यूपी: आगरा के एसएसपी और अयोध्या के डीएम का हुआ तबादला

October 25th, 2021

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार ने शनिवार देर रात राज्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 10 अधिकारियों का तबादला कर दिया। जिन लोगों को स्थानांतरित किया गया है, उनमें प्रमुख हैं अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा, जिन्हें प्रतीक्षा में रखा गया है, जबकि उनकी जगह आईएएस नीतीश कुमार को लिया गया है।

अनुज झा का निष्कासन होना आश्चर्य की बात है क्योंकि उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पसंदीदा अधिकारी माना जाता था। एक और महत्वपूर्ण तबादला एसएसपी आगरा मुनिराज जी का है, जिनका शनिवार रात लखनऊ में राज्य चुनाव प्रकोष्ठ में तबादला कर दिया गया।

मुनिराज जी का स्थानांतरण दलित सफाई कर्मचारी अरुण वाल्मीकि की कथित हिरासत में मौत के तीन दिन बाद हुआ है, जिस पर पुलिस स्ट्रांग रूम से 25 लाख रुपये चोरी करने का आरोप था और कथित तौर पर पुलिस पूछताछ के बाद उसकी मौत हो गई थी। मंगलवार की रात वाल्मीकि की मौत के बाद, पुलिस चौकी प्रभारी और अपराध शाखा के एक निरीक्षक सहित पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया और आईपीसी की धारा 302 (हत्या) के तहत अज्ञात पुलिस के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।

मुनिराज की जगह आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है। इस बीच राज्य सरकार ने कई अन्य आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। सत्येंद्र कुमार का तबादला महोबा से महाराजगंज किया गया है और अब तक विशेष सचिव की नियुक्ति के लिए संजय कुमार सिंह को फरु र्खाबाद का नया जिलाधिकारी बनाया गया है। फरुर्खाबाद के जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह को भी इसी पद पर बरेली स्थानांतरित किया गया है।

जिलाधिकारी महराजगंज उज्जवल कुमार को भी प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। रवींद्र कुमार को बुलंदशहर से हटाकर झांसी का नया जिला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। चंद्र प्रकाश सिंह को कासगंज से बुलंदशहर नया जिलाधिकारी बनाया गया है। हर्षिता माथुर को बुलंदशहर विकास प्राधिकरण से कासगंज भेजा गया है जबकि मनोज कुमार, विशेष सचिव पर्यटन को महोबा का नया जिलाधिकारी बनाया गया है।नेहा प्रकाश को जिलाधिकारी, श्रावस्ती बनाया गया है और टी के शिबू को श्रावस्ती से हटाकर सोनभद्र नया जिलाधिकारी बनाया गया है।

आईएएनएस