भारत बनाम साउथ अफ्रीका: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हुए टेम्बा बवुमा, अपने फेअरवेल मैच में कप्तानी करेंगे डीन एल्गर

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हुए टेम्बा बवुमा, अपने फेअरवेल मैच में कप्तानी करेंगे डीन एल्गर
  • पहले टेस्ट में फिल्डिंग के दौरान चोटिल हुए थे बवुमा
  • बवुमा की जगह डीन एल्गर संभालेंगे टीम की कमान

डिजिटव डेस्क, सेंचुरियन। साउथ अफ्रीका और भारत के बीच जारी टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबानी टीम ने बड़ी जीत हासिल की। साउथ अफ्रीकी टीम ने भारत को पारी और 32 रनों से मात देकर सीरीज में अजेय बढ़त बना ली। लेकिन इस धमाकेदार जीत के बीच साउथ अफ्रीकी टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। दरअसल, सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में फिल्डिंग के दौरान चोटिल हुए कप्तान टेम्बा बवुमा सीरीज के दूसरे और आखिरी मुकाबले से बाहर हो गए हैं। बवुमा की जगह केपटाउन में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पूर्व कप्तान डीन एल्गर टीम की कमान संभालेंगे।

पहले मैच में चोटिल हुए थे कप्तान बवुमा

साउथ अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बवुमा सेंचुरियन के मैदान पर खेले गए पहले मुकाबले में पहले ही दिन फिल्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे। बवुमा भारतीय पारी की शुरुआत में ही बाउंड्री की ओर जा रही गेंद को रोकने के लिए भाग रहे थे। लेकिन तेजी से दौड़ने की वजह से उनकी हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया। चोटिल होने के बाद बवुमा लड़खड़ाते हुए मैदान से बाहर गए थे और फिर पूरे मैच में मैदान पर नहीं उतरे। फिल्डिंग ही नहीं बल्कि बवुमा बल्लेबाजी करने भी नहीं उतरे थे। इससे यह साफ हो गया था कि उनकी चोट काफी गंभीर है।

अपने आखिरी टेस्ट में कप्तान करेंगे एल्गर

केपटाउन के मैदान पर खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी मुकाबले में पूर्व कप्तान डीन एल्गर ने टीम की कमान संभालेंगे। सीरीज शुरू होने से पहले ही डीन एल्गर ने एलान कह दिया था कि भारत के खिलाफ यह दो मैचों की टेस्ट सीरीज उनके करियर की आखिरी सीरीज होगी। अब अपने आखिरी इंटरनेशनल मुकाबले में डीन एल्गर एक बार फिर से अफ्रीकी टीम की कमान संभालने वाले हैं। बता दें कि डीन एल्गर ने पहले भी टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी की है। उन्होंने 17 टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीकी टीम की कमान भी संभाली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा।

पहला टेस्ट बड़े अंतर से जीती अफ्रीकी टीम

गौरतलब है कि साउथ अफ्रीकी टीम ने सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को एकतरफा अंदाज में पारी और 32 रनों से मात दी। अफ्रीका की इस बड़ी जीत में डीन एल्गर ने बड़ी भूमिका निभाई। एल्गर ने 185 रनों की शानदार पारी खेलकर साउथ अफ्रीका को पहली पारी में बड़ी बढ़त दिलाई थी। सीरीज में अजेय बढ़त बना चुकी मेहमान टीम केपटाउन टेस्ट में भी जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। जबकि दूसरी ओर बड़ी हार झेलने वाली भारतीय टीम दूसरे टेस्ट में पलटवार करते हुए सीरीज को बराबरी पर खत्म करना चाहेगी।

Created On :   29 Dec 2023 6:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story