एजेंसियों ने अवैध टेलीफोन एक्सचेंज रैकेट की शुरू की जांच

Agencies start investigation of illegal telephone exchange racket
एजेंसियों ने अवैध टेलीफोन एक्सचेंज रैकेट की शुरू की जांच
चेन्नई एजेंसियों ने अवैध टेलीफोन एक्सचेंज रैकेट की शुरू की जांच

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। पुलिस द्वारा एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज रैकेट का भंडाफोड़ किए जाने के बाद केंद्रीय एजेंसियों ने चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य हिस्सों में जांच शुरू कर दी है। चेन्नई साइबर क्राइम ब्रांच पुलिस ने कुछ दिनों पहले अवैध सिम बॉक्स का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन पर अंतरराष्ट्रीय कॉल डायवर्ट करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने कहा कि जाकिर हुसैन और सलमान शरीफ ने चेन्नई के अमीनजीकरई में दो घरों में दो अवैध टेलीफोन एक्सचेंज स्थापित किए थे और अवैध सिम बॉक्स का उपयोग कर टेलीफोन नेटवर्क में घोटाला किया था।

गौरतलब है कि सिम बॉक्स का उपयोग अंतरराष्ट्रीय कॉल को स्थानीय कॉल में बदलने के लिए किया जाता है और उपयोगकर्ता को स्थानीय दरों पर अंतरराष्ट्रीय कॉल प्राप्त करने में मदद करता है। अपराध शाखा ने बीएसएनएल की शिकायत के बाद छापेमारी की। शिकायत में कहा गया था कि कथित रूप से कई संदिग्ध अंतरराष्ट्रीय कॉलों को स्थानीय कॉलों में बदल दिया गया था। बीएसएनएल ने पुलिस से शिकायत की कि वे स्थानीय कॉल के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्लास को दिखाकर पैसे खो रहे हैं।

बुधवार को की गई छापेमारी में पुलिस ने चार सिम बॉक्स और 150 सिम कार्ड, दो मॉडम और चार लैपटॉप बरामद किए हैं. आरोपियों की गिरफ्तारी और कबूलनामे के बाद केंद्रीय एजेंसियां हरकत में आई हैं। एजेंसियां इस बात का पता लगा रही हैं कि क्या दोनों किसी आतंकी नेटवर्क के साथी थे या क्या उन्होंने किसी आतंकी संगठन की मदद की थी या विदेश में कुछ संचालकों को अवैध टेलीफोन कॉल के लिए व्यक्तियों ने उनसे संपर्क किया था।

गौरतलब है कि दीपावली (23 अक्टूबर) की पूर्व संध्या पर, कोयम्बटूर में संगमेश्वर मंदिर के पास एक कार में विस्फोट हुआ था, जिसमें कार में सवार की जलकर मौत हो गई थी। मृतका जमीशा मुबीन एक आतंकी हमले के में जेल से बाहर थी और उसके छह साथी अब यूएपीए के आरोपों के तहत जेल में हैं। मैंगलोर ऑटोरिक्शा विस्फोट के आरोपी मोहम्मद शरीक ने भी मुबीन से मुलाकात की थी और दोनों ने सितंबर के दौरान तमिलनाडु के सिंगनल्लूर में चर्चा की थी।

खुफिया एजेंसियों और एनआईए ने भी पुष्टि की है कि मुबीन और शारिक दोनों के पास दुबई हैंडलर था और सभी कारकों से जुड़े थे। इंटेलिजेंस इस बात की जांच कर रही है कि क्या इन आतंकवादियों द्वारा चेन्नई में अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का इस्तेमाल किया गया था। खुफिया सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि जांच जारी है, लेकिन उन्होंने विवरण देने से इनकार कर दिया।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Nov 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story