असम में बड़े उर्वरक घोटाले का भंडाफोड़, 9 गिरफ्तार

Big fertilizer scam busted in Assam, 9 arrested
असम में बड़े उर्वरक घोटाले का भंडाफोड़, 9 गिरफ्तार
मामला दर्ज असम में बड़े उर्वरक घोटाले का भंडाफोड़, 9 गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम पुलिस की सीआईडी ने असम में एक बड़े उर्वरक घोटाले का भंडाफोड़ किया है और विभिन्न खुदरा और थोक दुकानों के मालिकों और जमाखोरों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के निर्देश पर सीआईडी ने पहले आपराधिक मामला दर्ज किया था और हाल ही में मोरीगांव, कामरूप, दरांग, कछार, गोलपारा और दरांग जिलों में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की थी।

अब तक गिरफ्तार किए गए 9 आरोपियों में से आठ विभिन्न खुदरा और थोक दुकानों के मालिक हैं, जो सरकार द्वारा निर्धारित दर से काफी अधिक कीमत पर यूरिया बेच रहे थे। कुछ स्टॉक जमाखोरी करते हुए और उन्हें बिचौलियों और व्यापारियों के पास ले जाते हुए पाए गए।

डायवर्ट किए गए यूरिया को स्थानांतरित करने के लिए इस्तेमाल किए गए ट्रक के मालिक को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी नौ आरोपी फिलहाल गहन पूछताछ के लिए सीआईडी की हिरासत में हैं। प्रवक्ता ने बताया कि अभी तक यह पाया गया है कि थोक और फुटकर विक्रेता दोनों यूरिया को सरकार द्वारा निर्धारित 266 रुपये प्रति बोरी की तुलना में 350 रुपये से 450 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से बेच रहे हैं।

ये खुदरा विक्रेता केवल अपनी ग्राम पंचायत के किसानों को यूरिया बेचने के लिए बाध्य हैं, लेकिन वे अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर अन्य लोगों को और जो किसान नहीं हैं, उन्हें भी बेच रहे हैं और परिणामस्वरूप, अपात्र व्यक्ति जमाखोरी के लिए इसे खरीद रहे हैं और स्टॉक को डायवर्ट कर रहे हैं, जबकि उस क्षेत्र के असली किसान वंचित हैं।

सीआईडी ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर यूरिया स्टॉक की तलाशी और सत्यापन के लिए कई टीमों का गठन किया है। यूरिया की खरीद, वितरण और बिक्री के डेटाबेस को बनाए रखने के लिए केंद्रीय उर्वरक और रसायन मंत्रालय के एकीकृत उर्वरक प्रबंधन प्रणाली (आईएफएमएस) पोर्टल की उपस्थिति के बावजूद, थोक व्यापारी या खुदरा विक्रेता भी मानदंडों का उल्लंघन करते हुए उर्वरक व्यापार के डेटा को अपडेट नहीं कर रहे थे।

प्रवक्ता ने कहा कि जिला कृषि अधिकारियों को डाटा एंट्री और सैंपल वेरिफिकेशन की निगरानी करनी होती है, लेकिन वे अपने कर्तव्यों में विफल रहे हैं, जिससे घोटाला बेहिसाब हो रहा है, प्रवक्ता ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों की भूमिका भी जांच के दायरे में है।

आईएएनएस

Created On :   22 March 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story