अमेरिकी नागरिकों को यौन शक्तिवर्धक दवाएं घर भेजने का वादा कर ऐंठ लेते थे पैसे, दो गिरफ्तार

Two citizens arrested for promising to send sexual enhancing drugs to American citizens
अमेरिकी नागरिकों को यौन शक्तिवर्धक दवाएं घर भेजने का वादा कर ऐंठ लेते थे पैसे, दो गिरफ्तार
अमेरिकी नागरिकों को यौन शक्तिवर्धक दवाएं घर भेजने का वादा कर ऐंठ लेते थे पैसे, दो गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यौन शक्ति बढ़ाने वाली दवाएं कम कीमत पर देने का वादा कर अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले एक और कॉल सेंटर का मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने भांडाफोड़ किया है। मामले में कॉलसेंटर चलाने वाले और उसके मैनेजर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने कितने अमेरिकी नागरिकों को चूना लगाया है, इसकी छानबीन की जा रही है। 

सीनियर इंस्पेक्टर सुनील माने ने बताया कि अंधेरी के मरोल इलाके में एमएम कॉल कनेक्ट नाम का यह कॉलसेंटर बिना किसी इजाजत के चलाया जा रहा था। गुप्त सूचना के बाद अपराध शाखा की टीम यहां पहुंची तो यहां कुल 22 कर्मचारी मौजूद थे जो अमेरिकी नागरिकों से बिल्कुल अमेरिकी लहजे में ही बातचीत कर रहे थे। फोन करने वालों के सामने बाकायदा स्क्रिप्ट लिखी हुई थी जिसके जरिए वे अमेरिकी नागरिकों को ऑनलाइन भुगतान करने पर बेहद कम कीमत पर वायग्रा, लिआलीस और लिव्हेट्रा (टैबलेट व जेली) उनके घर तक पहुंचाने का वादा करते थे। आरोपी खुद को अमेरिकी नागरिक बताते थे और दावा करते थे कि वे मेडहेल्थ फार्मा या लासो फार्मेसी से बोल रहे हैं। जो लोग इस झांसे में फंस जाते थे उसने ऑनलाइन भुगतान करा लिया जाता था लेकिन कभी उनसे पास कोई दवा नहीं भेजी जाती थी। 

आरोपी फाइटर ड्रग्स के रूप में पहचाने जानी वाली ट्रामाडोल, प्रोपेसिया, सिंथेराइड, सोमा, अमॉक्सीलिन जैसी प्रतिबंधित दवाएं भी ऑनलाइन बेंचा करते थे। पुलिस ने मामले में कॉलसेंटर चलाने वाले मुदस्सर मकानदार और उसके मैनेजर एस्ले डेसोजा को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के खिलाफ एमआईडीसी पुलिस स्टेशन में ठगी का मामला दर्ज किया गया है। कॉलसेंटर से कंप्यूटर, हार्डड्राइव समेत कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए गए हैं। मामले की छानबीन की जा रही है। 

एफडीए ने जब्त किया करीब पौने तीन करोड़ रुपए का गुटखा
उधर अन्न व औषधि प्रशासन (एफडीए) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भिवंडी इलाके से करीब पौने तीन करोड़ रुपए मूल्य का अवैध गुटखा जब्त किया है। एक गोदाम पर गुप्त सूचना के बाद छापेमारी के दौरान एफडीए ने यह माल जब्त किया। मामले में तीन लोगों के खिलाफ भिवंडी तालुका पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

कोकण विभाग के सहायक आयुक्त एसएस देसाई की अगुआई में एफडीए की टीम ने खारबाव इलाके में स्थित गोदाम पर छापा मारा। यहां एफडीए की टीम को अमरबहादुर सरोज, फजल और राजू गुप्ता नाम के तीन आरोपी मिले। तलाशी के दौरान गोदाम में रखा गया 2 करोड़ 74 लाख 52 हजार 700 रुपए का गुटखा, पानमसाला जैसे प्रतिबंधित पदार्थ मिले। एक एफडीए अधिकारी ने बताया कि गोदाम उमाकांत काटे नाम के शख्स का है। यहां पहले शादी के लिए हॉल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था लेकिन बाद में इसे गोदाम बना दिया गया। छानबीन में खुलासा हुआ कि बरामद माल अमरबहादुर ने गोदाम में रखा था।

मामले में खाद्य सुरक्षा कानून की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर सरोज को गिरफ्तार कर लिया गया है। कोर्ट में पेशी के बाद उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। अवैध गुटखे के खिलाफ ठाणे एफडीए की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। एफडीए कमिश्नर डॉ पल्लवी दराडे ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे चोरी छिपे चल रहे गुटखे के कारोबार पर शिकंजा कसें। राज्य के सभी इलाकों में अवैध गुटखे के खिलाफ एफडीए की कार्रवाई तेज की जाएगी।

Created On :   20 Jan 2020 7:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story