दैनिक भास्कर हिंदी: ED ने इंदौर नगर निगम के अधिकारी की 1.39 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की

July 6th, 2021

डिजिटल डेस्क, इंदौर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में इंदौर नगर निगम के अधिकारी मोहम्मद असलम खान और उनकी पत्नी की 1.39 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है। ईडी ने कहा कि खान और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कुर्क की गई 1.39 करोड़ रुपए की संपत्तियों में सोना, नकदी, वाहन, घर, दुकान, कृषि भूमि और भूखंड शामिल हैं।

इससे पहले ईडी ने आय से अधिक संपत्ति जमा करने के लिए खान के खिलाफ विशेष पुलिस प्रतिष्ठान, लोकायुक्त, इंदौर द्वारा दर्ज विभिन्न प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की।

वित्तीय जांच एजेंसी ईडी ने अपने एक बयान में इसकी पुष्टि की। जांच के दौरान यह पता चला कि खान ने इंदौर नगर निगम में काम करते हुए भ्रष्टाचार का सहारा लिया और अपराध की आय अर्जित की।

ईडी के बयान में कहा गया है कि खान ने गलत तरीके से अर्जित धन को या तो सीधे इस्तेमाल करके या नकदी को अपने नियंत्रित बैंक खातों में अंत: संबंधित लेनदेन (इंटरकनेक्ड ट्रांजेक्शन) के माध्यम से जमा किया और अंतत: अपने नाम और अपनी पत्नी के नाम पर खरीदी गई चल और अचल संपत्तियों के अधिग्रहण में परिणत हुआ।

बयान में आगे कहा गया है कि गलत तरीके से अर्जित धन को मध्य प्रदेश के इंदौर और आसपास के जिलों में स्थित सोने, वाहन, कृषि भूमि, भूखंडों और वाणिज्यिक दुकानों में व्यवस्थित रूप से निवेश किया गया था।