दैनिक भास्कर हिंदी: विराट कोहली ने कहा, नारंगी जर्सी बेहतरीन लेकिन हमारा रंग नीला है

June 29th, 2019

हाईलाइट

  • ICC वर्ल्ड कप का 38वां मैच भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को खेला जाएगा
  • भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ नारंगी जर्सी पहन कर मैदान में उतरेगी
  • विराट कोहली ने कहा, नारंगी जर्सी बेहतरीन लेकिन हमारा रंग नीला है

डिजिटल डेस्क, एजबेस्टन। ICC वर्ल्ड कप का 38वां मैच भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को खेला जाएगा। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ नारंगी जर्सी पहन कर मैदान में उतरेगी। भारत में जर्सी के भगवाकरण को लेकर विभिन्न दलों के बीच राजनीतिक घमासान छिड़ा हुआ है। इस मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में शनिवार को कप्तान विराट कोहली ने कहा कि जर्सी काफी अच्छी है, इसका कॉन्ट्रास्ट बेहतरीन है, लेकिन टीम इसे स्थायी रूप से पहन कर नहीं खेल पाएगी क्योंकि हमारा रंग नीला है। कोहली ने इस जर्सी को 10 में से 8 अंक दिए हैं।

बता दें कि ये जर्सी पीछे से नारंगी है जबकि सामने के इसका रंग नीला है। जर्सी की बाहें भी नारंगी रंग की है और इस पर टीम इंडिया भी नारंगी रंग से ही लिखा गया है। ये जर्सी पिछली जर्सी की तुलना में काफी हल्की बताई जा रही है। नाइकी ने इस जर्सी को लांच करते हुए कहा कि भारतीय टीम की अवे किट नई पीढ़ी के हार नहीं मानने के जज्बे से प्रेरित है। हाल ही में टीम इंडिया की नई जर्सी लांच की गई थी और ये नई जर्सी भी उसी तरह से आधुनिक जरूरतों को पूरा करती है। नई जर्सी में भी ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे खिलाड़ियों को कम पसीना आए।

 

 

अफगानिस्तान के साथ खेले गए मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने काफी धीमी स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी जिसके बाद से उनकी कड़ी आलोचना हो रही थी। विराट कोहली ने इसे लेकर धोनी का का एक बार फिर समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि पूरी टीम मध्य ओवरों में धोनी के फैसले पर भरोसा करती है। 
कोहली ने कहा, 'मैंने आखिरी गेम के बाद कहा था कि धोनी जानते है कि उन्हें क्या करना है, उन्हें बताया नहीं जा सकता कि उन्हें क्या करना है। हम एमएस धोनी पर विश्वास करते हैं और वह हर बार टीम के लिए खड़े होते हैं। हम उनकी बल्लेबाजी से बहुत खुश है।'

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को 16 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग इंजूरी हो गई थी और उन्हें दो-तीन मैचों के लिए आराम दिया गया था। सीम-गेंदबाज अपनी पूरी फिटनेस हासिल करने के करीब है, लेकिन मोहम्मद शमी ने अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कोहली ने कहा कि 'भुवी एक विश्वस्तरीय गेंदबाज हैं, शमी भी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। भुवनेश्वर की पूरी फिटनेस हासिल करने के बाद इन दोनों के बीच चयन करना सिरदर्द होगा।'

इंग्लैंड के लिए भारत के खिलाफ जीत हासिल करना बेहद जरूरी है क्योंकि उसने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पिछले दो मैच गंवाए हैं। कोहली ने कहा कि 'इंग्लैंड को इस तरह का प्रदर्शन करते हुए देखना थोड़ा आश्चर्यजनक है। हम कल के मैच को लेकर बहुत उत्साहित हैं। हमने सोचा कि वे अपनी परिस्थितियों में हावी रहेंगे, लेकिन दबाव विश्व कप का एक बड़ा फैल्कटर है। मैंने दो विश्व कप खेले हैं इसलिए मुझे पता है कि दबाव कैसा होता है। कोहली ने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी को भी हरा सकता है।

इंग्लैंड के खिलाड़ी लगातार कहते रहे हैं कि इस विश्व कप में पिच की स्थिति उनके अनुकूल नहीं थी। हालांकि, कोहली ने कहा कि 'हम पिच की परिस्थितियों के साथ किसी भी प्रकार की उम्मीदों के साथ यहां नहीं आए। आपको रन बनाने के तरीके खोजने होंगे। हमारा ध्यान बुनियादी चीजों को सही करने पर है, जितना अधिक आप अपने प्रदर्शन में इमोशन को जोड़ते हैं, उतना ही यह आपके प्रदर्शन में मैदान पर बाधा डाल सकता है।'

भारत अब ICC ODI टीम रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर काबिज टीम है। कोहली ने कहा कि 'कोई भी किसी भी तरह की रैंकिंग का लक्ष्य नहीं रख सकता है। अगर आप पूरे सीजन के बाद टीम की रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर रहते हैं, तो यह बहुत अच्छा लगता है।

चौथे नंबर पर खेलने वाले विजय शंकर टीम के लिए बड़े रन बनाने में नाकाम रहे हैं। वह अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए हैं। कोहली ने कहा कि 'हम शंकर के प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया था। अफगानिस्तान के खिलाफ भी वह वास्तव में आश्वस्त दिख रहे थे। आप उनके खिलाफ चीजों को पिन पॉइंट नहीं कर सकते हैं। वह एक अच्छे हेड स्पेस पर हैं।

भारत ने अब तक विश्व कप में अपने सभी मैच जीते हैं और वे टूर्नामेंट में ऐसा करने वाली एकमात्र टीम हैं। वर्तमान में 11 अंकों के साथ भारत विश्व कप स्टैंडिंग में दूसरे स्थान पर है। भारत का अगला मुकाबला 30 जून को एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ होगा।

खबरें और भी हैं...