दैनिक भास्कर हिंदी: क्रिकेट: इरफान पठान ने कहा, सौरव गांगुली की तरह विराट कोहली भी युवाओं को सपोर्ट करते हैं

July 21st, 2020

हाईलाइट

  • इरफान ने कहा, गांगुली की तरह कोहली भी युवाओं का समर्थन करते हैं
  • इरफान ने भी गांगुली की कप्तानी में ही अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि, जब युवा खिलाड़ियों का साथ देने का बात आती है तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की तरह ही हैं। इरफान ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा, गांगुली की तरह कोहली भी युवाओं का समर्थन करते हैं। कोहली के बारे में भी यही बात है कि वह युवाओं का साथ देने के लिए किसी भी सीमा तक चले जाते हैं।

इरफान ने ऋषभ पंत का उदाहरण देते हुए कहा कि, हमने विराट को मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पंत का समर्थन करते हुए देखा है। वह हमेशा कहते हैं कि हमें ऋषभ की क्षमताओं के आधार पर उनका समर्थन करने की आवश्यकता है। युवा खिलाड़ी किस तरह से अपना ध्यान केंद्रित रख सकते है इस सवाल पर इरफान ने कहा कि, हमने ऐसे बहुत से युवा खिलाड़ी देखे हैं जो अंडर-19 विश्व कप खेलने के बाद गायब हो गए। वो इसलिए क्योंकि वे अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके। लेकिन दूसरी तरफ हमने यह भी देखा है कि अंडर-19 खेलने के बाद कई सारे खिलाड़ी मौजूदा भारतीय टीम में हैं।

खिलाड़ी को अपनी क्षमताओं को निरंतर बदलना चाहिए
इरफान ने कहा कि, मुझे लगता है कि उस स्तर पर पहुंचने के लिए किसी भी खिलाड़ी की सही मानसिकता होनी चाहिए और इसी दौरान अपने खेल को सुधारना भी होता है, जो किसी अंडर-19 से निकले खिलाड़ी की सबसे बड़ी चुनौती होती हैं। अंडर-19, फर्स्ट क्लास और इंटरनेशनल क्रिकेट का स्तर एक समान नहीं होता। इसलिए किसी भी खिलाड़ी को अपनी क्षमताओं को निरंतर बदलना चाहिए। लेकिन इस दौरान सही मानसिकता का होना सबसे अहम है।

गांगुली की कप्तानी में ही किया था इरफान ने डेब्यू
बता दें कि सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी के दौरान कई युवा खिलाड़ियों को आगे बढ़ाया था। वीरेंदर सहवाग, युवराज सिंह और हरभजन सिंह जैसे दिग्गज खिलाड़ी उनकी ही कप्तानी में निखरे और आगे बढ़ें। इरफान ने भी गांगुली की कप्तानी में ही अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था और लंबे समय तक उनकी कप्तानी में भी खेले थे। वहीं अगर विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने ऋषभ पंत, नवदीप सैनी और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ियों पर काफी भरोसा जताया है और उनको पूरा सपोर्ट कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...