रेहान अहमद ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में पांच विकेट लेने वाले बने सबसे युवा गेंदबाज

Rehan Ahmed created history, became the youngest bowler to take five wickets in debut match
रेहान अहमद ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में पांच विकेट लेने वाले बने सबसे युवा गेंदबाज
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड रेहान अहमद ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में पांच विकेट लेने वाले बने सबसे युवा गेंदबाज
हाईलाइट
  • कमिंस ने यह कारनामा 18 साल और 193 दिनों में किया था

डिजिटल डेस्क, कराची। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम 2-0 से अजेय बढ़त बना चुकी है। सीरीज का तीसरा मुकाबला कराची के मैदान पर खेला जा रहा है। सीरीज अपने नाम कर चुकी इंग्लिश टीम ने इस मुकाबले में युवा ऑफ स्पिनर रेहान अहमद को प्लेइंग 11 में शामिल किया। 18 वर्षीय इस युवा गेंदबाज ने इस मुकाबले में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया। रेहान ने अपने डेब्यू मैच में ही पांच विकेट हॉल हासिल कर एक नया कीर्तिमान बनाया। 

कमिंस को छोड़ा पीछे 

पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में डेब्यू करने वाले रेहान मैच की पहली पारी में महज 2 विकेट हासिल कर सके। लेकिन मैच की दूसरी पारी में उन्होंन पांच पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। रेहान ने इस पारी में 14.5 ओवर की गेंदबाजी में 48 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इसके हाथ ही रेहान अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गए। रेहान ने यह कारनामा महज 18 साल और 126 दिनों में किया। रेहान ने मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ा। कमिंस ने यह कारनामा 18 साल और 193 दिनों में किया था। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में ही 79 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। 

इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

इसके साथ ही रेहान इस मैच में उतरते साथ एक और इतिहास रचा। रेहान इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड ब्रैन क्लोस के नाम था, जिन्होंने साल 1949 में 18 साल और 149 दिनों में इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। 

कराची में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड टीम तीसरे दिन तक अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। पहली पारी में 50 रनों से पीछड़ने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम महद 216 रनों पर ढेर हो गई। चौथी पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए महज167 रनों का टारगेट मिला। इंग्लैंड ने तीसरा दिन खत्म होने तक महज 17 ओवरों में 2 विकेट गवांकर 112 रन बना लिए हैं। इंग्लिश टीम को जीत के लिए मबहज 55 रनों की आवश्यकता है।  
 

Created On :   19 Dec 2022 1:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story