आईपीएल 2022: 26 मार्च से शुरू होगा आईपीएल 2022, मुंबई में खेले जाएंगे सबसे ज्यादा मैच 

February 25th, 2022

हाईलाइट

  • इस बार 2011 की तरह 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है
  • सभी 10 टीमें लीग स्टेज में 14-14 मैच खेलेंगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईपीएल के आगामी सीजन को लेकर BCCI ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। विश्व की सबसे बड़ी लीग इस साल 26 मार्च से शुरू होगी जबकि इसका फाइनल 29 मई को खेला जाएगा। आईपीएल 2022 के संबंध में गवर्निंग काउंसिल ने कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए। 

इस बार भी 2011 की तरह 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। मुंबई और पुणे सहित चार स्थानों पर पर कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे। प्लेऑफ मुकाबलो का स्थान बाद में तय किया जाएगा। 

सभी 10 टीमें लीग स्टेज में 14-14 मैच खेलेंगी। 14 मैचों में से 7 वह अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी, वहीं 7 दूसरे मैदान पर खेले जाएंगे।

दोनों ग्रुप इस प्रकार है -

ग्रुप-ए : मुंबई इंडियंस (MI), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), राजस्थान रॉयल्स (RR), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) 

ग्रुप-बी : चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), पंजाब किंग्स (PBKS) और गुजरात टाइटंस (GT) 

आपको बता दें अपने ग्रुप में सभी टीमों को एक दूसरे के साथ दो-दो मैच खेलने हैं, जिसमें एक घरेलू और एक अवे मैच होगा। साथ ही, साथ ग्रुप ए को ग्रुप बी की दूसरी टीमों से एक-एक मैच खेलने होंगे, लेकिन इसमें भी ग्रुप-ए में ठीक उसी स्थान पर स्थित ग्रुप बी की टीम से भी दो मैच खेलने होंगे। 

IPL Metrix

उदाहरण के तौर पर ग्रुप-ए में मुंबई इंडियंस को केकेआर, आरआर, डीसी, और एलएसजी से दो-दो मैच खेलने होंगे. साथ ही साथ एमआई को सीएसके के खिलाफ भी दो बार खेलना होगा और बाकी बची ग्रुप-बी की टीमों के खिलाफ एक बार भिड़ना होगा। 

कैसे की गई सीडिंग 

सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने और फाइनल में पहुंचने के आधार पर टीमों की सीडिंग तय हुई है। इसी के आधार पर मुंबई इंडियंस को टॉप सीडिंग मिली और चेन्नई सुपर किंग्स को दूसरी सीडिंग दी गई है। केकेआर तीसरे और सनराइजर्स चौथे स्थान पर आई है। इसी तरह बची हुई टीमों की सीडिंग तय हुई है।

1, 3,5 और 7 नंबर की सीडिंग वाली टीम ग्रुप A में है। इसी तरह 2, 4, 6 और 8 नंबर की सीडिंग वाली टीम ग्रुप B में है। लखनऊ और गुजरात नई टीमें हैं। लखनऊ को ग्रुप ए में और गुजरात को ग्रुप बी में रखा गया है।

कौन-सी टीमें भिड़ेंगी दो बार 

एक ग्रुप में मौजूद टीमें आपस दो-दो मैच खेंलेगी। वहीं, हर टीम दूसरे ग्रुप में समान पॉजिशन पर मौजूद टीम के साथ दो मैच खेलेगी। उदाहरण के लिए केकेआर अपने ग्रुप की सभी टीमों यानी मुंबई, राजस्थान, दिल्ली और लखनऊ के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी। इसके अलाव केकेआर सीडिंग के आधार पर ग्रुप-ए में दूसरे नंबर पर है। वहीं, हैदराबाद सीडिंग के आधार पर ग्रुप बी में दूसरे नंबर पर है इसलिए केकेआर और हैदराबाद के बीच दो मैच खेले जाएंगे। 

वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे सबसे ज्यादा मैच 

गवर्निंग काउंसिल के अनुसार मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 20, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15, मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 और पुणे के एमसीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे। सभी टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 वहीं  ब्रेबोर्न और पुणे के एमसीए स्टेडियम में 3-3 मैच खेलेगी।