वेंकटेश अय्यर की शतकीय पारी हुई बेकार, किशन और सूर्या ने मुंबई इंडियंस को दिलाई लगातार दूसरी जीत

Mumbai Indians vs Kolkata Knight Riders वेंकटेश अय्यर की शतकीय पारी हुई बेकार, किशन और सूर्या ने मुंबई इंडियंस को दिलाई लगातार दूसरी जीत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आज रोमांचक रविवार का पहला मुकाबला पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस और दो बार चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया। मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने होम ग्राउंड वानखेड़े पर धमाकेदार प्रदर्शन कर कोलकाता को 5 विकटों से मात दी और लगातार दूसरी जीत दर्ज कर खराब शुरुआत के बाद सीजन में शानदार वापसी की। मुंबई की इस जीत में इशान किशन और इस मुकाबले के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने अहम भूमिका निभाई।

वेंकटेश अय्यर ने लगाई तूफानी सेंचूरी  

पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए। लेकिन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे वेंकटेश अय्यर ने पहली ही गेंद से तूफानी अंदाज में बल्लेबाज करनी शुरु कर दी। जहां एक तरफ कोलकाता के सभी बल्लेबाज स्ट्रगल करते दिखाई दिए। वहीं दूसरी ओर वेंकटेश अय्यर ने मुंबई के गेंदबाजों को पर हल्ला बोलते हुए कोलकाता के 15 सालों का लंबा इंतजार खत्म किया और महज 51 गेंदों में 104 रनों की शतकीय पारी खेलकर ब्रैंडन मैक्कलम के बाद कोलकाता के लिए आईपीएल में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। वेंकटेश अय्यर की तूफानी शतकीय पारी की बदौलत कोलकाता की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 185 रनों का बड़ा टोटल हासिल किया। मुंबई की ओर से स्पिन गेंदबाज ऋतिक शौकिन ने सर्वाधिक दो विकेट चटकाए। 

इशान और सूर्या ने खेली शानदार पारियां

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम को रोहित शर्मा और इशान किशन की ओपनिंग जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले ओवरों का फायदा उठाते हुए महज 30 गेंदों में 65 रनों की साझेदारी निभाई। इम्पैक्ट प्लेयर के रुप में आए रोहित शर्मा 20 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन इशान किशन ने अपनी धमाकेदार पारी जारी रखते हुए महज 21 गेंदों में अर्धशतक ठोक दिया। 25 गेंदों में 58 रनों की पारी खेलकर इशान वरुण की मिस्ट्री का शिकार बने। जिसके बाद कप्तान सूर्यकुमार ने युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा के साथ 60 रनों की साझेदारी कर कोलकाता को मुकाबले से पूरी तरह बाहर कर दिया। सूर्यकुमार 43 रन और तिलक 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे। लेकिन अंत में टिम डेविड ने 13 गेंदों में 24 रन बनाकर मुंबई को 5 विकटों से जीत दिलाई। कोलकाता की ओर से युवा लेग स्पिनर सुयश शर्मा ने सर्वाधिक दो विकेट हासिल किए।

सूर्यकुमार यादव ने खेली कप्तानी पारी

पारी के 15वें ओवर में टिम डेविड ने वरुण को दो छक्के लगाकर ओवर में कुल 15 रन बटोर लिए और मुकाबले को मुंबई की ओर ला दिया। 

पारी के 14वें ओवर में सुयश शर्मा ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए तिलक वर्मा को आउटकर मुकाबले में थोड़ा रोमांच लाया। 

पारी के 13वें ओवर में आंद्रे रसल पर दोनों बल्लेबाजों ने हल्ला बोलते हुए दो चौके और एक छक्के की मदद से ओवर में कुल 17 रन बटोर लिए।

पारी के 11वें ओवर में सूर्यकुमार यादव ने फर्ग्युसन को दो छक्के लगाकर ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए। 

पारी के आठवें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने अर्धशतक बनाकर खेल रहे इशान किशन को बोल्ड कर पवेलियन भेजा और मुंबई को दूसरा झटका दिया। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने महज 7 रन देकर मुंबई की पारी को धीमा किया। 

पावरप्ले के पांचवें ओवर में युवा लेग स्पिनर सुयश शर्मा ने एक छक्का खाने के बाद वापसी की और रोहित शर्मा का बड़ा विकेट हासिल किया।

पावरप्ले के चौथे ओवर में इशान ने कोलकाता के सबसे बेहतरीन गेंदबाज सुनील नारायण को दो चौके और दो छक्के लगारकर ओवर में कुल 22 रन जोड़ दिए।

पारी के तीसरे में रोहित ने एक छक्का और इशान ने एक छक्का और एक चौका लगाकर ओवर में कुल 17 रन बटोर लिए।

पारी का पहला ओवर धीमा खेलने के बाद दूसरे ओवर में इशान किशन ने शार्दुल ठाकुर पर हल्ला बोलते हुए दो चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बटोर लिए।

वेंकटेश अय्यर ने खेली तूफानी शतकीय पारी

पारी के आखिरी ओवर में रसल महज दो चौके लगा सके, जिसकी वजहब से ओवर में 10 रन ही बने।  

पारी के 18वें ओवर में एक चौका खाने के बाद मेरेडिथ ने वापसी करते हुए शतकवीर वेंकटेश अय्यर को पवेलियन भेजा।

पारी के 17वें ओवर में वेंकटेश अय्यर ने अपना पहला आईपीएल शतक बनाकर कोलकाता के 15 सालों का इंतजार खत्म किया और कोलकाता की ओर से आईपीएल में शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

पारी के 14वें ओवर में भी अय्यर ने एक छक्का लगाया और ओवर में कुल 11 रन बटोर लिए।

पारी के 13वें ओवर में ऋतिक शौकिन ने शार्दुल ठाकुर को आउट को कोलकाता को चौथा झटका दिया। 

पारी के 12वें ओवर में भी वेंकटेश ने एक छक्का लगाया और शार्दुल ने एक चौका लगाकर ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए। 

पारी के 11वें ओवर में भी वेंकटेश ने दो शानदार छक्के लगाकर ओवर में कुल 14 रन बटोर लिए। 

अपने पहले ओवर में 11 रन खाने के बा ऋतिक शौकिन ने वापसी की और विपक्षी कप्तान नीतीश राणा को पवेलियन भेजकर कोलकाता को बहुत बड़ा झटका दिया। लेकिन अय्यर ने इसी ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाकर ओवर में कुल 11 रन बटोरकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला ने गुरबाज को अपनी फिरकी में फंसाकर कोलकाता को दूसरा झटका दिया। 

पावरप्ले के पांचवें ओवर में अपना पहला ओवर लेकर आए डुआन यान्सिन पर वेंकटेश ने दबाव बनाते हुए दो छक्कों की मदद से कुल 16 रन बटोर लिए।

पावरप्ले के चौथे ओवर में भी अय्यर ने एक छक्का और एक चौका लगाकर ओवर में कुल 14 रन बना दिए।

अपना पहला ओवर किफायती करने के बाद दूसरा ओवर लेकर आए अर्जुन तेंदुलकर पर वेंकटेश ने दबाव बनाते हुए एक छ्क्के और एक चौके की मदद से कुल 13 रन बटोर लिए।

पारी के दूसरे ओवर में कैमरन ग्रीन ने एन जगदीशन को आउट कर पवेलियन भेजा। युवा ऋतिक शौकिन ने एक कमाल का कैच पकड़कर कोलकाता को पहला झटका दिया। 

कोलकाता पर भारी पड़ी है मुंबई 

दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग की सबसे सफल टीमों में आने वाली मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों अब तक 31 मैचों में एक-दूसरे का सामना कर चुकी हैं। इनमें से 22 मैचों में मुंबई इंडियंस की टीम ने बाजी मारी है, जबकि कोलकाता की टीम महज 9 मुकाबले ही जीत सकी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स- रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, एन जगदीसन, नितीश राणा (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती।

मुंबई इंडियंस- इशान किशन (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), टिम डेविड, नेहल वढेरा, अर्जुन तेंदुलकर, ऋतिक शौकीन, पीयूष चावला, डुआन यान्सिन, राइली मेरेडिथ। 

 

Created On :   16 April 2023 9:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story