कोच की खोज खत्म: राहुल द्रविड़ होंगे भारत के नए हेड कोच 

November 3rd, 2021

हाईलाइट

  • रवि शास्त्री का कार्यकाल मौजूदा आईसीसी टी 20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से कार्यभार संभालेंगे द्रविड़

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर लिया है। बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि, "सुलक्षणा नाइक और आरपी सिंह की क्रिकेट सलाहकार समिति ने सर्वसम्मति से राहुल द्रविड़ को भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया।"

काफी समय से द्रविड़ के कोच बनने की खबरों से बाजार गर्म था। आईपीएल के दौरान द्रविड़ यूएई में सौरव गांगुली और जय शाह के साथ बातचीत के बाद भारत के मुख्य कोच की भूमिका निभाने के लिए सहमत हुए थे। द्रविड़ ने हाल ही में इस पद के लिए आधिकारिक रूप से आवेदन किया था, लेकिन इसे केवल औपचारिकता के रूप में देखा जा रहा था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज से कार्यभार संभालेंगे

बीसीसीआई ने रवि शास्त्री के उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए 26 अक्टूबर को उक्त पद के लिए आवेदन मांगे थे, जिनका कार्यकाल मौजूदा आईसीसी टी 20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा।

द्रविड़ ने भारतीय टीम का कोच बनने के बाद कहा कि, "भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना एक परम सम्मान की बात है और मैं वास्तव में इस भूमिका का इंतजार कर रहा हूं।"

उन्होंने वर्तमान भारतीय टीम को आकार देने में अहम भूमिका निभाने वाले रवि शास्त्री को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि,"शास्त्री के सानिध्य में टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, और मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए टीम के साथ काम करने की उम्मीद करता हूं।"

बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के मुख्य पॉइंट्स-

बोर्ड ने शास्त्री (पूर्व टीम निदेशक और मुख्य कोच), बी अरुण (गेंदबाजी कोच), आर। श्रीधर (फील्डिंग कोच) और विक्रम राठौर (बल्लेबाजी कोच) एक सफल कार्यकाल पर-

  • शास्त्री के नेतृत्व में, भारतीय क्रिकेट टीम ने एक साहसिक और निडर दृष्टिकोण अपनाया और घर और बाहर दोनों स्थितियों में शानदार प्रदर्शन किया।
  • भारत टेस्ट प्रारूप में शीर्ष स्थान पर चढ़ गया और इंग्लैंड में उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई।
  • भारत ऑस्ट्रेलिया (2018-19) में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई और इसके बाद 2020-21 में एक और सीरीज जीती।
  • भारत द्विपक्षीय श्रृंखला में सभी 5 T20I जीतने वाली पहली टीम भी थी जब उसने न्यूजीलैंड को 5-0 से हरा दिया। शास्त्री और उनकी टीम के मार्गदर्शन में, भारत ने घर पर अपनी सभी सात टेस्ट सीरीज जीती।

द्रविड़ की नियुक्ति पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, "बीसीसीआई राहुल द्रविड़ का भारत की टीम के मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता है। राहुल का शानदार खेल करियर रहा है और वह खेल के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में भी भारतीय क्रिकेट की विशिष्ट सेवा की है। एनसीए में राहुल के प्रयास ने कई युवा क्रिकेट प्रतिभाओं को पोषित किया है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए आगे बढ़े हैं। मुझे उम्मीद है कि उनका नया कार्यकाल भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि, " परिवर्तन होना महत्वपूर्ण है, और भारत के पूर्व कप्तान इस काम के लिए सही व्यक्ति हैं। एनसीए को बहुत आवश्यक दिशा प्रदान करने और भारत अंडर -19 और भारत ए स्तर पर युवाओं की प्रगति की देखरेख करने के बाद, हम मानते हैं कि एक कोच के रूप में यह उनके लिए एक स्वाभाविक प्रगति भी है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनके तहत, सभी प्रारूपों में भारतीय टीम का दबदबा रहेगा।बोर्ड जल्द ही अन्य कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति करेगा, जो संयुक्त रूप से हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुख्य कोच का समर्थन करेंगे।"