दिल्ली एम्स पर सायबर अटैक करने वाला कोई और नहीं बल्कि चीन ही है, रिपोर्ट में हुए चौंकाने वाले खुलासे

Cyber attack was done from China in Delhi AIIMS, the official revealed
दिल्ली एम्स पर सायबर अटैक करने वाला कोई और नहीं बल्कि चीन ही है, रिपोर्ट में हुए चौंकाने वाले खुलासे
चीन की घिनौनी चाल दिल्ली एम्स पर सायबर अटैक करने वाला कोई और नहीं बल्कि चीन ही है, रिपोर्ट में हुए चौंकाने वाले खुलासे

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  23 नवंबर को देश के सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल संस्थान एम्स में हुए साइबर हमला को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। सरकारी सूत्रों ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि एम्स के में हुआ साइबर हमला चीनियों के द्वारा किया गया था। सूत्रों ने बताया कि जांच में पाया गया है कि इस काम को चीन से अंजाम दिया गया था। बता दें एम्स में हुए साइबर हमले को लेकर कहा गया था कि देश में अब तक हुए साइबर हमले में यह सबसे बड़ा हमला था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की  इंटेलिजेंस फ्यूजन स्ट्रैट्रिक ऑपरेशंस की जांच में साइबर अटैक में जिस  ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया गया था उसका ओरिजन चीन में होने की बात सामने आई है।  

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एम्स दिल्ली में जो सर्वर अटैक हुआ था उसे चीन से अंजाम दिया गया था। 100 सर्वरों (40 फिजिकल और 60 वर्चुअल) में से पांच फिजिकल सर्वरों में साइबर हमले के घुसपैट की गई थी।
बताया जा रहा है कि पांचो सर्वरों में से डाटा को सफलतापूर्वक रिकवर कर लिया गया है। 

 

जलशक्ति मंत्रालय के ट्वीटर हैंडल के किया था हैक 

बता दें दिल्ली एम्स के बाद जलशक्ति मंत्रालय के ट्वीटर हैंडल को भी हैक कर लिया गया था। मंत्रालय के हैंडल से किए गए ट्वीट में कई अज्ञात खातों को भी टैग किया गया था।  हालांकि बाद में इसे रिकवर कर लिया गया था। 


दिल्ली एम्स में कई दिग्गजों का हो चुका है ईलाज 

बता दें देश के सबसे बड़े हेल्थकेयर संस्थान में से एक एम्स में देश ही नहीं विदेशों से भी मरीज अपना इलाज कराने आते हैं। जहां पर उनका इलाज कम खर्चों में किया जाता है। 8 साल पहले ही एम्स के डेटा को पूरी तरह से डिजिटल किया गया था। डेटा को डिजिटल किए जाने के बाद कई पूर्व राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, उपराष्ट्रपति, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के साथ ही कई अहम लोग भी इलाज हो चुका है। 

Created On :   14 Dec 2022 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story