क्रिकेट: काली पट्टी पहनने पर फटकार का मेरे लिए कोई मतलब नहीं: उस्मान ख्वाजा

काली पट्टी पहनने पर फटकार का मेरे लिए कोई मतलब नहीं: उस्मान ख्वाजा
  • काली पट्टी पहनने पर ख्वाजा को आईसीसी ने लगाई थी फटकार
  • ख्वाजा ने कहा इस फटकार का मेरे लिए कोई मतलब नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ टेस्ट के दौरान काली पट्टी पहनने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा फटकार लगाने के फैसले से हतप्रभ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने कहा है कि 'इस फैसले का कोई मतलब नहीं है।' ख्वाजा ने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया की 360 रनों की जीत के दौरान अपने पूर्वनिर्धारित जूता विरोध पर प्रतिबंध लगाने के आईसीसी के कदम की अवहेलना करते हुए एक काली पट्टी पहनी थी।

यह विवाद व्यक्तिगत शोक की पृष्ठभूमि में सामने आया, क्योंकि ख्वाजा ने गाजा में संघर्ष पर अपने विश्वास को व्यक्त करने के अपने अधिकार का उत्साहपूर्वक बचाव किया। 37 वर्षीय क्रिकेटर, जो अपने शानदार बाएं हाथ के स्ट्रोक के लिए जाने जाते हैं, पर आईसीसी द्वारा कपड़े और उपकरण नियमों से संबंधित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था।

ख्वाजा ने अपने कार्यों के पीछे की प्रेरणा के बारे में बताया और उस मानवीय संकट पर प्रकाश डाला जिसने उन्हें गहराई से प्रभावित किया। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम फ़ीड को स्क्रॉल करने और संघर्ष क्षेत्र में निर्दोष बच्चों के दुखद भाग्य को देखने के बारे में बात की, एक ऐसा दृश्य जिसने दिल को छू लिया और बोलने के उनके दृढ़ संकल्प को बढ़ावा दिया।

ख्वाजा ने फॉक्स क्रिकेट से कहा, "मैंने अपने जूतों पर जो लिखा, उसके बारे में कुछ देर तक सोचा कि मैं क्या लिखने जा रहा हूं। मैंने यह सुनिश्चित किया कि मैं आबादी के विभिन्न हिस्सों को अलग नहीं करना चाहता। यही कारण है कि मैंने धर्म को इससे दूर रखा।"

"मैं ऐसा इसलिए कर रहा हूं क्योंकि इसने मुझे बहुत प्रभावित किया है। मैंने आज सुबह निक से कहा कि जब मैं अपने इंस्टाग्राम को देख रहा हूं और मैंने बच्चों, मासूम बच्चों, उनके मरने, गुजर जाने के वीडियो देखे हैं, तो यही हुआ है।मुझे सबसे ज़ोर से मारो। ” इस मामले पर अपने रुख के बारे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ कई चर्चाओं में शामिल रहे ख्वाजा ने पुष्टि की कि उनका मंगलवार से शुरू होने वाले आगामी बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान आर्मबैंड पहनने का इरादा नहीं है।

ख्वाजा ने कहा,“मेरे लिए, व्यक्तिगत रूप से, आईसीसी के साथ काम करते समय, मुझे लगता है कि काली पट्टी पहनने के लिए डांटे जाने का मेरे लिए कोई मतलब नहीं था। मैंने सभी नियमों और पिछले उदाहरणों का पालन किया। लोगों ने अपने बल्लों पर स्टिकर लगा रखे हैं. उनके जूतों पर नाम, उन्होंने अतीत में आईसीसी की मंजूरी के बिना हर तरह की चीजें की हैं और उन्हें कभी फटकार नहीं लगाई गई। ''

“मैं आईसीसी के नियमों का सम्मान करता हूं… लेकिन मैं उनसे इस बात में निरंतरता के लिए पूछूंगा कि वे इसे कैसे संचालित करते हैं। मैं बस यही माँगता हूँ। क्योंकि मेरे दृष्टिकोण से, वह निरंतरता अभी तक नहीं हो पाई है।” ख्वाजा को भरोसा है कि उन्हें राष्ट्रीय संस्था का समर्थन प्राप्त है। "हम एक साथ काम कर रहे हैं। मुझे ऐसा लगता है कि मैंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का समर्थन किया है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी मेरा समर्थन किया है।"

उन्होंने कहा, "मैं इस बात का सम्मान करता हूं कि नियम और प्रक्रियाएं और नियम और दिशानिर्देश हैं। मुझे नहीं लगता कि आईसीसी द्वारा हमेशा उनका पालन किया जाता है, लेकिन मैं उनका सम्मान कर रहा हूं और बस चीजों को ऊपर उठाने की कोशिश कर रहा हूं।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Dec 2023 12:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story