वर्ल्ड कप जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जूते में डाली बियर और पी गए

T20 world cup 2021: australia player marcus stoinis matthew drinking beer in shoe
वर्ल्ड कप जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जूते में डाली बियर और पी गए
अनोखा जश्न वर्ल्ड कप जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जूते में डाली बियर और पी गए
हाईलाइट
  • आईसीसी ने जश्न मनाने का वीडियो शेयर किया
  • खिलाड़ियों ने पुरानी परंपरा का किया निर्वहन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी टीम के लिए जीत मायने रखती है और इसका जश्न भी सभी मनाते हैं। लेकिन वर्ल्ड कप जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जिस तरह इस जीत ​को सेलीब्रेट किया, उसे देख हर कोई हैरान रह गया। दरअसल, रविवार को दुबई में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है। टीम ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से मात दी।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जबरदस्त तरीके से जश्न मनाया। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपने जूतों में बीयर डाली और पी गए। आईसीसी ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के जश्न मनाने का एक वीडियो शेयर भी किया है। 

कीवियों का सपना तोड़कर, ऑस्ट्रेलिया बना नया टी-20 विश्व चैंपियन

क्या है वीडियो में
वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है, कि जश्न के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपने जूते उतारे और फिर उसमें बीयर डाली। इसके बाद वे इस बीयर को पीते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू समेत वेड समेत ऑस्ट्रेलियाई टीम के कई खिलाड़ी दिखाई दे रहे हैं।

पुरानी प्रथा का किया निर्वहन
जश्न के इस अनौखे तरीके को देखकर भले ही हर कोई हैरान हो। लेकिन यह एक पुरानी प्रथा का निर्वहन था। दरअसल, जूते में बीयर डालकर पीना ऑस्ट्रेलियाई लोगों का एक पुरानी परंपरा है। इस रिवाज को शूई के नाम से जाना जाता है।

जूते में डालकर पीने को ऐतिहासिक रूप से अच्छे भाग्य को लाने या यातना या पार्टी के तौर पर माना जाता है। महिलाओं की चप्पल से शैम्पेन पीना तो उसे 20वीं सदी की शुरुआत में पतन का कारण माना जाता है। यह प्रैक्टिस ऑस्ट्रेलिया में अभी तक लोकप्रिय है। 

टी20 विश्व कप: सेमीफाइनल में वेड का कैच छूटने पर हसन अली ने अवाम से मांगी माफी

इससे पहले भी ऐसा जश्न
यह पहले बार नहीं जब किसी खिलाड़ी ने इस परंपरा को निभाया हो। इससे पहले साल 2016 में मोटरसाइकिल रेसर जैक मिलर ने अपनी जीत का जश्न भी कुछ इसी तरह मनाया था। बाद में फार्मूला ग्रां प्री स्टार्स और ऑस्ट्रेलिया के दूसरे खिलाड़ी इसी तरह से अपनी जीत को सेलीब्रेट करने लगे। 

Created On :   15 Nov 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story