VIDEO में देखें अनोखी मूर्ति, केले से बने 'गणपति' और उनका मूषक 

25 feet high idol of Ganpati ji made with 5 Metric Tons of bananas
VIDEO में देखें अनोखी मूर्ति, केले से बने 'गणपति' और उनका मूषक 
VIDEO में देखें अनोखी मूर्ति, केले से बने 'गणपति' और उनका मूषक 

डिजिटल डेस्क, संबलपुर। ईको-फ्रेंडली गणेश गणेश मूर्ति बनाने का विचार आया और इस क्लब के सदस्यों ने इतने विशाल गणपति अद्भुत गणपति बना डाले कि देखने वाले देखते ही रह गए। दूर-दूर से लोग बप्पा के इस स्वरूप के दर्शन करने आ रहे हैं। हर ओर गणपति बप्पा की गूंज इसे और मनमोहक बना रही है। 

25 फीट ऊंची मूर्ति

दरअसल, गणपति बप्पा की अनोखी मूर्ति ओडिशा के संबलपुर में खेतराजपुर इलाके में रखी गई है। इस मूर्ति को पूरी तरह से केले (bananas) से बनाया गया है। लाखों की संख्या में केल से सजे बप्पा सूंड से मूषक तक नजर आ रहे हैं। ये मूर्ति करीब 25 फीट ऊंची है जिसकी वजह से इन्हें देखने के लिए अपने सिर को पीठ तक मोड़ना पड़ता है। इन्हें बनाने में 5 एमटी केलों का प्रयोग किया गया है।

ईको-फ्रेंडली गणेश 

इसे नटराज क्लब के सदस्यों ने कई माह की कड़ी मेहनत के बाद बनाया है। क्लब के सदस्यों के अनुसार इको-फ्रेंडली गणेश बनाने का विचार करते-करते ये तरीका अपनाया है। इनके आसपास की सजावट भी केले के पेड़ और पत्ते से की गई है। इससे पहले ये लोग मोली (पूजा का धागा)  के धागे और कोकोनट गणेश भी बना चुके हैं। इसे सजाने के लिए 40 किलो मोतियों की माला मंगाई गई थी। हर साल ही अपने अनोखे तरीके के लिए अब यहां के गणपति दूसरे जिलों तक में फेमस हो चुके हैं। जिसकी वजह से गणेश उत्सव के दौरान यहां भक्तों का सैलाब देखने मिलता है। 

Created On :   30 Aug 2017 2:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story