रोजर बिन्नी ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया नामांकन, निर्विरोध चुने जाने की संभावना

Roger Binny files nomination for the post of BCCI President, likely to be elected unopposed
रोजर बिन्नी ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया नामांकन, निर्विरोध चुने जाने की संभावना
बीसीसीआई अध्यक्ष पद चुनाव रोजर बिन्नी ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया नामांकन, निर्विरोध चुने जाने की संभावना
हाईलाइट
  • फिलहाल
  • सौरव गांगुली इस पद पर बने हुए हैं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत के पूर्व ऑलराउंडर रोजर बिन्नी ने मंगलवार को बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया और उनके निर्विरोध चुने जाने की संभावना है।

1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए अब तक एकमात्र उम्मीदवार हैं और नामांकन दाखिल करने की समय सीमा बुधवार को समाप्त हो रही है। यदि कोई और उम्मीदवार नहीं निकलता है, तो वह 18 अक्टूबर को बीसीसीआई प्रमुख के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेंगे, जब बोर्ड की वार्षिक आम बैठक मुंबई में होगी।

पिछले हफ्ते दिल्ली में और मुंबई में सोमवार की शाम को, प्रमुख राज्य संघों के पूर्व वरिष्ठ और वर्तमान प्रशासकों के साथ बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों की कई बैठकों के बाद, यह स्पष्ट था कि गांगुली अध्यक्ष पद पर विराजमान नहीं रहेंगे। देखना होगा कि भारत के पूर्व कप्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के लिए नामांकित किया जाएगा या नहीं।

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह ने भी नामांकन दाखिल किया है और अगर कोई और उम्मीदवार इस पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं करता है तो वह लगातार दूसरी बार बीसीसीआई सचिव के रूप में बने रहेंगे। राजीव शुक्ला के भी बोर्ड के उपाध्यक्ष पद पर बने रहने की संभावना है।

शुक्ला ने कहा, रोजर बिन्नी ने अध्यक्ष पद के लिए, खुद उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है, सचिव के लिए जय शाह, कोषाध्यक्ष के लिए आशीष शेलार और संयुक्त सचिव पद के लिए देवजीत सैकिया ने नामांकन दाखिल किया है।

उन्होंने कहा, अरुण धूमल आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष होंगे और अभिषेक डालमिया उस परिषद का हिस्सा होंगे। खैरुल जमाल (मामून) मजूमदार शीर्ष परिषद का हिस्सा होंगे। अभी तक ये नामांकन हैं और सभी निर्विरोध हैं।

67 वर्षीय बिन्नी को क्रिकेट प्रशासन का काफी अनुभव है। उन्होंने वर्षों से कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) में विभिन्न पदों पर काम किया है और 2019 से इसके अध्यक्ष हैं। इससे पहले, वह पटेल और अनिल कुंबले (2010-12) के नेतृत्व वाले केएससीए प्रशासन का भी हिस्सा थे।

आयु सीमा नियम 1983 विश्व कप विजेता बिन्नी के कार्यकाल को तीन साल के एक कार्यकाल तक सीमित कर देगा।

बिन्नी के साथ, नए प्रशासन में पहली बार दो-आशीष शेलार और देवजीत सैकिया होंगे। महाराष्ट्र भाजपा नेता आशीष शेलार, जिन्होंने 2017 और 2019 के बीच मुंबई क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, कोषाध्यक्ष होंगे, जिसका अर्थ है कि वह मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के अध्यक्ष नहीं बनेंगे।

शुक्ला ने बताया, एक बार जब वह (शेलार) कोषाध्यक्ष का पद संभाल लेंगे, तो उन्हें एमसीए अध्यक्ष पद से अपना नामांकन वापस लेना होगा।

दूसरी ओर, सैकिया, जो वर्तमान में असम क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव हैं, जयेश जॉर्ज की जगह नए संयुक्त सचिव होंगे।

एक अन्य महत्वपूर्ण नियुक्ति खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण सिंह धूमल की है, जो नए आईपीएल अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। 2019 के बाद से भारत के पूर्व बल्लेबाज बृजेश पटेल के पास एक पद है, जिसे सीट खाली करने के लिए मजबूर किया जाएगा। क्योंकि वह जल्द ही 70 साल के हो जाएंगे। विशेष रूप से, 70 वर्ष बीसीसीआई के संविधान में एक पदाधिकारी या प्रशासक के लिए अधिकतम अनुमत आयु सीमा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Oct 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story