दक्षिण अफ्रीका: सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

July 8th, 2022

हाईलाइट

  • महिलाओं के टी20 में उन्होंने प्रोटियाज के लिए 82 मैच खेले

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से तत्काल प्रभाव से संन्यास लेने की घोषणा की। 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली 30 वर्षीय ली ने आगे कहा कि वह दुनिया भर में घरेलू टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी।

इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि राष्ट्रमंडल गेम्स में 29 जुलाई से 7 अगस्त तक बर्मिघम में महिलाओं की टी20 प्रतियोगिता होने के साथ दक्षिण अफ्रीका के लिए एक बड़ा झटका है।

लिजेल ने दक्षिण अफ्रीका के लिए महिला टी20 क्रिकेट में रन बनाने वालों की सूची में सबसे आगे रहीं, जबकि महिला एकदिवसीय मैचों में मिग्नॉन डू प्रीज के बाद दूसरे स्थान पर रहीं। वह वर्ष 2021 की आईसीसी महिला वनडे क्रिकेटर पुरस्कार की विजेता भी थीं।

उन्होंने कहा, मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करती हूं। बहुत कम उम्र से, मैंने क्रिकेट को खेला है और उच्चतम स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। पिछले 8 वर्षों में सपने के सच होने जैसा था और मुझे लगता है कि मैंने प्रोटियाज को वह सब कुछ दिया है जो मैं कर सकती थीं।

लिजेल ने कहा, मुझे लगता है कि मैं अपने करियर के अगले चरण के लिए तैयार हूं और दुनिया भर में घरेलू टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखूंगी। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और यह उन सभी के बिना संभव नहीं होता, जिन्होंने मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान मेरा समर्थन किया है।

महिलाओं के वनडे मैचों में, लिजेल ने 100 मैचों में 3,315 रन बनाए, जिसमें 23 अर्धशतक और 36.42 के औसत से तीन शतक शामिल हैं, मार्च 2021 में लखनऊ में भारत के खिलाफ नाबाद 132 के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। दो टेस्ट में उसने 42 रन बनाए।

महिलाओं के टी20 में उन्होंने प्रोटियाज के लिए 82 मैच खेले, जिसमें 25.62 के औसत से 1,896 रन बनाए, जबकि 2020 में महिला टी20 विश्व कप के दौरान थाईलैंड के खिलाफ 13 अर्धशतक और एक शतक बनाए, जिससे वह टी20 में तिहरे आंकड़े तक पहुंचने वाली केवल दूसरी दक्षिण अफ्रीकी महिला बन गईं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.