगी
  • आईपीएल कब आयोजित होगा इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन UAE में करेगा। BCCI ने भारत सरकार से इस लीग के विदेश में आयोजन करने की परमिशन मांगी है। हालांकि आईपीएल कब आयोजित होगा इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है। अगले हफ्ते आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की वीडियो बैठक होगी जिसमें टूर्नामेंट की तारीखों पर फैसला लिया जाएगा। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।  

बृजेश पटेल ने कहा कि जैसे ही भारत सरकार से उन्हें मंजूरी मिलेगी उसके बाद आईपीएल 2020 का शेड्यूल तैयार होगा। उन्होंने कहा कि यूएई ने हमें आईपीएल आयोजित करने का ऑफर दिया था और अब उन्हें इसे वहां आयोजित करने की जानकारी देंगे। लेकिन उससे पहले आईपीएल की तारीखें और पूरा शेड्यूल उन्हें देना जरूरी होगा। वहीं दुबई स्पोर्ट्स सिटी के हेड ऑफ क्रिकेट इवेंट्स सलमान हनीफ ने कहा कि वो आईपीएल के मद्देनजर आयोजन की सुविधाओं को तैयार कर रहे हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने से IPL कराने के लिए एक खाली विंडो मिली
IPL का 13वां सीजन इस साल 29 मार्च से शुरु होना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर स्थिति साफ न होने की वजह से BCCI आईपीएल आयोजित करने को लेकर असमंजस में दिख रहा था। लेकिन अब BCCI को टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने से IPL कराने के लिए एक खाली विंडो मिल गई है।

BCCI ने UAE को क्यों चुना?
भारत में कोरोनावायरस का प्रकोप काफी ज्यादा है और इस स्थिति में कोई भी टूर्नामेंट आयोजित कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में BCCI भारत से बाहर इस टूर्नामेंट को आयोजित करने के बारे में लंबे समय से विचार कर रहा था। BCCI की लिस्ट में यूएई IPL की मेजबानी की रेस में सबसे आगे था, क्योंकि यहां 2014 में भी IPL के मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसकेअलावा यूएई में ट्रेवलिंग और मेडिकल फैसिलिटी भी बहुत अच्छी है।

ICC ने स्थगित किया टी-20 वर्ल्ड कप
बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी 20 विश्व कप को स्थगित कर दिया। ICC बोर्ड की सोमवार को टेलिकॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होने वाला था, लेकिन कोरोनावायरस के चलते जून में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने इसे अपने देश में आयोजित करने में असमर्थता जताई थी। टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने से अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन का रास्ता खुल गया है।

क्या कहा ICC ने?
आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा: 'हमारी पहली प्राथमिकता खेल में शामिल सभी लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करना है।' उन्होंने कहा, 'आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप को स्थगित करने का निर्णय हमारे लिए उपलब्ध सभी विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद लिया गया। इस प्रक्रिया के दौरान हमने अपने प्रमुख हितधारकों के साथ मिलकर काम किया है जिसमें गवर्नमेंट, मेंबर, ब्रॉडकास्टर, पार्टनर और मेडिकल एक्सपर्ट्स ने हमें खेल और हमारे प्रशंसकों की भलाई के लिए सामूहिक निर्णय लेने में सक्षम बनाया है।

ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप का समय बदला
ICC ने अपनी मीटिंग में आने वाले बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट पर भी चर्चा की। अगले तीन सालों में आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट खेले जाएंगे। सबसे पहले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 अक्टूबर और नवंबर में होगा, फाइनल 14 नवंबर को खेला दाएगा। फिर 2022 में भी टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा, फाइनल 13 नवंबर को होगा। वहीं भारत में 9 फरवरी – 26 मार्च 2023 के बीच प्लान किए गए ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन अब अक्टूबर-नवंबर 2023 में होगा।