भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज: श्रेयस के अर्धशतक, शानदार गेंदबाजी से भारत को 6 रन से मिली जीत, 4-1 से सीरीज जीती

श्रेयस के अर्धशतक, शानदार गेंदबाजी से भारत को 6 रन से मिली जीत, 4-1 से सीरीज जीती
  • श्रेयस अय्यर ने खेली 53 रनों की अर्धशतकीय पारी
  • अर्शदीप सिंह ने आखिरी ओवर में बचाए 9 रन

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। यहां के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को पांचवें और अंतिम टी20 मैच में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अंतिम ओवर में नौ रनों का बचाव किया, श्रेयस अय्यर के शानदार अर्धशतक और अक्षर पटेल की हिट के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह रनों से हरा दिया और 4-1 से सीरीज जीत ली। यह भारत के लिए सुपर संडे था, क्योंकि अर्शदीप ने तीन ओवर में 37 रन देकर शानदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड का विकेट लेते हुए सिर्फ तीन रन दिए, जिससे भारत ने नाटकीय जीत हासिल की। अर्शदीप को दीपक चाहर की जगह टीम में शामिल किया गया था।

181 रन के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया 17वें ओवर में 128/5 पर क्रूज़ मोड में था। हालांकि, भारतीयों ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत वापसी की और आखिरी पांच ओवरों में तीन विकेट पर सिर्फ 38 रन दिए और ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवरों में 154/8 पर रोक दिया।160 रन एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में टी20आई क्रिकेट में किसी टीम द्वारा बचाव किया गया सबसे कम स्कोर है। भारत ने गेंद से अच्छी शुरुआत की और जोश फिलिप्स (4), ट्रैविस हेड (28) और आरोन हार्डी (5) को सस्ते में पवेलियन भेजकर सातवें ओवर में मेहमान टीम का स्कोर 55/3 कर दिया।

बेन मैकडरमॉट, जिन्होंने अकेले संघर्ष किया और 36 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली, जिसमें पांच छक्के लगाए, उन्होंने टिम डेविड (17) के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। लेकिन भारतीय गेंदबाज अभी तक तैयार नहीं हुए थे और उन्होंने बहादुरी से संघर्ष करते हुए मैच को ध्वस्त कर दिया। मैथ्यू शॉर्ट (16) और कप्तान मैथ्यू वेड (22) ने कुछ प्रतिरोध किया लेकिन अंत में वे भारतीय गेंदबाजी के सामने असफल रहे। भारत के लिए मुकेश कुमार ने 3-32 का दावा किया, जबकि रवि बिश्‍नोई (2-29) और अर्शदीप सिंह (2-40) ने दो-दो विकेट लिए।

चौथे मैच में भारत की जीत के नायक अक्षर पटेल ने बीच के ओवरों में फिर से शानदार गेंदबाजी की और बाएं हाथ के स्पिनर ने चार ओवरों में 1-14 रन बनाए। इससे पहले, श्रेयस अय्यर ने 37 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली, जिससे वेड द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद भारत ने 160/8 का मामूली स्कोर बनाया।

श्रेयस अय्यर ने पांच चौके और दो छक्के लगाए, जितेश शर्मा ने 16 गेंदों में 24 रन बनाए और अक्षर पटेल ने 21 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए, जिससे भारत ने शुरुआती गिरावट से उबरते हुए एक मामूली स्कोर बनाया। रायपुर में चौथे मैच में पहले ही सीरीज 3-1 से अपने नाम कर लेने के बाद भारत ने 33 रन की अच्छी शुरुआत की, लेकिन चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को जेसन बेहरेनडोर्फ ने 21 रन पर पवेलियन भेज दिया।

साथी सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (10) अगले ओवर में आउट हो गए, बेन द्वारशुइस की गेंद पर बेहरनडॉर्फ ने उन्हें कैच दे दिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 33 रन हो गया।

कप्तान सूर्यकुमार यादव केवल पांच रन बना सके, जबकि चौथे मैच में बल्ले से भारत के हीरो रहे रिंकू सिंह एक बार असफल रहे और छह रन बनाकर तनवीर संघा की गेंद पर टिम डेविड के हाथों कैच आउट हो गए। श्रेयस और जितेश ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े, जबकि उन्होंने और अक्षर पटेल ने छठे विकेट के लिए 46 रन जोड़े, जिससे भारत 19वें ओवर में 143/6 पर पहुंच गया।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत ने 20 ओवर में 160/8 (श्रेयस अय्यर 53, अक्षर पटेल 31, जितेश शर्मा 24, जेसन बेहरेनडॉर्फ 2-38, बेन ड्वारशुइस 2-30) ने ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 154/8 (बेन मैकडरमॉट 54, ट्रैविस हेड 28; मुकेश) कुमार 3-32, रवि इबिश्नोई 2-29, अर्शदीप सिंह 2-40) छह रन से।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Dec 2023 3:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story