सौरव गांगुली को ब्रिटिश पार्लियामेंट द्वारा किया गया सम्मानित, कोहली को लेकर दिया ये बड़ा बयान 

दादागिरी सौरव गांगुली को ब्रिटिश पार्लियामेंट द्वारा किया गया सम्मानित, कोहली को लेकर दिया ये बड़ा बयान 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली को ब्रिटिश पार्लियामेंट द्वारा सम्मानित भी किया गया। सम्मान मिलने के बाद गांगुली ने कहा, "मुझे ब्रिटिश संसद द्वारा एक बंगाली के रूप में सम्मानित किया गया, इसलिए यह अच्छा एहसास रहा। इसके लिए छह महीने पहले मुझसे संपर्क किया गया था। वे हर साल यह पुरस्कार देते हैं और मुझे मिल गया।"

फिलहाल, भारतीय टीम भी इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां वह पिछले साल कोरोना के चलते स्थगित हुआ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम एवं निर्णायक मुकाबला, 3 मैचों की टी-20 सीरीज और इतने ही मैचों की वन-डे सीरीज खेल रही। टेस्ट में हार के बाद, भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया और अब वन-डे सीरीज में पहला मुकाबला जीतने के बाद निश्चित ही उसकी नजरें गुरुवार को दूसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। 

मैं, सचिन, द्रविड़ सभी इस दौर से गुजरे 

इस दौरान सौरव गांगुली मीडिया से रूबरू हुए, जहां उन्होंने सम्मान से लेकर भारतीय टीम और कोहली की फॉर्म पर भी बात की। कोहली की खराब फॉर्म पर गांगुली ने कहा, "आप इंटरनेशनल क्रिकेट में उसके रिकॉर्ड देखिए, ये बगैर काबिलियत और क्वालिटी के नहीं होता है। हां, उसका अभी मुश्किल समय चल रहा है। वह यह भी जानते हैं कि वह बड़े खिलाड़ी रहे हैं। वह यह भी जानते हैं कि उनके कद के हिसाब से ये सब ठीक नहीं रहा है।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं कोहली को बेहतर करते देखना चाहता हूं, लेकिन उन्हें ही इन सबसे निकलने का रास्ता खोजना होगा। वो करके दिखाना होगा, जो वह 11-12 सालों से करते आ रहे हैं। यह सिर्फ कोहली ही कर सकते हैं।"

गांगुली ने कहा, "यह सब चीजें क्रिकेट में होती रहती हैं। यह सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और मेरे साथ भी ऐसा हुआ था। भविष्य में और भी कई खिलाड़ियों के साथ यह होगा। यह खेल का हिस्सा है। बतौर खिलाड़ी आपको सिर्फ मैदान पर जाकर प्रदर्शन करना होता है।"

सफर थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहा 

हमेशा भारतीय क्रिकेट को बेहतर करने की कोशिश करने वाले दादा ने अपने कार्यकाल पर भी बात की। लगभग दो दशक पहले कप्तान के रूप में एक अच्छी टीम का निर्माण करने वाले गांगुली ने बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी तमाम चुनौतियों का सामना किया। 

कोरोना की चुनौतियों पर गांगुली ने कहा, "यह काफी चुनौतीपूर्ण रहा, क्योंकि इससे पहले किसी ने कोरोना नहीं देखा था। इसने पूरी दुनिया को रोक दिया था, लेकिन फिर भी हम क्रिकेट को आगे लाने में कामयाब हुए, क्योंकि आप जानते हैं कि प्रसारण के काम लगातार चल रहे हैं।"

उन्होंने कहा, मैं कभी भी खेल और पैसे को बराबर नहीं रखता। मगर बेहतर सुविधाओं के लिए धन जरूरी भी है। भारतीय क्रिकेट मजबूत स्थिति में है। जब हम खत्म (कार्यकाल) करेंगे, तो कोई दूसरा आएगा, जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाएगा। खेल को आगे बढ़ाने का काम खिलाड़ी और अधिकारी ही करते हैं।"

Created On :   14 July 2022 5:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story