आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में सभी 6 टीमें खरीदीं

IPL franchise owners buy all 6 teams in South Africas new T20 league
आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में सभी 6 टीमें खरीदीं
पुष्टि आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में सभी 6 टीमें खरीदीं

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिकों ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका में आगामी टी20 लीग में सभी छह टीमों की बालियां लगाईं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि पिछले कुछ महीनों में एक कठोर प्रक्रिया के बाद छह फ्रेंचाइजी मालिकों की पुष्टि की गई थी।

डेलॉइट कॉरपोरेट फाइनेंस द्वारा बोली प्रक्रिया ने 29 से अधिक संस्थाओं को आकर्षित किया, जिन्होंने दुनिया भर में एक फ्रेंचाइजी के मालिक होने में रुचि व्यक्त की। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, मुंबई इंडियंस के मालिक, न्यूलैंड्स स्थित केप टाउन टीम का संचालन करेंगे, जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिक आरपीएसजी स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने किंग्समीड में स्थित डरबन फ्रेंचाइजी खरीदी।

सन टीवी नेटवर्क लिमिटेड, सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक ने सेंट जॉर्ज पार्क में घरेलू स्थल के साथ जीकेबरहा (पूर्व में पोर्ट एलिजाबेथ) फ्रेंचाइजी को चुना, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने वांडर्रस में आधार के साथ जोहान्सबर्ग फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया।

राजस्थान रॉयल्स के मालिक रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप ने बोलैंड पार्क में स्थित पार्ल फ्रेंचाइजी खरीदी, जबकि दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स ने सुपरस्पोर्ट पार्क में स्थित प्रिटोरिया फ्रेंचाइजी खरीदी। दक्षिण अफ्रीका में नई टी20 लीग के आयुक्त ग्रीम स्मिथ ने लीग के सभी नए फ्रेंचाइजी मालिकों का स्वागत करते हुए कहा, हम जनवरी और फरवरी 2023 में होने वाली दक्षिण अफ्रीकी लीग में अपने नए फ्रेंचाइजी मालिकों का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं। यह वास्तव में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के लिए एक रोमांचक समय है।

अंतिम छह मालिकों का चयन करने के लिए एक मजबूत बोली प्रक्रिया का पालन किया गया था, प्रक्रिया के लिए अत्यधिक व्यावसायिकता, स्वतंत्रता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मानदंडों के आधार पर एक स्कोरकार्ड द्वारा निर्णय की सूचना दी गई थी। मैं डेलॉयट को हमारे सलाहकारों के रूप में धन्यवाद देना चाहता हूं। संबंधित मालिकों और उनके द्वारा प्रबंधित वैश्विक ब्रांडों की मजबूत खेल पृष्ठभूमि यह सुनिश्चित करती है कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट और व्यापक उद्योग उनकी विशेषज्ञता और संसाधनों से लाभान्वित होंगे क्योंकि वे लीग में स्थिरता और अनुभव लाते हैं।

इस कदम का मतलब है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी का वैश्विक विस्तार तेज गति से आगे बढ़ रहा है। दक्षिण अफ्रीका में प्रशंसकों के पास शब्द-श्रेणी के क्रिकेटरों को देखने, अगली पीढ़ी की एक झलक देखने और अगले साल की शुरुआत में पहली बार एक्शन का अनुभव करने का अवसर होगा। स्मिथ ने निकट भविष्य में नई टी20 लीग के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की घोषणा की ओर इशारा करते हुए अपनी बात समाप्त की। हमने पहले ही कई प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को अनुबंधित किया है, जिनकी घोषणा जल्द ही की जाएगी।

हमारे मजबूत दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आधार के साथ, प्रशंसकों और हितधारकों को आश्वस्त किया जा सकता है कि नई लीग रोमांचक प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करेगी। आगामी टी20 लीग, जिसे सीएसए ब्रॉडकास्टर्स सुपरस्पोर्ट के सहयोग से एक नई कंपनी के रूप में आयोजित करेगा, यह तीसरी बार होगा जब दक्षिण अफ्रीका देश में फ्रेंचाइजी टी20 लीग शुरू करने का प्रयास करेगा।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 July 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story