दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड चैम्पियन बना इंग्लैंड, स्टोक्स और करन बने फाइनल मैच के हीरो

Will Pakistan or England repeat the history of thirty years, will take revenge, the great match will start in no time
दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड चैम्पियन बना इंग्लैंड, स्टोक्स और करन बने फाइनल मैच के हीरो
Pakistan vs England Final Live Update दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड चैम्पियन बना इंग्लैंड, स्टोक्स और करन बने फाइनल मैच के हीरो
हाईलाइट
  • दोनों ही टीमें एक-एक बार जीत चुकी हैं टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने भारत को सेमीफाइनल मुकाबले में मात देकर खिताबी मुकाबले के लिए क्वालिफाइ किया था। मेलबर्न के मैदान पर खेले जा रहे इस खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेटों से मात देकर दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में बेन स्टोक्स और सैम करन के शानदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड को 12 सालों बाद टी-20 वर्ल्ड कप का चैम्पियन बनाया। 

सैम के सामने पस्त हुई पाकिस्तानी बल्लेबाजी 

इस खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। कप्तान के इस फैसले को इंग्लिस गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों को मैदान पर टिकने नहीं दिया। लगातार मौकों पर एक साथ दो विकेट गवांने की वजह से पाकिस्तानी टीम निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट गवांकर महज 137 रनों का टोटल हासिल कर सकी। पाकिस्तान की ओर शान मसूद ने 38 और कप्तान बाबर ने 32 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से युवा गेंदबाज सैम करन ने महज 12 रन देकर 3 विकेट हासिल किए।  

स्टोक्स ने दिलाई शानदार जीत 

138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने इस फाइनल मुकाबले में जान लगाते हुए पावरप्ले के भीतर ही इंग्लैंड के टॉप आर्डर को पवेलियन भेज दिया। लेकिन बेन स्टोक्स की हैरी ब्रूक के साथ 39 और मोईन अली के साथ 48 रनों की शानदार साझेदारी ने इंग्लैंड को मुकाबले से बाहर नहीं होने दिया। बेन स्टोक्स की नाबाद 52 रनों की शानदार पारी की बदौलत इंग्लैंड टीम ने 19 वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान की ओर से हारिस राउफ ने सर्वाधिक 2 विकेट हासिल किए।

सैम करन की शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें "प्लेयर ऑफ द मैच" चुना गया। साथ ही पूरे टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी कर 6 मैचों में 13 विकेट हासिल करने के लिए उन्हें "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" भी चुना गया।  

दूसरी बार खिताब जीतने का सपना लेकर उतरी थी दोनों टीमें 

गौरतलब है कि दोनों ही फाइनललिस्ट टीमें पहले भी इस ट्रॉफी पर कब्जा जमा चुकी हैं। पाकिस्तान की टीम ने साल 2009 में जबकि इंग्लैंड ने साल 2010 में टी-20 वर्ल्ड कप खिताब जीता था। दोनों ही टीमों का यह तीसरा फाइनल मुकबला हैं। पाकिस्तान 2007 और इंग्लैंड 2016 का फाइनल मुकाबला हारी थी। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

इंग्लैंड- जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिलिप सॉल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद

 

Created On :   13 Nov 2022 7:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story