क्रिकेट: युवराज का खुलासा-फ्लिंटॉफ ने दी थी गला काटने की धमकी; उसके बाद ही मैनें गुस्से में लगाए थे छह छक्के

Yuvraj Singh Reveals Andrew Flintoffs Exact Sledge Preceding Six Sixes In ICC T-20 World Cup 2007
क्रिकेट: युवराज का खुलासा-फ्लिंटॉफ ने दी थी गला काटने की धमकी; उसके बाद ही मैनें गुस्से में लगाए थे छह छक्के
क्रिकेट: युवराज का खुलासा-फ्लिंटॉफ ने दी थी गला काटने की धमकी; उसके बाद ही मैनें गुस्से में लगाए थे छह छक्के

डिजिटल डेस्क। अगर आप भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के फैन हैं, तो उनके छह छक्के तो आपको याद ही होंगे। इन्हीं छह छक्कों के पीछे का राज युवराज ने अब उजागर किया है। युवराज ने 2007 में हुए ICC टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में एक ओवर में 6 छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में युवराज ने यह छह छक्के लगाए थे। युवराज ने एक चैनल पर बातचीत के दौरान इन 6 छक्‍कों से जुड़ी रोचक कहानी का खुलासा किया है। युवराज ने खुलासा किया है कि, एंड्रयू फ्लिंटॉफ की गला काटने की धमकी के बाद उन्होंने अगले ओवर में 6 छक्के लगाए थे। 

युवराज सिंह की उस मैच में इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ से तीखी बहस हुई थी। अब युवराज ने खुलासा किया कि इंग्लिश ऑलराउंडर ने उन्‍हें ओवर के बीच में गला काटने की धमकी दी थी, जिस पर भारतीय बल्‍लेबाज ने भी गर्मजोशी से जवाब दिया था। फिर अंपायरों ने बीच-बचाव करके इस मामले को सुलझाया था।

फ्लिंटॉफ ने दी थी गला काटने की धमकी
युवराज ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मेरे दिमाग में कभी 6 छक्‍के लगाने का ध्‍यान आया ही नहीं था। एंड्रयू फ्लिंटॉफ से जो मेरी बहस हुई, उससे बहुत गुस्‍सा आया। मैंने फ्लिंटॉफ के ओवर में लगातार दो चौके जमाए थे। उसको वह सहन नहीं हुआ था। ओवर खत्‍म होने के बाद मैं धोनी से बात करने जा रहा था। तब उसने मुझे कहा कि, ये बेकार शॉट था। हम दोनों के बीच फिर बहस शुरू हो गई। हमने एक-दूसरे को उलटा-सीधा कहा। फिर फ्लिंटॉफ ने मुझसे कहा कि, बाहर आ तेरा गला काट दूंगा। 

मुझे लगा क‍ि, आज मेरा दिन है
युवराज ने कहा, मैंने भी गर्मजोशी से जवाब दिया कि ये बल्‍ला देख रहा है। बाहर की बात तो बाद में, पता है न कि बल्‍ला कहां जाएगा। फिर अंपायरों ने आकर बीच-बचाव किया। मैंने उन्‍हें बताया कि, विवाद की शुरुआत फ्लिंटॉफ ने की थी। इसके बाद मैं काफी उत्‍तेजित हो गया था। मेरे दिमाग में तब गेंद को मैदान से बाहर मारने का विचार आने लगा। मैं लकी रहा कि ब्रॉड की पहली ही गेंद पर छक्‍का जमाने में कामयाब हुआ। आज भी जब पहली गेंद पर जमाया छक्‍का देखता हूं तो विश्‍वास नहीं होता कि इतना लंबा छक्‍का कैसे चला गया। मुझे लगता है कभी-कभी कि कैसे ये मार दिया। फिर दो छक्‍के और लगे, चौथा छक्‍का प्‍वाइंट पर गया। मैंने प्‍वाइंट पर चौका जमाया था, लेकिन वो छक्‍का चला गया। तब मुझे लगा क‍ि, आज मेरा दिन है। 

युवराज ने 12 गेंदों में लगाया था अर्धशतक
बता दें कि, इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में युवराज सिंह ने 19वें ओवर की सभी 6 गेंदों पर छक्के जड़े थे। इसके साथ ही युवराज टी-20 क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। उस मैच में युवराज सिंह ने महज 12 गेंदों में अर्धशतक लगाया था, जो कि इस फॉर्मेट में सबसे तेज अर्धशतक है। युवराज की बदौलत भारतीय टीम ने इस मैच में इंग्लैंड के सामने 218 रन का लक्ष्य रखा था और 18 रन से जीत दर्ज की थी। 

Created On :   20 April 2020 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story