बड़ा खुलासा: ऑटोप्सी रिपोर्ट से खुलासा, स्विस महिला काे यातनाएं दी गईं, गला घोंटा गया : सूत्र

ऑटोप्सी रिपोर्ट से खुलासा, स्विस महिला काे यातनाएं दी गईं, गला घोंटा गया : सूत्र
  • स्विस महिला को लेकर बड़ा खुलासा
  • हाल ही में पश्चिमी दिल्ली में मृत पाई गई थी महिला
  • मामले की जांच में जुटी है पुलिस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्विस महिला, जो 20 अक्टूबर को पश्चिमी दिल्ली के एक स्कूल के पास जंजीरों से हाथ-पैर बंधे हुए मृत पाई गई थी, मौत से पहले 20 से 30 मिनट तक उसे यातनाएं दी गई थीं। सूत्रों ने सोमवार को शव की ऑटोप्सी रिपोर्ट के हवाले से यह बात कही। सूत्रों के अनुसार, जांचकर्ताओं ने शुरू में माना था किस्विस महिला नीना बर्जर का गला घोंटा गया था। ऑटोप्सीरिपोर्ट के निष्कर्षों से भी संकेत मिला है कि मौत का कारण गला घोंटने के कारण दम घुटना था।

सूत्रों ने यह भी खुलासा किया कि नीना बर्जर को कार के अंदर यातना सहनी पड़ी थी। एक डॉक्टर के मूल्यांकन से पुष्टि हुई कि उसके अंगों को जंजीरों से बांध दिया गया था, क्योंकि हाथ-पैर चलाने के कारण कार की सीट कवर को नुकसान पहुंचा था। उका गया प्लास्टिक की थैली से दबाया गया था, ताकि दबाने वाले की उंगलियों का निशान न रहे।

सूत्रों ने बताया कि डॉक्टरों का अनुमान है कि आखिरी सांस लेने से पहले नीना ने 20 से 30 मिनट तक संघर्ष किया था। हालांकि, पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) विचित्र वीर ने कहा कि पुलिस अभी भी पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है और रिपोर्ट मिलने के बाद ही मौत के सही कारण की पुष्टि कर पाएगी। स्विट्जरलैंड दूतावास से अनुमति मिलने के बाद 28 अक्टूबर को ऑटोप्सी की गई।

मामले के मुख्य आरोपी गुरप्रीत सिंह (33) ने पूछताछ के दौरान दावा किया है कि वह अपने पिता के रत्‍न और ज्योतिष व्यवसाय के कारण विदेशी महिलाओं के संपर्क में था। पुलिस के अनुसार, सिंह ने "काला जादू, ज्योतिष और मानसिक शक्तियों" में विशेषज्ञता होने का दावा किया। उसने पूछताछकर्ताओं को बताया कि उसने नीना बर्जर के साथ संपर्क स्थापित करने और उसे भारत आने के लिए मनाने के लिए इन 'क्षमताओं' का उपयोग किया। वह पीड़िता के साथ अक्सर अपने पिता के व्यवसाय, रत्‍नाें के माध्यम से उपचार की कला और ज्योतिष तकनीकों पर चर्चा करता था।

सिंह के फोन का निरीक्षण करने पर पुलिस को पता चला कि वह अक्सर विदेशी नागरिकों के साथ बातचीत में लगा रहता था, अपनी कथित 'उपचार' सेवाओं की पेशकश करता था। जांच के दौरान पुलिस ने सिंह के कब्जे से बेग्रेर के पासपोर्ट और वीजा सहित विभिन्न दस्तावेज बरामद किए। उसके कब्जे से एक लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य दस्तावेज भी बरामद किए गए, जो नीना बर्जर के बताए जा रहे हैं, जिन्हें फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है।

इस बीच, पुलिस पश्चिमी दिल्ली के दो प्रतिष्ठानों के सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा कर रही है और होटल कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है, जहां नीना बर्जर 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर के बीच रुकी थी। सिंह ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह 2021 में अपनी स्विट्जरलैंड यात्रा के दौरान नीना बर्जर से मिला था और जल्द ही उनकी दोस्ती एक करीबी रिश्ते में बदल गई। सिंह अक्सर नीना के करीब रहने के लिए स्विट्जरलैंड जाता था। बाद में उसने नीना को शादी करने का प्रस्‍ताव दिया था, लेकिन उसने प्रस्ताव ठुकरा दिया था।

नीना 11 अक्टूबर को ज्यूरिख से दिल्ली आई थी और एक होटल में ठहरी थी। हालांकि, जैसे-जैसे सिंह से पूछताछ आगे बढ़ी, यह स्पष्ट हो गया कि वह पुलिस को गुमराह करने की कोशिश कर रहा था। सूत्रों के अनुसार, सिंह के मोबाइल फोन की जांच से पता चला कि वह कम से कम एक दर्जन महिलाओं और विदेशी नागरिकों के संपर्क में था। यह एक सबूत है जो इस मामले को मानव तस्करी से जोड़ता है।

पुलिस ने सिंह के जनकपुरी स्थित आवास से 2 करोड़ रुपये से अधिक नकदी भी जब्त की। आगे की जांच में सिंह के बैंक खाते के जरिए पर्याप्त वित्तीय लेनदेन का पता चला। जांचकर्ताओं ने यह सूचना आयकर अधिकारियों को दी। इन उच्च मूल्य के लेनदेन और बेहिसाब नकदी ने संदेह पैदा कर दिया है कि मामला मानव तस्करी से जुड़ा हो सकता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 3:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story