इस नवरात्रि करें इन उपायों से अपनी समस्याएं दूर

Do These Remedies on Shardiya Navratri for Better Life  
इस नवरात्रि करें इन उपायों से अपनी समस्याएं दूर
इस नवरात्रि करें इन उपायों से अपनी समस्याएं दूर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इस बार आश्विनी (कुंआर) नवरात्रि 10 अक्टूबर 2018 से 18 अक्टूबर 2018 तक रहेगी। वैसे तो हम सभी नवरात्रि के इन 9 दिनों में प्रतिदिन अलग-अलग देवी की पूजा करते ही हैं। नवरात्रि में आध्यात्मिक शक्तियाँ और सुख समृद्धि को प्राप्त करने के लिए पूजा-पाठ किया जाता है। ठीक उसी प्रकार जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए लोगों में अलग-अलग टोटके कराने की भी प्रथा होती है। माना जाता है कि नवरात्रि में यदि कुछ अच्छे और विशेष कार्य हेतु कोई टोटका किया जाए तो जो समस्या है उसकी पीड़ा शीघ्र समाप्त हो जाती हैं।

आइए आज हम आपको बताते हैं नवरात्रि के दिनों में किए जाने वाले ऐसे टोटकों के बारे में, जिससे आपको अपनी पीड़ा या समस्या का समाधान प्राप्त हो सकता है।

आर्थिक लाभ के लिए

नवरात्रि में अष्टमी और नवमी के दिन आप किसी शांति वाले स्थान पर उत्तर दिशा की ओर अपना मुख कर पीले आसन पर बैठ जाएं। अपने सामने तिल के तेल से 9 दीपक जलाएं और उन दीयों में इतना तेल हो जब तक आप साधना कर रहे हो तब तक दीये जलते रहें। इन 9 दीयों के सामने लाल चावल बिछाकर उस पर श्रीयंत्र रखें। इस श्रीयंत्र की कुमकुम, फूल, धूप तथा दीप से पूजा करें। इस कार्य के बाद एक तांबे की प्लेट पर कुमकुम से स्वस्तिक बनाकर उसकी पूजा करें। तब श्रीयंत्र को अपने घर के पूजा स्थल में स्थापित कर दें तथा शेष बची पूजा सामग्री को जल में प्रवाहित कर दें। इस प्रयोग से आपको शीघ्र ही आकस्मिक धन लाभ प्राप्त होगा।

अच्छी नौकरी पाने के लिए

नवरात्रि में सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग का ऊनी आसन बिछाकर उस पर अपना मुख पूर्व दिशा की और कर बैठ जाएं। अब अपने सामने पीला वस्त्र बिछाकर उस पर 108 दानों वाली स्फटिक की माला रख दें तथा इस पर केसर और केवड़े का इत्र छिड़ककर माला की पूजा करें। माला को धूप, दीप और अगरबत्ती दिखाकर इस मन्त्र का जाप करें। 

"ऊं ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा"

इस मंत्र का 108  बार जाप करें। इस प्रकार निरंतर 9 दिन तक जप करने से वह माला सिद्ध हो जाएगी। इसके बाद आपको जब भी किसी साक्षात्कार (इंटरव्यू) देने जाना हो या किसी विशेष से भेंट करने जाना हो तो इस माला को धारण कर जाएं। ऐसा करने से साक्षात्कार (इंटरव्यू) या अन्य किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त हो जाएगी।

अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए

नवरात्रि के दिनों में किसी शिव मंदिर में जाएं पूरे मंदिर में झाड़ू लगाकर उसे साफ करें। वहां शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शहद और शक्कर चढ़ाते हुए अच्छी तरह से अभिषेक करें। तत्पश्चात शुद्ध जल से स्नान करें और शिवजी की चंदन, पुष्प एवं धूप, दीप आदि से पूजा-आरती करें। रात में 10 बजे के बाद आम की लकड़ी पर अग्नि प्रज्वलित कर "ऊँ नम: शिवाय" मंत्र का उच्चारण करते हुए 108 आहुति शुद्ध घी से दें। नवरात्रि से आरंभ कर इस विधि को 40 दिनों तक नित्य इसी मंत्र का पांच माला का जप शिव जी के सम्मुख करते रहें। इस क्रिया से आपकी सर्वमनोकामना बहुत जल्दी पूर्ण होगी।

घर परिवार में रोगादि समस्या के लिए

पति-पत्नी के बीच या घर-परिवार में संबंध अच्छे न हो या रोग घर में बड़ी परेशानी बन गए हों तो नवरात्रि में इस उपाय का प्रयोग करें। नवरात्रि के दिनों में प्रतिदिन स्नान आदि कर नीचे दिए हुए मंत्र को पढ़ते हुए 108 बार अग्नि में घी से आहुतियां दें। इससे यह मंत्र सिद्ध हो जाएगा। इसके बाद प्रतिदिन नित्य सुबह उठकर पूजा के समय इस मंत्र का 21 बार जप नियमित करें। संभव हो तो अपने परिवार के सदस्स्यों से भी इस मंत्र का जप करने के लिए कहें। इससे जीवन भर परिवार में सभी के आपस में संबंध मधुर रहेंगे और स्वास्थ्य सम्बंधित कष्ट दूर रहेंगे। 

सब नर करहिं परस्पर प्रीति। 
चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति।।


विवाह में अड़चन हो रही तो करें ये उपाय 

नवरात्रि के दिनों में शिव-पार्वती का एक चित्र अपने पूजा स्थल में रखें और उनकी विधिवत पूजा कर बाद में नीचे दिए गए हुए मंत्र का 3, 5 या 10 माला का जप करें। जप के पश्चात भगवान शिव से विवाह में आ रही बाधा को दूर करने की प्रार्थना करें। इस मंत्र के प्रभाव से शीघ्र ही विवाह के योग बन जाते हैं।

ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।। 

Created On :   30 Sep 2018 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story