comScore

NZ vs Ind: पहला वनडे मैच आज, जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगी टीम इंडिया

NZ vs Ind: पहला वनडे मैच आज, जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगी टीम इंडिया

हाईलाइट

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच कल हैमिल्टन में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे से होगा

डिजिटल डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच आज (बुधवार को) हैमिल्टन में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे से होगा। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था। अब भारतीय टीम जीत के साथ वनडे सीरीज की शुरुआत करना चाहेगी। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 साल से कोई भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। 

पृथ्वी-मयंक को वनडे में डेब्यू का मौका 
भारतीय टीम नई सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल के साथ मैच में उतरेगी। न्यूजीलैंड दौरे से पहले ही शिखर धवन चोटिल हो गए थे और रोहित शर्मा को टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में काफ इंजरी हुई थी। धवन की जगह पृथ्वी और रोहित की जगह मयंक को टीम में शामिल किया है। दोनों खिलाड़ियों का वनडे में डेब्यू होगा। 

राहुल मध्य क्रम में बल्लेबाजी करेंगे
कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, पृथ्वी पहले मैच में प्लेइंग इलेवन में रहेंगे और मयंक के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। नई जोड़ी पर जहां वनडे में अपने आप को साबित करने की चुनौती होगी तो उनके साथ ही टीम के मध्य क्रम को और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा। इसी वजह से कप्तान कोहली और अब मध्य क्रम में अपनी जगह पक्की कर चुके लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी।

गैरअनुभवी सलामी जोड़ी अगर टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाती है, तो इन तीनों के जिम्मे ही सारा भार होगा। कोहली का फॉर्म सदाबाहर है और इस समय राहुल और अय्यर भी शानदार फॉर्म में हैं। राहुल विकेटकीपर की भूमिका में होंगे यह लगभग तय है। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद शमी भी टी-20 के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।

चोट के कारण विलियम्सन बाहर
न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियम्सन के बाहर होने के बाद उसकी बल्लेबाजी कमजोर दिख रही है। कप्तानी की जिम्मेदारी टॉम लाथम के जिम्मे आई है। टी-20 सीरीज में टीम के मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर ने निराश किया था। टेलर तो टीम को जीत के करीब ले जाने के बाद मझधार में छोड़कर चले गए थे। गेंदबाजी में टीम ने कुछ नए चेहरों को मौका दिया है और उन्हीं में से एक काइल जैम्सन हैं। लंबी कदकाठी का यह गेंदबाद नया है और इसलिए भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

हेड-टू-हेड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 107 वनडे मैच खेले गए है। भारतीय टीम ने 55 मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड को 46 में जीत मिली है। एक मैच टाई रहा, जबकि 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। न्यूजीलैंड के घरेलू मैदान की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच अब तक 39 वनडे मैच हुए हैं। न्यूजीलैंड ने 22 मैच जीते। भारत को 14 मैचों में जीत मिली है। एक मैच टाई रहा, जबकि 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। दोनों टीमों के बीच अब तक 14 वनडे सीरीज खेली गईं हैं। भारत ने 8 और न्यूजीलैंड ने 4 सीरीज जीती हैं। जबकि 2 सीरीज ड्रॉ रहीं हैं।

टीमें -

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन, स्कॉट कुगलेजिन, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर।

कमेंट करें
sNKqW