शमी का सैक्रिफाइस : आईसीयू में थी बेटी आयरा तब भी देश के लिए खेल रहे थे शमी

October 26th, 2021

हाईलाइट

  • 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत खेल रहा था टेस्ट मैच
  • भारत के खिलाफ टिप्पणी करने वाले पाकिस्तानी फैन से लड़ने को हो गए थे तैयार
  • पाकिस्तान से हार बाद, लोगो ने शमी को बनाया था निशाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत को टी20 विश्व कप 2021 के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। विश्व कप इतिहास में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की यह पहली जीत थी। लेकिन इस मैच के बाद कुछ ऐसा हुआ जिस के बारे में मोहम्मद शमी ने कभी नहीं सोचा होगा। समाज में मौजूद कुछ असामाजिक लोगों ने शर्मनाक हरकत को अंजाम देते हुए, इस हार की वजह शमी को बताया और उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल करना शरू कर दिया।  

शर्म की बात तो यह रही कि ट्रोल करने वालों ने रविवार की रात के उनके प्रदर्शन को उनके धर्म से जोड़ा। उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां कीं।  उनके आलोचक शायद यह भूल गए कि शमी फिलहाल भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं और पिछले पांच साल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। 

आपको बता दे चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने खराब प्रदर्शन किया और गेंदबाज एक भी विकेट नही ले पाए। इस दौरान शमी सबसे महंगे साबित हुए और उन्होंने 3.5 ओवरों में 43 रन दिए। लेकिन एक मैच में खराब प्रदर्शन के चलते शमी के खिलाफअपशब्दों की बौछार करने वालों को ये कतई नहीं भूलना चाहिए कि शमी ने हमेशा देश को सर्वोच्च रखा है।

बेटी आयरा अस्पताल में, पिता शमी मैदान पर 

2016 (30 सितंबर से 3 अक्टूबर) में कोलकाता के ईडन गार्डन पर भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही थी। इस दौरान शमी की 14 महीने की बेटी आयरा को तेज बुखार के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालत इतनी खराब हो गई की उसे आईसीयू में रखा गया। इस सब के बावजूद शमी ने टेस्ट मैच खेलना जारी रखा।  

शमी काफी शर्मीले स्वभाव के हैं, उन्होंने कप्तान विराट कोहली से भी ये बात साझा नहीं की। दरअसल, शमी को मैच के दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने पर बेटी की तबीयत खराब होने की खबर मिली। एक खिलाड़ी का देश के लिए खेलने का जुनून और एक पिता होने के नाते अपनी बेटी का ख्याल कैसे रखा जाता है, ये बात को शमी से पूछे। खबर मिलने के बाद शमी हर रोज खेल खत्‍म होने पर अस्‍पताल चले जाते थे और रातभर आयरा के पास रहकर अगले दिन खेलने के लिए ईडन पहुंच जाते थे। उन्हें बेटी के डिस्‍चार्ज होने की खबर मैच के बाद मिली। 

कोलकाता टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को न सिर्फ 178 रनों से हराया, बल्कि सीरीज पर कब्‍जा कर टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 का स्थान फिर से हासिल कर किया था। उस मैच में शमी के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई और मैच में कुल 6 (3+3) विकेट चटकाए। इसके बाद इंदौर में खेल गए सीरीज के आखिरी टेस्ट के बाद कप्तान कोहली ने मीडिया से बताया, 'मुझे नहीं पता था कि उनकी बेटी अस्पताल में थी। उन्होंने हमें मैच के बाद बताया। ' 

भारत के खिलाफ टिप्पणी करने वाले पाकिस्तानी फैन से लड़ने को हो गए थे तैयार  

2017 के चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लंदन के ओवल मैदान में मैच खत्म होने के बाद एक वीडियो सामने आया जिसमे सारे भारतीय खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम लौट रहे थे, तभी एक पाकिस्तानी फैन शमी को बार-बार पूछ रहा था, 'बाप कौन है..?' किसी और खिलाड़ी ने तो कुछ नहीं कहा, मगर सीढ़ियां चढ़ रहे शमी रुक गए और उस फैन को सबक सिखाने के लिए मुड़े, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने शमी को रोक लिया और उन्हें शांत कराया।