यूपी : काला हिरण का शिकार करने वाले 4 गिरफ्तार

February 27th, 2022

डिजिटल डेस्क, बांदा। बांदा जिले के तिंदवारी वन क्षेत्र में काले हिरण का शिकार करने के आरोप में 4 ग्रामीणों को गिरफ्तार किया गया है।आरोपी ने यहां गजनी गांव में खेत में जाल बिछाया था। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मौके पर छापेमारी कर 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इनके खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। थाना प्रभारी (एसएचओ) अर्जुन सिंह ने बताया कि बेंदा घाट लहा क्योत्रा डेरा निवासी राम रतन निषाद एक बालवीर, रामकेश व एक अन्य के साथ गजनी गांव में जाल बिछाकर काला हिरण का शिकार कर रहा था। उन्हें मौके से गिरफ्तार कर लिया गया है।

वन विभाग की टीम ने मौके से एक हिरण का जाल, कुल्हाड़ी और शव भी बरामद किया है। एसएचओ ने बताया कि वन विभाग के रेंजर की शिकायत के आधार पर चारों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

संभागीय वन अधिकारी, बांदा संजीव कुमार अग्रवाल ने कहा, तिंदवारी क्षेत्र में लगभग 600 काला हिरण हैं। यह एक संरक्षित जानवर है। उनका शिकार प्रतिबंधित है। शिकारियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसमें 7 साल तक की कैद का प्रावधान है।

आईएएनएस