पुलिस ने 18 लाख रुपये के इनाम वाले 5 वांछित नक्सलियों को पकड़ा

Maharashtra: Police nabs 5 wanted Maoists with a reward of Rs 18 lakh
पुलिस ने 18 लाख रुपये के इनाम वाले 5 वांछित नक्सलियों को पकड़ा
महाराष्ट्र पुलिस ने 18 लाख रुपये के इनाम वाले 5 वांछित नक्सलियों को पकड़ा

डिजिटल डेस्क, गढ़चिरौली। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने गुरुवार को एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए एक महिला समेत चार मोस्ट वांटेड नक्सलियों को गिरफ्तार किया है, जिनके सिर पर कुल 18 लाख रुपये का इनाम है। पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने कहा कि नक्सलियों के टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन सप्ताह के तहत नेलगुंडा के जंगलों से गिरफ्तार किए गए लोगों में से दो क्षेत्र समिति के सदस्य हैं।

गिरफ्तार नक्सलियों की पहचान बापू उर्फ रामजी डोघे वड्डे (30), मारुति उर्फ माणिक साधु गावड़े (34), सुमन उर्फ जन्नी कोमाती कुदनामी (24) और अजीत उर्फ भरत के रूप में हुई है। ये सभी गढ़चिरौली के अलग-अलग गांवों के रहने वाले हैं।

गढ़चिरौली पुलिस की क्रैक टीमों द्वारा एक गोपनीय सूचना मिलने के बाद ऑपरेशन चलाया गया था कि माओवादी नेलगुंडा क्षेत्र के गांवों में नागरिकों के वेश में हमला करेंगे। वड्डे कंपनी नंबर 10 से संबंधित था और 14 अगस्त, 2020 को पोमके कोठी गांव में एक पुलिसकर्मी दुशांत पी. नंदेश्वर की नृशंस हत्या में शामिल था, इसके अलावा 13 अन्य बड़े अपराधों जैसे सात हत्या, तीन गोलीबारी, दो डकैती और एक आगजनी में शामिल था और उसके सिर पर 8 लाख रुपये का इनाम रखा था।

गावडे ने गुट्टा दलम में एक क्षेत्र समिति के सदस्य के रूप में काम किया था, उसके खिलाफ तीन मुठभेड़ हत्याएं और अन्य अपराध दर्ज किए गए थे और उसके सिर पर 6 लाख रुपये का इनाम था। गोयल ने कहा कि एकमात्र महिला कुदनामी को तीन हत्याओं और आठ मुठभेड़ों सहित 11 बड़े अपराधों का सामना करना पड़ा और 2 लाख रुपये का इनाम था। भरत गावड़े और वड्डे की टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने झरेवाड़ा गांव में पिछले एक पखवाड़े में दो आदिवासियों की चौंकाने वाली हत्या में शामिल थे।

पुलिस अब उसके अन्य अपराधों में शामिल होने की जांच कर रही है। जिले को नक्सली हिंसा से मुक्त करने के प्रयासों के तहत गोयल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर शेख सोमय मुंडे, अनुज तारे और अन्य सहित शीर्ष अधिकारियों की देखरेख में अभियान चलाया गया।

आईएएनएस

Created On :   21 April 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story