बुरी नजर से बचने के आसान उपाय

Follow these Easy Tips to protect yourself from evil eye.
बुरी नजर से बचने के आसान उपाय
बुरी नजर से बचने के आसान उपाय
हाईलाइट
  • नजर लगना एक बहुत बड़ा दोष माना जाता है

डिजिटल डेस्क।  नजर लगना एक बहुत बड़ा दोष माना जाता है। कई बार देखा गया है की नज़र के कारण अच्छा भला व्यवसाय अचानक रुक जाता है, पति-पत्नी मैं झगड़ा हो जाता है, बच्चे या बड़े दोनों बीमार पड़ जाते है या बनता काम बिगड़ जाता है। नज़र अनजाने में या जानते हुए लग जाती है। कहते है कि बेटे को माँ की भी नज़र लग जाती है, पर इसका कारण क्या है?

हम सभी में बहुत सी सोई हुई शक्तियां हैं जो किसी विशेष परिस्थति में जागती हैं। अक्सर किसी विशेष समय में नज़र या बद्दुआ लग जाती है, ये एक नकारात्मक उर्जा है जो आँखों के ज़रिये बाहर आती है। यदि आप भी किसी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे है, तो आप घर बैठे ही उपचार कर सकते है, इन बहुत ही करामाती और सरल उपायों के माध्यम से... उपाय कई प्रकार के होते हैं और ये उपाय ठीक से किए जाते हैं तो व्यक्ति के घर की दशा बदल सकती है।

  1. जिस बाल्टी में हम नहाने का पानी लेते हैं, उस पानी पर यह उपाय करना चाहिए। नहाने के लिए बाल्टी को पानी से पूरा भर लें। इसके बाद अपनी तर्जनी उंगली से पानी पर त्रिभुज का निशान बनाएं। त्रिभुज बनाने के बाद एक अक्षर का बीज मंत्र :- ह्रीं उसी चिन्ह के मध्य स्थान पर लिख दें। इस प्रकार प्रतिदिन स्नान से पहले यह उपाय करें। इस विषय में किसी प्रकार की शंका या संदेह नहीं करना चाहिए। अन्यथा उपाय का प्रभाव निष्फल हो जाता है। साथ ही, इस उपाय की चर्चा भी किसी से नहीं करना चाहिए।
  2. रविवार के दिन नजर लगे व्यक्ति के सिर से तीन बार दूध उतारकर मिट्टी के पात्र में भर कर कुत्ते को पिला दें। 
  3. शनिवार के दिन हनुमानजी के मदिर से हनुमानजी के कन्धों का सिन्दूर लाना चाहिए और नजर लगे व्यक्ति के मस्तिक पर लगाना चाहिए। 
  4. बुरी नजर उतारने के लिए राई के सात दाने, नमक की सात छोटी-छोटी डली, सात साबुत लाल मिर्च नजर से पीड़ित के सिर के उपर से सात बार उतारकर जलती आग में दाल दें| इस प्रक्रिया को करते समय किसी की टोक नहीं होनी चाहिए। ये समस्त कार्य बाएं हाथ से करें| आग के लिए लकड़ी आम की होनी चाहिए। 
  5. नजर लगे व्यक्ति के उपर से फिटकिरी उतारकर उसे बाएं हाथ से कूट लें और फिर उस चूर्ण को कुएं या तलब में डाल दें नजर उतर जाएगी। 
  6. लहसुन,राई, नमक, प्याज़ के छिलके एवं सूखी लाल मिर्च| ये सब नजर लगे बच्चे पर सात बार उतारकर अंगारों पर डाल दें। जलने पर बदबू नं आये तो समझें नजर लगी हैं। इससे नजर उतर जाएगी। 
  7. दुकान को हाय या नजर लगी हो तो शनिवार या मंगलवार के दिन सात लाल मिर्चे काले धागे में पिरोएं और बीच में नींबू पिरो दें| फिर उसे दुकान के प्रवेश द्वार पर माला की तरह बांध दें नजर उतर जाएगी। 
  8. पश्चिमी देशों में नजर लगने की आशंका के चलते ‘टच वुड’ कहकर लकड़ी के फर्नीचर को छू लेता है। ऐसी मान्यता है कि उसे नजर नहीं लगेगी। 
  9. एक लोटे में पानी लेकर उसमें नमक, खड़ी लाल मिर्च डालकर आठ बार उतारे। फिर थाली में दो चेहरे की आकृतियाँ बनायें एक काजल से, दूसरी कुमकुम से। लोटे का पानी थाली में डाल दें। एक लम्बी काली या लाल बिन्दी लेकर उसे तेल में भिगोकर नजर लगे व्यक्ति पर से उतार कर उसका एक कोना चिमटे से पकड़ कर नीचे से जला दें। उसे थाली के बीचो-बीच ऊपर रखें। गरम-गरम काला तेल पानी वाली थाली में गिरेगा।  यदि नजर लगी होगी तो, छन-छन आवाज आएगी, अन्यथा नहीं।
  10. चाकू से जमीन पर एक चेहरे की आकृति बनाए। फिर चाकू से नजर लगे व्यक्ति पर से एक-एक कर आठ बार उतारते जाए और आठों बार जमीन पर बनी आकृति को काटते जाए।
  11. एक साबूत नींबू के उपर काली स्याही से 307 लिख दें और उस व्यक्ति के उपर पीछे की और से 7 बार उतारें। इसके पश्चात उसी नींबू को चार भागों में इस प्रकार से काटें कि वह नीचें से जुड़े रहें। और फिर उसी नींबू को घर से बाहर किसी निर्जन स्थान पा फेंक दें। यह उपाय करने से पीडि़त व्यक्ति शीघ्र ही स्वस्थ्य हो जायेगा।
  12. भोजन करने के समय में भी किसी व्यक्ति को नजर लग जाती है। तब इमली की तीन छोटी डालियों को लेकर आग में जलाकर नजर लगे व्यक्ति के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा देते हैं और उस पानी को रोगी को पिलाने से नजर दूर हो जाएगी।
  13. लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्टी के एक छोटे बर्तन में कोयले की आग में जला दे। फिर उसकी धूप नजर लगे बच्चे को दिखा दें। किसी प्रकार की भी नजर हो ठीक हो जाएगी।
  14. यदि आपने कोई नया वाहन खरीदा है और आप इस बात से दुखी हैं कि कुछ न कुछ रोज वाहन में गड़बड़ी हो जाती है। यदि गड़बड़ी नहीं होती तो दुर्घटना में चोट-चपेट लग रही है और व्यर्थ के खर्च से सारी अर्थ-व्यवस्था चौपट हो रही है। अपने वाहन पर काले धागे से पीली कौड़ी बांधने से आप इस बुरी नजर से बच जायेंगे।
  15. यदि आपके घर पर रोज कोई न कोई आपदा आ रही है। आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहीं किसी ने कुछ कर तो नहीं दिया। ऐसे में आपको चाहिए कि एक नारियल को काले कपड़े में लपेटकर अपने घर के बाहर लटका दें।
  16. घर के पास कोई भी पेड़ हो उसकी की जड़ में शाम को थोड़ा सा कच्चा दूध डाल दें। फिर गुलाब की अगरबत्ती जलादें इससे नजरदोष दूर हो जाएगा।
  17. पुराने कपड़े की सात चिंदियों लेकर सिर पर से 21 बार उतारकर आग में जलाने से बच्चे को लगी नजर हट जाती है।
  18. घर या व्यवसाय के प्रवेश द्वार पर मयूर का चित्र लगाने से नजर नहीं लगती।
  19. नजर से बचने के लिए काला धागा पहनाने या काला टीका या काजल लगाने की परंपरा रही है। स्पष्ट है कि काला रंग नजर लगाने वाले की एकाग्रता को भंग कर देता है। तिलक लगाने और मंगल-सूत्र पहनने के पीछे यही भावना है। इसका भी वैज्ञानिक कारण है। विज्ञान भी यह मानता है कि काला रंग उर्जा का रोकता है। जब बच्चे को काला टीका या काला धागा बांधा जाता है तो वह किसी भी प्रकार की बुरी नजर को बच्चों में प्रवेश नहीं होने देता। 

यहां दिए गए उपाय से कई प्रकार कष्ट समाप्त हो जाते हैं। और ग्रह दोष भी शांत होते हैं। यदि आपके ऊपर किसी की बुरी नजर है तो वह भी उतर जाती है। आपको कार्यों में सफलता मिलने लगती है और परिश्रम का सही फल प्राप्त होने लगता है।  इन उपायों के साथ ही माता-पिता, इष्टदेवी-देवताओं,कुलदेवता,और पितरों का भी पूजन-अर्चन करते रहना चाहिए।

 

Created On :   30 Nov 2018 7:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story