आईपीएल रिकॉर्ड्स: विराट कोहली हैं आईपीएल के सबसे बड़े शतकवीर, यहां जानिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के नाम

विराट कोहली हैं आईपीएल के सबसे बड़े शतकवीर, यहां जानिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के नाम
  • विराट कोहली हैं आईपीएल के सबसे बड़े शतकवीर
  • विराट कोहली ने आईपीएल में लगाए हैं सात शतक
  • गेल, बटलर, राहुल और वॉर्नर भी लिस्ट में शामिल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईपीएल को दुनियाभर में क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग के रूप में जाना जाता है। जिसकी बहुत बड़ी वजह मैदान में रनों की बरसात होना है। क्रिकेट का महाकुंभ कही जाने वाली इस लीग का 17वां सीजन 22 मार्च से शुरू हो रहा है। दर्शकों के बीच हमेशा की तरह काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। आईपीएल इतिहास में ऐसे कई धुरंधर बल्लेबाज रहे हैं। जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर में अपना लोहा मनवाया है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

विराट कोहली: क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में गिने जाने वाले विराट कोहली इस लिस्ट में सबसे ऊपर आते हैं। उन्होंने आईपीएल में खेले 237 मैचों मे 7 शतक लगाए हैं। जिनमें से चार शतक तो उन्होंने केवल एक सीजन में ही बना दिए थे। साल 2016 सीजन में 973 रनों के उनके रिकॉर्ड प्रदर्शन के दौरान उन्होंने चार शतक ठोके थे। जबकि पिछले आईपीएल सीजन में भी उनके बल्ले से दो शतक निकले।

क्रिस गेल: दुनियाभर में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से बॉलर्स के मन में खौफ पैदा करने वाले कैरिबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी हैं। लीग में अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए गेल ने कुल 6 सेंचुरी लगाई हैं। जिसमें उनकी 175 रनों की रिकॉर्ड पारी भी शामिल है जो उन्होंने बैंगलुरु की ओर से खेलते हुए पूणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ खेली थी।

जोस बटलर: लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक जोस बटलर पिछले कुछ सालों से आईपीएल में छाए हुए हैं। आईपीएल में शतक जमाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों में सबसे कम मैच बटलर ने ही खेले हैं। उन्होंने केवल 96 मैचों में ही 5 शतक ठोक दिए हैं। विराट कोहली की तरह बटलर ने भी एक ही आईपीएल सीजन में चार शतक लगाए हैं। उन्होंने साल 2022 आईपीएल सीजन में यह कारनामा किया था।

केएल राहुल: अपने करियर की शुरुआत से ही केएल राहुल हर एक आईपीएल सीजन में दमदार प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि वह लीग में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। राहुल ने आईपीएल में 118 मैचों में 4 शतकीय पारियां खेली हैं। इस दौरान केएल राहुल लीग में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले बल्ले हैं। उन्होंने महज 105 पारियों में यह माइलस्टोन हासिल कर लिया था।

डेविड वॉर्नर: आईपीएल के सबसे कंसिस्टेन्ट बल्लेबाजों में से एक डेविड वॉर्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पांचवें नंबर पर आते हैं। उन्होंने आईपीएल में खेले 162 मैचों में 4 शतक लगाए हैं। इसके अलावा वह इस लीग में सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने अबतक आईपीएल में 41.53 की औसत से 5881 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़े -इन गेंदबाजों ने दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल में ढाया कहर, टॉप पांच में चार भारतीय स्पिनर्स हैं शामिल

Created On :   20 March 2024 8:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story