इंग्लैंड बनाम भारत: यशस्वी जायसवाल ने धर्मशाला टेस्ट में रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, विराट कोहली से निकले आगे

यशस्वी जायसवाल ने धर्मशाला टेस्ट में रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, विराट कोहली से निकले आगे
  • धर्मशाला टेस्ट में जायसवाल ने खेली ऐतिहासिक पारी
  • कई रिकॉर्ड किए अपने नाम
  • विराट कोहली को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली टेस्ट सीरीज का पांचवा और अंतिम मुकाबला धर्मशाला में खेला जा रहा है। सीरीज में 3-1 से आगे चल रही टीम इंडिया की कोशिश इस मैच को जीतकर WTC में अपनी पोजीशन और मजबूत करने की होगी। मैच की शुरुआत में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम केवल 218 रन ही बना सकी।

इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी। टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाज रोहित और जायसवाल ने टीम को शानदार शुरुआत दी। खासकर यशस्वी जायसवाल ने आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मैदान के चारों ओर शॉट लगाए। आउट होने से पहले इस युवा बल्लेबाज ने केवल 58 गेंदों पर 57 रन बनाए।

वहीं अपनी छोटी लेकिन अहम पारी के दौरान जायसवाल ने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। वह इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में 655 रन बनाए थे।

इसके अलावा इस दौरान यशस्वी ने टेस्ट क्रिकेट में अपने एक हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। वह सबसे तेज एक हजार पूरे करने वाले भारत के पहले ओपनर और ओवरऑल दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस लिस्ट में उनसे पहले विनोद कांबली का नाम आता है जिन्होंने 14 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था।

तोड़ सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

इस सीरीज में जायसवाल दो बड़े रिकॉर्ड और अपने नाम कर सकते हैं। दरअसल, अभी इस सीरीज में 712 रन बना चुके जायसवाल यदि 40 रन और बन लते हैं तो वह इंग्लैंड-भारत के बीच अब तक खेली गई टेस्ट सीरीजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के ग्राहम गूच के पास है जिन्होंने 1990 में खेली गई टेस्ट सीरीज में 752 रन बनाए थे।

इसके अलावा जायसवाल के पास दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका है। दरअसल, भारत की ओर किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल सुनील गावस्कर के ही नाम है। उन्होंने साल 1971 में वेस्टइंडीज के साथ खेली टेस्ट सीरीज में कुल 774 रन बनाए थे। ऐसे में यदि जायसवाल 63 रन और बना लेते हैं तो वह उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

Created On :   7 March 2024 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story